SuperStar Mr. Amitabh Bachchan’s Success Story Hindi में

 11 October 1942 में जन्मे,सदी के SuperStar Mr. Amitabh Bachchan को कौन नहीं जानता,उन्होंने जो अपने जीवनमे सफलता हासिल की हे उसे तो हम देखते हे लेकिन उसके पीछे जो उन्हें संघर्स करना पड़ा उसे हम नहीं जानते.

Amitabh Bachchan

Career का शुरूआती दौर


Amitabh के Early Career में वह अपनी Bachelor of Arts की degree लेने के बाद उन्होंने अपने जीवनके साढ़े पांच  साल Kolkata में बिताए जहां उन्होंने 2 Private Companies में Executive के तोर पर Job की,वह अपनी Job भी दिल लगाकर ही करते थे,और साथ ही उनका Acting और Theater Cinema का शोख भी चलता रहता था,उनकी पहली Company ‘बर्ड एंड हिल्स’ में उनकी salary 500 रूपये monthly थी,और उनकी last job जो ‘ब्लॅकर्स’ company में थी वहां उनकी salary 1680 रूपये थी,Job करते दौरान उनके मन में कुछ और ही dream चल रहा था इसलिए उन्होंने job छोड़ी और फिर Mumbai आ गए.

His struggling days

उनका struggle जारी था तब उन्हें Modeling के offer मिल रहे थे,लेकिन इस काम को करनेमे वह interested नहीं थे,जलाल लागा कंपनी जो Vividh Bharti के लिए विज्ञापन बनाती थी जिसमे जलाल Amitabh को उनके Recording Center में ले जाते थे और उनके विज्ञापनों में उनकी आवाज का उपयोग किया करते थे,यह program के लिए उनको 50 रूपये मिलते थे,उस समय इतनी महंगाई नहीं थी तो इतनी रकम भी पर्याप्त होती थी,वह जब Mumbai आये तब कई बार वहां रातभर खुल्ले रहने वाले Campus Corner के Restaurant में टॉस खाकर दिन गुजारते और फिर सुबह में उठकर काम की खोज में निकल पड़ते.

उन्होंने अपने Twitter Account पर भी बताया हे की उनको कई साल पहले Talent Hunt ने Reject कर दिया था.उनको फिल्मों में आनेकी चाहत थी और इसलिए उन्होंने अपनी एक Photo Film fare Madhuri Contest के लिए भेजी थी,जिसके जरिये वह फिल्मों के लिए select हो शके लेकिन उनकी photo को देखनेके बाद उन्हें reject कर दिया गया था,क्युकी यह photo black and white थी और उसमे Amitabh बहुत पतले दिखाई दे रहे थे.

How Amitabh Bachchan got opportunities 


उनकी अभिनेता के तोर पर उनके career की शुरुआत फिल्म सात हिंदुस्तानी(1969) से हुई थी,यह ख्वाजा महमद अब्बास की फिल्म थी,और इसमें रोल के लिए उन्होंने खुद ही अपनी photo  भेजी थी,उन्हें इस फिल्म में एक मुस्लिम युवक का role मिला था और यह role देते हुए महमद अब्बास ने उन्हें कह दिया था की यह role के लिए वह उन्हें 5000 रूपये से ज्यादा नहीं देंगे,इसके बाद उन्होंने कई फिल्में की लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिली,लेकिन इस दौरान उन्होंने Zanjeer(1972 ) movie की और यह movie उनके career का turning point साबित हुई.

इसके बाद Amitabh Bachchan की फिल्में लगातार हिट होती गई जैसे Aanand,Namak Haraam,Abhiman,Coolie,Deewaar,Sholay,Amar Akbar Anthony,Muquddar Ka Sikandar,Trishul,Silsila,Shakti,Agneepath etc.इसके बाद उन्होंने अपने अभिनय करियर में कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और वह सफलता पाते ही गए.

Career के शुरूआती दौर में उन्हें काफी मुस्किलातो का सामना करना पड़ा था क्योकि उन्होंने जितनी भी फिल्में की थी वह flop हो रही थी,और वह इससे बहुत हताश हो गए थे और उन्होंने वापिस घर लौटने का मन भी बना लिया था.

हमने आगे देखा की Amitabh Bachchan Career के शुरूआती दौर में उनका salary केवल 500 रूपये था लेकिन आज वह Bollywood के Super star हे और Forbes के अनुसार आज उनकी net worth 3600 करोड़ रूपये से ज्यादा हे,उनका नाम भी India के Top अमीरों की list में शामिल हे, और वह पद्म भूषण,फिल्म फेयर पुरस्कार ,राष्ट्रीय पुरस्कार,पद्मश्री,और ऐसे कई अवार्ड से सन्मानित हे.

Moral of the story


सफलता ऐसे ही नहीं मिलती उसके लिए संघर्स करना पड़ता हे,उसकी किंमत चुकानी पड़ती हे, “पथ्थर घिस घिस कर ही हीरा बनता हे”,सफलता उन्हें ही मिलती हे जो अपनी राह में आनेवाले हर संघर्स का डटकर मुकाबला करते हे,”सफलता उनके कदम चूमती हे”.

आपको यह post कैसी लगी? अगर अच्छी लगी हो तो please इसे अपने friends और relatives के साथ share करना न भूले और निचे comment box में comment जरूर करें

Leave a Reply