Amazon.com CEO Jeff Bezos inspirational story Hindi में

Jeff Bezos Story-लोग कैसे शून्य मेसे सर्जन करते हे और अपनी पूरी दुनिया खड़ी कर देते हे,उनके पास कुछ नहीं होने के बावजूद वह अपनी बड़ी सोच से,कुछ कर गुजरनेकी चाहत से,अपनी मेहनत से नाम,सोहरत,दौलत सब कुछ हासिल कर लेते हे.
और कुछ लोग होते हे वह कुछ नया नहीं करते बस जो करते हे वही करते रहते हे,उसमे ही वह संतुस्ट रहते हे,फिर भले उनको उसमे success नहीं मिल रही हो या satisfaction नहीं मिल रहा हो,वह यदि कुछ नया सोचते भी हे तो करते नहीं,अगर करते भी हे तो पुरे मनसे नहीं करते,उनके मन में एक डर बैठा रहता की में यदि fail हुआ तो? क्या होगा? मेरे पास जो हे वह भी चला जायेगा,वह मन ही मन में डरते रहते हे,और डरने वाले को जीवनमे कुछ ज्यादा हासिल नहीं होता,दोस्तों “दर के आगे जित हे”सोच समझकर risk लीजिए क्युकी इसमें ही सफलता छिपी हुई हे,आपने भी देखा होगा की ज्यादातर लोग risk लेकर ही सफल हुए होंगे,और आज एक खास मुकाम पर होंगे.

Jeff Bezos Inspirational Story

Jeff Bezos

What was Bezos thinking?

ऐसे ही एक बड़ी हस्ती की story यहाँ share करने जा रहा हु, उनका नाम हे Jeff Bezos और वह सबसे बड़ी E-Commerce Company Amazon.com के Founder और CEO हे,उनकी success story बहुत interesting हे.

World’s largest E-Commerce Company Alibaba’s founder Mr.Jack Ma’s interesting story in Hindi

Jeff Bezos का जन्म 12 January 1964 New Mexico में हुआ था, उनकी यह सोच थी की बुढ़ापे में मुझे यह अफ़सोस नहीं होना चाहिए की मैंने कोशिश नहीं की,”कोशिश कर कर फ़ैल होना कोशिश न करनेसे से बेहतर हे,में कोशिश करू और फ़ैल हो जाऊ यह मुझे मंजूर हे,लेकिन में कोशिश ही न करू यह मुझे मंजूर नहीं हे,इससे हमे यह एहसास तो होगा की मैंने कोशिश तो की थी! और उन्होंने कोशिश की और आज वह इस मुकाम पर हे.

कुछ नया करनेकी सोच रखकर Jeff Bezos ने अपनी Job छोड़कर,अपनी नई Company Amazon की स्थापना July 1994 में गैरेज से 3 Computers के साथ की थी और अपनी मेहनत और लगन के बल पर आज उन्होंने यह मुकाम हासिल किया हे,Company start करते वक्त starting money,करीब 3 lack American dollar का निवेश उनके माता-पिता ने किया था,और उस वक्त उनको Internet की कोई जानकारी नहीं थी,उनके पिता ने जब उनको पूछा की What is the Internet? उस वक्त उनकी माता ने जवाब दिया था की हम Internet पर नहीं लेकिन हमारे बेटे Jeff पर,उसकी कुछ नया करनेकी कोशिश पर दांव लगा रहे हे,उनका खेला हुआ दांव सफल साबित  हुआ,उन्होंने जो risk लिया उनमे वह सफल हुए और उनका बेटा World के सबसे अमीर और Successful आदमीओ में शामिल हो गया.

INDIA TV’S Chairman,Chief Editor and Aap Ki Adalat Host Mr. Rajat Sharma’s Life’s success story in Hindi

Jeff Bezos जब छोटे थे तब उन्हें computer चलाना नहीं आता था लेकिन उनके इसके प्रति Interest की वजह से उन्होंने books पढ़ पढ़ कर अपने आप इसको सिखा,जब उन्होंने अपनी company start की थी तब वह उसका नाम केडेब्रा रखना चाहते थे,लेकिन उनकी यह इच्छा भी थी की उनकी Company का नाम ऐसा हो जो English Alphabet ‘A’ से start होता हो जिससे alphabetical की list में उनकी Company का नाम सबसे ऊपर आये,वह जब Company के नाम के बारेमे सोच रहे थे तब उनको world की सबसे बड़ी ‘River Amazon’ का नाम याद आया और उन्होंने इसके नाम को ही अपनी कंपनी के नाम के तौर पर रख लिया,क्योकि वह भी अपनी Company को Amazon की तरह बड़ा बनाना चाहते थे.

*What Jeff Bezos Did?

कुछ सालो पहले किसीने यह सोचा भी नहीं होगा की हमे चीजे खरीदनेके लिए किसी Shop या Market में नहीं जाना पड़ेगा,हमे वह घर बैठे ही मिल जाएगी बस Computer की Display या Mobile की Display पर चीजे देखिये और उसे अपने घर पर मंगवाइए,order कीजिये और वह सीधे आपके घर पर पहुंच जाएगी,आप इसकी payment भी वह चीज मिलने के बाद कर शकते हो या online कर शकते हो,लेकिन उन्होंने यह मुश्किल काम कर दिखाया,जब उन्होंने अपनी company की शुरुआत थी तब Book Seller के तोर पर की थी उन्होंने first month में ही America के 50 States और 45 other countries में Books sell करना start किया था,लेकिन यह काम भी आसान नहीं था उनको Books अपने Customer को पहुंचाने के लिए books को अपने घुटनो के बल बैठकर pack करना पड़ता था,वह इसके लिए कोई आसान तरिके की सोच रहे थे,एक दिन जब Jeff Bezos books की packing कर रहे थे तब उन्होंने बातो बातो में अपने friend को पूछ लिया की “आपको पता हे की इस काम को कैसे आसान बनाया जा शकता हे?तब उनके friend ने बताया था की घुटनो के निचे तकिया रखकर,यह बात से वह दोनों हंस पड़े और बादमे books packing के लिए कुछ tables खरीद लिए थे,उनकी मेहनत रंग लायी और उनका selling बहूत ही बढ़ गया,September 1995 तक हरेक week में 20000 dollar का selling होने लगा था.

How we can get success read Mrs.Chanda Kochhar(MD & CEO of ICICI Bank) story in hindi

Jeff Bezos की company के Logo को आपने देखा ही होगा उसमे एक arrow Amazon के A word से लेकर Z तक जाता हे उसका मतलब यह हे की इनकी company A से लेकर Z तक सभी चीजों का selling करती हे.

Jeff Bezos की Company द्वारा November 2007 में market में उतारा गया Amazon kindle e-book reader बहुत success हुआ और कंपनी को इसमें बहुत profit हुआ.

इस तरह “Jeff Bezos” ने अपनी कोशिश से Success हासिल की,हमारे यहाँ एक कहावत भी हे की “कोशिश करने वालो की हार नहीं होती और चीटी की मेहनत कभी बेकार नहीं होती”,कोशिश करते रहिये सफलता जरूर मिलेगी,हो शके success पहली,दूसरी,तीसरी कोशिश में नहीं मिले लेकिन कोशिश करते रहने से वह जरूर,जरूर मिलेगी.

आपको यह post कैसी लगी? अगर अच्छी लगी हो तो please इसे अपने friends और relatives के साथ share करना न भूले और निचे comment box में comment जरूर करें

Leave a Reply