Pregnancy के बाद weight कैसे Control करे?

हम देखते हे की महिलाए Pregnancy से पहले केसी Slim Fit  होती हे लेकिन इसके बाद वह Wight gain कर लेती हे,सब महिलाओ के साथ ऐसा नही होता लेकिन ज्यादातर महिलाओ के साथ ऐसा होता हे,वह Pregnancy के बाद काफी मोटिआ हो जाती हे,हमेसा ही इसके कारण उनके मनमे एक दर(Fear) बना रहता हे की मेरा वजन(Weight) बढ़ गया तो,सब मुझे मोटी बुलाएंगे और में Jeans Top नही पहन पाऊँगी,और ज्यादा Weight स्वास्थ्य(Health) के लिए भी हानिकारक(Harmful) हे,एकबार वजन और पेट बढ़ जानेके बाद काफी मेहनत करने के बाद भी यह घटता नही हे,बालक के जन्म के बाद वजन बढ़ना एक आम बात हे और आप निचे दी गई बातोंका ध्यान रखोगे  तो आपका वजन Pregnancy के दौरान बढ़ेगा  नही या बढ़ा होगा तो आप घटा भी शकोगे.

Pregnancy

Tips to Control Weight after Pregnancy

सुबह में खानेमे रोटी,दाल और शाक लेनेका आग्रह रखे,और आपको जब भूख लगे तब तली(Fry) हुई चीजे खानेके बजाय Fruit खानेका आग्रह रखे.

बालक(Baby) को स्तनपात करती महिलाओ को अपने बालक को अपने दूध के उपरांत फल और दाल का पानी भी देना चाहिए,ये समय दौरान महिलाओ को खानेमे घी और तेल का प्रमाण कम कर देना चाहिए.

सुबह में नास्ता जरूर करना चाहिए लेकिन उसमे शिरा,गुंदरपाक ,जैसा भारी नास्ता न करे लेकिन हल्का खोराक ले.

प्रेग्नेंसी के समय और उसके बाद महिलाओ को ज्यादा घी वाला खोराक दिया जाता हे,घी या ज्यादा तेल वाला खोराक खानेसे बालक का वजन बढ़ता हे ऐसी गलत मान्यता हे इसलिए खानेमे  उसका प्रमाण कम रखे.

शामको बिना चीनी(Sugar) का निम्बू(Lemon)  पानी और एक मुट्ठी जितना Dry Fruit ले.

इस तरह बढ़ा हुआ वजन कम करने के के लिए और Pregnancy दौरान वजन न बढ़े इसके लिए अपने खान पान में ध्यान रखे और Regular Exercise करे तो आप इस पर Control पा शकोगे.

इन सब tips को follow करके आप अपने weight पर control कर शकते हो.

Leave a Reply