What is Eyes Laser Surgery and its Pros Cons in Hindi

Eyes Laser Surgery,Eyes अनमोल हे,यह वह ही हे जिसकी वजह से हम इस सृष्टि की खूबसूरती को देख शकते हे,आँखे कुदरत द्वारा हमे दी गई नायाब चीज हे हमे इसकी देखभाल करनी चाहिए,और हम करते भी हे,जैसे ही हमे Eyes में कुछ प्रॉब्लम लगती हे तो हम तुरंत ही Doctor के पास जाते हे और checkup करवाते हे,आजकल Mobiles,Computer,TV के कारण छोटे से लेकर बड़े लोगो तक चश्मे के नंबर की समस्या बढ़ रही हे,आज आप जहा नजर डाले वहा ज्यादातर लोग चश्मे के साथ ही दिखाई देंगे,फिर चाहे वह बच्चे होंगे या बड़े होंगे,कई लोगो को चस्मा पहनना पसंद नही होता,हर वकत चस्मा carry करना उनको जनजत सी लगती हे,कई लोगो को दर सा लगता हे की लम्बे समय तक चश्मे के उपयोग से कही उनके आँखों के आसपास उससे निशान न हो जाए,मैंने कई ऐसे भी लोग देखे हे जिनको अपने चश्मे की वजह से शादी में रुकावट आ रही थी.

Eyes Laser Surgery

Lemon के 8 उपयोग जिससे आपका Weight कम होगा

कई लोग चस्मा नही पहनना पड़े इसलिए कॉन्टेक्ट लेंस का उपयोग करते हे यह सस्ता विकल्प हे लेकिन इसमें उसे पहनने और निकालने की जनजत रहती हे,Contect Lense के लम्बे समय तक उपयोग से आँखों को नुकशान भी हो शकता हे क्युकी इसकी वजह से eyes cornea को oxisen कम मिलता हे,कई बार आँखों में इन्फेक्शन का खतरा भी रहता हे और कॉन्टेक्ट लेंस को बार बार बदलते भी रहना पड़ता हे.

आप यदि आँखों के नंबर के लिए चश्मे या कॉन्टेक्ट लेंस का उपयोग कर रहे हो,या फिर आपको यह दोनोमेसे एक भी पसंद नही हे या आपको इसके उपयोग में परेशानी हो रही हे तो इसके लिए एक अच्छा विकल्प हे आईज लेज़र सर्जरी(Eyes Laser Surgery),यह काफी कारगत और सस्ती भी हे,इससे चस्मा के number हमेशा के लिए दूर हो जायेंगे और यह सर्जरी  में दूसरी सर्जरी की तुलना में काफी कम समय लगता हे, केवल 30-35 minut,हां लेकिन भविष्य में 40 साल की उम्र के बाद number वापस आनेकी शक्यता रहती हे.

9 Tips जिससे Periods में होनेवाले दर्द से राहत मिलेगी

Eyes Laser Surgery काफी आशान हे और फायदेमंद भी इसलिए ज्यादातर doctor इसे recommend करते हे,लेकिन सवाल हमारी आँखों का हे तो हमे इसके विषय में सारी इनफार्मेशन हासिल कर लेनी चाहिए,जैसे इसकी क्या process हे,क्या फायदे और नुकशान हे वगैरह.

What is Eyes Laser Surgery?What’s it’s Pros and Cons?

Laser Surgery में आँखों के कोर्निया पर फ्लेप चढ़ा कर उसके आकार में हलकासा परिवर्तन किया जाता हे क्युकी जिससे फॉक्स सही रहे.

Constipation से निजात पाना चाहते हे?

आपको लेज़र सर्जरी करानेसे पहले उसकी पूरी जानकारी ले लेनी चाहिए क्युकी काफी केश ऐसे होते हे जिसमे ज्यादा ड्राई आँखे और थिन कोर्निया के कारण doctor यह सर्जरी नही कराने का परामर्श देते हे.
यह सर्जरी हमारे आँखों की सबसे संवेदन हिस्से में की जाती हे इसलिए इसे एक बार करानके बाद वापिस नही किया जा शकता.और यदि इसमें कोई गलती हो गई तो इसे सुधारा नही जा शकता.

यह सर्जरी करानेके बाद doctor द्वारा जो भी इंस्ट्रक्शन दी गई होगी उसे सही से follow करना पड़ेगा तो यह सर्जरी सेफ होगी,इससे आप रिस्क फ्री भी हो शकते हो,और आप doctor द्वारा दी गई precaution का पालन करोगे तो इन्फेक्शन का खतरा भी नही रहेगा वरना इसका खतरा हमेशा बना रहता हे.

