लडकी ने कैसे दुसरे पर Believe कर तोडा अपना सपना

Believe on someone and abandon your dream,दुसरो की बाते जैसे रहने दो तुमसे नही होगा! तुम्हारे बस की बात नही हे,तुम नहीं कर पाओगे ,वगैरह का हमारे जीवन पर क्या असर होता हे?इन बातो को मान लेनेसे,उसपर Believe करनेसे किस तराह हमारा जीवन,हमारा Career खराब हो शकता हे यह जान ने के लिए पढिये यह Story.

Believe Dream

एक गाव में एक लडकी थी उसके दिल और दिमाग में बस एक ही ख्वाइस थी की उसे बड़े होकर Dancer बनना हे,वह एक छोटेसे गाव में रहती थी जहा ज्यादा कुछ Facilities उपलब्ध नही थी,नहीं तो कोई Dancing Class था न कोई अच्छा Dancing Teacher था जो उसे Dance सिखा शके,लेकिन उसका एक ही Dream था की एक दिन उसे बहुत बड़ा Dancer बनना हे.

44 तरके जो हरेक Successful लोग अपनाते हे 

वह Video और TV पर आते Program देखकर Dancing सीखती रहती और Dancer बनने के स्वप्न को देखती रहती,उसने TV Program और Video को देख देखकर और अपने गाव के छोटे मोटे Teachers से काफी कुछ शिख लिया था और वह बहुत अच्छा नाचती थी.

आप किसी व्यक्ति को Credit या प्रोत्साहन देते हे,जानिए उसका क्या महत्व हे?

एक दिन देश की सबसे बड़ी Dancing Academy का उसके गाव में आगमन हुआ और उनके द्वारा बहुत बड़ा Stage बनाकर Dancing Program का आयोजन किया गया और उसे देखने के लिए वहा आसपास के सभी गाव के लोग आने लगे,वह लडकी की भी इच्छा हुई की वह भी मौका मिलेगा तो वह Acedemy के मुख्य Dancing Teacher को जाकर जरुर मिलेगी क्युकी वह देश के सबसे बेहतरीन Teacher मेसे एक हे,वह Program देखने गई,उसने पूरा Program देखा और उसके खत्म होने के बाद जैसे तैसे Security से छिपकर वह Teacher के रूम में घुस गई और उसके सामने जाकर बोली,Sir Please मेरी Help करो,में बेहतरीन Dancer बनना चाहती हु आप मुझे Dance शिखा दो उसके बदले आप जो बोलोगे में वह करुँगी.

क्या आप अपने काम से प्रेम करते हे और आपको उससे Satisfaction मिलता हे?

Teacher ने उसे कहा की तुम इतनी मेहनत कर यहाँ तक पहुच ही गई हो तो एक काम करो कल सुबह में 8 बजे यहा आ जाना और हां तुम जिस गाने पर अपना Dance दिखाना चाहती हो वह भी अपने साथ लेकर आना.

चलता हे नहीं,नहीं चलेगा(Work-Not Work) 

यह सुनकर वह लडकी इतनी खुश हो गई और जोश में आ गई की वह पूरी रात Dancing की Practice करती रही, वह 1 Minut के लिए भी  सो न शकी.

एकता में बल हे-Power Of Unity

दुसरे दिन जब वह Teacher के यहा पहुची और उनके Room का दरवाजा खटखटाया तो Teacher ने दरवाजा खोला और  पूछा की कौन हो तुम तो उसने कहा की याद हे आपको में कल रातको आपके रूममें आई थी और आपने मुझे सुबह में 8 बजे आनेको कहा था,आपने यह भी कहा था की तुमको जिस गाने पर अपना Dance दिखाना हे वह भी अपने साथ लेकर आना,तो में वह भी साथ लायी हु,वह बोले की हां हां मुझे याद आया आओ आओ अन्दर आ जाओ, उन्होंने उसे उंदर बुलाया,चलो चालू करो दिखाओ अपना Dance,अभी उसने दो मिनिट के लिए भी डांस नही किया की उन्होंने कहा की बंध करो बंध करो,”तुमसे नही होगा,यह तुम्हारे बसकी बात नही हे”तुममे वह खुबिही नही हे तुम यह छोड़ दो,मेरा Time खराब मत करो और तुम यहासे जाओ.

