Alibaba Company’s founder Jack Ma Success story Hindi में

आप China की सबसे बड़ी E-Commerce Company Alibaba को जानते ही होंगे उनके founder Mr.Jack Ma की story बहुत ही interesting हे,आज वह Asia के सबसे अमीर व्यक्ति हे.

Jack Ma

How Jack Ma start his work?

उन्होंने अपनी Company Alibaba का काम अपने Apartment से शुरू किया था,जब उन्होंने अपना काम शुरू किया था तब लोग उन्हें doubtful नजर से देखते थे और उन्हें 1 ठग समझते थे.

जैसा ज्यादातर लोगो के साथ होता हे जब हम कोई नया काम करनेकी सोचते हे, जो आजतक किसीने न किया हो तब लोग हम पर विस्वास नहीं करते हमारी हंसी उड़ाते हे,हमे पागल या सनकी कहते हे.

Mark Zuckerberg और Bill Gates की तरह ही उनके पास Computer Science कोई  बड़ी degree नहीं थी,फिरभी उन्होंने अपनी Life में यह मुकाम हासिल किया हे.

कुछ हासिल करनेके लिए degree नहीं हमारे अंदर उसके प्रति passion होना चाहिए.

Jack Ma छोटे थे तब उन्होंने कभी computer का उपयोग नहीं किया था,वह जब पढ़ते थे तब वह पढ़ाई में बहुत ही कमजोर थे,एकबार तो उन्हें किसी Exam में 120 marks मे से केवल 1 ही mark प्राप्त हुआ था,यह देखकर हमे उनके द्वारा हासिल की गई सफलता से आश्चर्य तो जरूर होगा.

1980 के दशक में तो उन्होंने अपनी City में School Teacher की Job भी joint कर ली थी,लेकिन उन्होंने 3 साल बाद यह काम छोड़कर translator का काम कर रही 1 Company start की, वह Internet के बारेमे भी जानते नहीं थे.

क्युकी china में  उस Time Internet का इतना उपयोग था नहीं और अभीभी वहां ज्यादातर sites पर प्रतिबंध हे जैसे Facebook,Google यह सब वहां banned हे,Whatsapp भी वहां प्रतिबंधित हे.

वह जब 1994 में America गए तो वहां Internet को देखकर surprise हो गए,उनको यह देखकर बहुत ही आस्चर्य हुआ की लोग कैसे एकदूजे से हजारो माइल्स दूर बैठकर Internet के माध्यम से जुड़ शकते हे, एक दूसरे के साथ बातचीत कर शकते हे.

America से लौटकर जब वह China वापिस आये तब उन्होंने China Page Launch किया,यह China की first online directory थी,उसमे वह ज्यादा सफल हुए और वह वहां Mister Internet के नाम से जाने जाने लगे.

वहां से आगे का रास्ता भी उनके लिए आसान नहीं था क्युकी चीन में इंटरनेट तो था नहीं तो उनको वहां Internet लानेके लिए उसकी और Government का ध्यान खींचना भी जरूरी था,यह वहां Internet का शुरूआती दौर था क्युकी चीन में इंटरनेट का Use बहुत ही कम लोग करते थे.

Jack Ma को मिली काफी असफलता के बाद उन्होंने अपना China Page बंध किया और अपना नया Project Alibaba को आगे बढ़ानेम लग गए.

Jack Ma ने Alibaba की शुरुआत अपने 17 Friends के साथ मिलकर  21 February 1999 में शुरू की,वह Study में बहुत ही कमजोर थे वह अपनी 5th standard में 2 बार fail हुए थे,वह 8th standard में भी 3 बार fail हुए थे.

His failure in his life

सोचिये पढ़ाई में इतने कमजोर होनेके बाद भी इन्होने यह मुकाम हासिल किया हे,वह अपने Career के शुरूआती दौर में Police में जाना चाहते थे,उन्होंने यह Job के लिए apply भी किया था लेकिन उनको reject कर दिया गया था,आपने Harvard University का नाम तो सुना ही होगा उसने भी उनको 10 बार reject किया हे.

जब Jack Ma के शहर में KFC की Branch खोली और उसमे उन्होंने Job के लिए apply की तो उन्होंने भी Jack को रिजेक्ट कर दिया था,एक अंदाज के मुताबिक लगभग 30 Job मेसे reject होनेके बाद उन्होंने Alibaba Company की शुरुआत की और उसमे सफलता हासिल की आज उनकी Company का Profit level बहुत ही ज्यादा हे और World के E-Commerce Market में उनकी Company बहुत ही आगे हे.

आपको यह post कैसी लगी? अगर अच्छी लगी हो तो please इसे अपने friends और relatives के साथ share करना न भूले और निचे comment box में comment जरूर करें

Leave a Reply