Apple CEO Tim Cook’s success story & thoughts Hindi में

Tim Cook एक गरीब family से होनेके बावजूद Life के बारेमे उनके Thoughts की वजह से आज वह Apple Company के CEO हे और अब वह दूसरों को भी अपनी प्राप्त की गई success से Inspire कर रहे हे.

Tim Cook

How Tim Cook get success by his thoughts

एक समय ऐसा था जब वह अपना घर खर्च चलानेके लिए News Paper भी बेचते थे,और उन्होंने अपनी Mother के साथ Pharmacy में काम भी किया हे,लेकिन उनकी बड़ी सोच की वजह से और जीवन में कुछ बड़ा हासिल करनेकी चाहत से उन्होंने मेहनत की ओर आज वह इस मुकाम पर हे.

यदि हमारी लाइफ में प्रोब्लेम्स आये तो हमे उससे भागना नहीं चाहिए लेकिन उसके साथ रहकर वह problems solve करनेका best तरीका खोजना चाहिए,हमारी life में काफी problems होगी फिरभी हमे उससे भागना नहीं चाहिए but हमे उसे solve करना चाहिए.

यह भी पढ़े Tom Cruise inspirational story

कोई भी बदलाव के लिए प्रयास कर शकता हे और वहां definitely बदलाव होगा,यदि हम प्रॉब्लम का solution खोजना चाहते हे तो यह जरुरी हे की हमे उसके साथ रहना पड़ेगा तभी हमे प्रोब्लेम्स का solution मिलेगा,हमे system के बाहर जाकर नहीं लेकिन उसके अंदर रहकर ही उसमे changes लाने होंगे.

Tim अपने अंतर्ज्ञान(intuition) में बहुत ज्यादा भरोसा करते हे,जीवन में हरेक के साथ हमेशा ऐसा होगा जब हम महसूस करेंगे की हमारा intuition just उचित हे,हमारे जीवन के कितने important decisions हम हमारे दिमाग की मदद से नहीं ले शकते,लेकिन decision लेते वक़्त हमारा intuition हमारा मार्गदर्शन करेगा,उनके मुताबिक हरेक को अपने अंदर की आवाज को सुननी चाहिए जिससे की वो बढ़िया decision ले शके.

यह भी पढ़े Rajat Sharma Struggle and Success story

यदि हम हमारे अंदर की आवाज को सुनेंगे तो उसमे वह क्षमता हे की वह हमे जो हमारे लिए best रास्ता होगा उसके साथ direct या redirect करेगा.

अंतर्ज्ञान हमे कह शकता हे की हमारे लिए कोनसा दरवाजा खुला हे और हमे किसकी और जाना चाहिए.

Tim Cook के मुताबिक innovation बदलाव नहीं हे,यह वास्तव में उसको बढ़िया करनेकी चीज हे,हम चिजको विकसित और advance बनानेके लिए प्रयत्न करते रहते हे ताकि हम उस चीज को easily and comfortably कर शके.

Cook ने जब अपनी first company joint की थी तब उन्होंने खुद को बैठनेके लिए एक अलग से छोटा कोना  बनाया था, तब यह देखने वाले को खूब अजीब लगा था,लेकिन बाद में उनको यह एहसास हुआ था की हम निचे से ही ऊपर जा शकते हे.

यह भी पढ़े Unlike Situation में keep calm

उनका यह मानना हे की हम लोगोके लिए क्या करते हे वह सबसे बड़ा सवाल हे,उन्होंने अपने sexual status को भी स्वीकार किया हे की वह gay हे,उन्होंने यह बातका भी स्वीकार किया हे की इस पर उनको गर्व हे,Tim का मानना हे की हमारी privacy होनी चाहिए,लेकिन हमे उसे open करना चाहिए यदि दूसरों को इससे समरूपता का लाभ मिल पाए,हरेक के साथ समान रूप से  व्यवहार  किया जाये,उनके अनुसार equality सबका मौलिक अधिकार हे,और gay marriage को भी equality से treated करना चाहिए.

“Tim Cook” ने यह साबित कर दिया हे की आदमी अपने जन्म से महान नहीं बनता लेकिन अपने कार्यो से thoughts से महान बनता हे.

आपको यह post अच्छी लगी हो तो please इसे अपने friends और relatives के साथ share करें जिससे उनको भी इससे help मिल शके और निचे comment box में comment कर अपनी मूल्यवान राय जरूर दे 

One Response

  1. narendra rana January 18, 2017

Leave a Reply