किसी व्यक्ति से Best Result पाना चाहते हे?उसकी खूबी को खोजकर उसे प्रोत्साहित कीजिये 

She Believe On Him and Abandon Her Dream

यह सुनकर वह लडकी को इतना बुरा लगा की उसका दिल ही टूट गया,तब से उसने Dance के बारेमे सोचना ही बंध कर दिया.

गलत Believe का क्या नतीजा हुआ?

थोड़े सालो में उसकी शादी हो गई और वह बच्चे की माँ भी बन गई,करीब 13-14 सालो बाद जिस गाव में उसका ससुराल था उस गाव में फिरसे वही Dancing Teacher आया,अंदर से वह अभीभी एक Dancer ही थी,वह गई Program देखने.

वापस उसकी वह Teacher को मिलनेकी इच्छा हुई क्युकी सालो से उसके दिल में एक प्रश्न चुभ रहा था जिसका जवाब उसे अभी तक नही मिला था,पहले वह 41-45 किलो वजन की थी लेकिन अब वह 55-60 किलो की हो गई थी,वह Teacher को मिलने गई तो उन्होंने उसे पहचाना ही नही,बादमे याद दिलाने पर उन्होंने कहा की हां हां याद आया,अब क्या कर रही हो,लडकी ने कहा की मेरी इस गाव में शादी हुई हे मेरा एक बच्चा हे और मेरे पति की सरकारी Job हे,फिर लडकी ने जो प्रश्न सालो से उसके दिल में खटक रहा था वह Teacher को पूछा की, Teacher जी आपने दो Minut में कैसे यह परख लिया था की में Dancer नहीं बन शकती,यह मेरे बस की बात नही हे.मुजमे वह खुबिही नही हे.

क्या आप अपने Career को लेकर दुविधामे हे?यह पढ़कर आपकी दुविधा दूर होगी!

Teacher ने लडकी की बात सुनकर कहा  की यह कोई बड़ी बात नही हे,सही बात तो यह हे की मेने तुमको 2 Second के लिए भी नही देखा था,में भी क्या करू मेरे पास इतने लोग आते हे जो Dancer बनना चाहते हे में परेशान हो जाता हु इसलिए मैंने तुमको सिर्फ 2 Minut में ही भगा दिया था,मुझे माफ़ कर देना.

क्या वह लडकी का Teachar पर किया गया Believe सही था?

यह सुकर लडकी को इतना गुस्सा आ गया की,तुमने मेरी तरफ 2 Second के लिए भी देखा नही और कह दिया की तुममे वह खूबी ही नहीं हे,तुमसे नही होगा! मतलब की में कर शकती थी,में बहुत बड़ी Dancer बन शकती थी,लेकिन में सिर्फ तुम्हारी वजह से नही बन पायी,तुमने मेरे साथ बहुत गलत किया,तुम्हे भगवान भी माफ़ नही करेंगे.

Patience(धीरज) रखनेसे से अनुकूल फल की प्राप्ति जरुर होती हे 

Teacher ने उसके सामने देखा और कहा की इतना गुस्सा होने की जरुरत नही हे,यदि वास्तव में तुम्हारे अन्दर यह कूट कूट कर भरा हुआ था की मुझे Dancer ही बनना हे तो तुम मेरी बात पर गोर भी नही करती,मुझे अनसुना कर देती, तुमने मेरी बात को माना क्यों,तुम्हे और ज्यादा मेहनत करनी चाहिए थी,तुम्हे वापस आना चाहिए था,इतनी बार आना चाहिए था की जब तक में हां न बोल दू.

अपने Dil की न सुनी और टीचर पर Believe किया

आपने देखा क्या परिणाम होता हे अपने दिल की नही सुनने का और दुसरो की बात मानने का उनपर Believe करनेका.

किस तराह वह लडकी का स्वप्न चकनाचूर हो गया और उसका पूरा जीवन ही बदल गया.

Confidence एके ऐसी चीज हे जो आपको विपरीत परिस्थिति में सफलता दिला शकती हे 

थान लीजिये की कोई कुछ भी आकर कहेगा,कोई भलेही ही कहेगा की तुमसे यह नही होगा,आप उसकी बात नहीं मानोगे,उसकी बातो पर Believe नहीं करोगे,अपने आप पर पूरा भरोसा रखोगे,दुसरो द्वारा फेके गये कचरे का अपने उपर थोडासा भी प्रभाव नही होने दोगे,आप वही मानोगे की में यह कर शकता हु और उसके लिए चाहे जो कुछ भी मुझे करना पड़े में करूँगा.

 

 

 

Leave a Reply