अपने दाँतों(Teeth) को कैसे चमकाए

ऐसा जरुरी नही की आपने Eyes Laser Surgery करवा ली तो आपको आजीवन चस्मा पहननेसे निजात मिल गई,इसका उपयोग चस्मा के नंबर को दूर करनेके लिए ही किया जाता हे लेकिन बढती उम्र के साथ नंबर वापस आ शकते हे.

कॉन्टेक्ट लेंस से Eyes आकर बदलता हे इसलिए आप यदि इसका उपयोग कर रहे हे तो इसे surgery के दो सप्ताह पहले बंध कर दे क्युकी ऑपरेशन के पहले eyes उसके रियल sape में ही होनी चाहिए.

आसान तरीका,Diabetes ठीक हो शकता हे

जो महिला गर्भवती होगी वह यह सर्जरी नही करवा शकती.
Laser Surgery तो फायदेमंद तो हे, लेकिन इसमें एक बड़ा खतरा यह रहता हे की यह आपकी insurance policy का हिस्सा नही होता तो सर्जरी के दौरान यदि आपकी आँखों को कुछ हो जाए तो इसकी जिम्मेदारी न ही doctor और न ही Insurance Department लेता हे.

सबसे पहले आपके आँखों की चेकिंग की जाती हे क्युकी इससे पता चल जाए की यह surgery आपकी आँखों के लिए सेफ हे या नही.

5 Natural Tips जिससे मसे(Warts) दूर होंगे

यह सर्जरी में बहुत दर्द नही होता क्युकी यह सर्जरी एनेस्थीसिया के बाद ही होती हे,इसमें कोई चीरा नही लगता क्युकी पूरा इलाज लेज़र किरणों से होता हे,और एक आँख में 10 से 15 minut तक का समय लगता हे,operation के तुरंत बाद आँखों की रोशनी बढती हे,लेकिन आँखों को पुरे तरीकेसे ठीक होनेमे 2-3 week का समय लगता हे और इस दौरान आपको आँखों की एक्स्ट्रा केयर करनी होगी.
यदि operation के बाद आप सावधानी नही रखोगे और लापरवाही रखोगे तो फायदे की जगह पर नुकशान भी हो शकता हे,और eyes की कंडीशन ज्यादा serious हो शकती हे.

Doctor आपको operation बाद जो protective glass देंगे उसको आपको 3-7 दिन तक पहन कर रखना होगा क्युकी operation के बाद light sensitivity हो शकती हे.

Best Treatment For Acne & Pimple Your Must Read

ऑपरेशन के बाद आँखों को ठीक होनेमे 1 week तक का समय लगता हे तो इस बौरन यदि डोक्टर सलाह दे तो आप जोभी Job कर रहे हे वहासे छुट्टी लेकर घर पर ही आराम करे.
आपको जो Eye Drops दी जायेगी उसका आपको routin follow करना पड़ेगा,क्युकी इससे आंखोकी dryness control होती हे,और यदि आप ऐसा नही करोगे तो eyes में इन्फेक्शन हो शकता हे.
रातको आपको जो eye shield दिया जाता हे उसे लगानेमे ध्यान रखना चाहिए क्युकी यह आईज को रब करनेकी प्रॉब्लम मेसे बचाता हे.
ऐसी कई मेडिसिन्स हे जिसका सेवन आप यह सर्जरी से पहले नही कर शकते तो जब भी आप checkup के लिए doctor के पास जाये तो अपनी मेडिकल हिस्ट्री के बारेमे सही तरह से डोक्टर को बताइए.

सर्जरी के बाद यदि आपकी आँखों में जलन हो तो उसे कभीभी न मले,धुपमे निकलने से बचे और नहाते वक्त आँखों में पानी का छिटकाव न करे.

यह Post पढनेके बाद मुझे लगता हे की आपको “Eyes Laser Surgery” के बारेमे और इसके Pros and Cons के बारेमे काफी इनफार्मेशन मिल चुकी होगी.

“यदि आपको लगता हे की इस Post से आपको कुछ शीखनेको मिला और आप इस Information को सिर्फ अपने पास सिमित न रख किसी दूसरे की Help भी करना चाहते हे तो Please इसे दूसरे लोगो के साथ Share जरूर करे!”

Leave a Reply