What is Unified Payments Interface(UPI) in Hindi

 

आप सोच रहे होंगे की आखिर यह UPI हे क्या? UPI-Unified Payments Interface एक ऐसी App हे जिसके जरिये ग्राहक आशानी से पैसो की लेन-देन कर शकते हे,यह National Payment Corporation of India के द्वारा developed की गई पहली cashless system हे.

Unified Payments Interface

 

5 Best Government Job Search Websites

National Payment Corporation of India को UPI App बनानेकी जरुरत क्यों पड़ी? तो हमारे देश में mobile transaction काफी बढ़ रहे हे,एक survey के मुताबिक 2015 में 2 Crore Mobile Transaction हुए और 2016 में इसकी संख्या में 117% का इजाफा होकर इसकी संख्या 4.2 Crore हो गई.

UPI App से आपके सारे transaction केवल 1 क्लिक से ही होंगे,आप हालमे Net-Banking का उपयोग कर रहे होंगे तो आपको पता होगा की हमको Login से लेकर Transaction Password यह सब याद रखना पड़ता हे और transaction करते वक्त यह सारी details fill up करनी पडती हे.

Information about Unified Payments Interface(UPI)

Unified Payments Interface App के उपयोग के लिए Bank खाता और आपके पास Smartphone का होना अनिवार्य हे,आप अपनी bank के अलावा दूसरी bank के युपिआई एप का उपयोग भी कर शकते हे,आपके smartphone में banking app installed होनी चाहिए,उसके बाद आपको virtual address हासिल करनेके लिए आपको आपका mobile number उसमे register करना पड़ेगा जो एक payment identifier भी होगा,UPI App एक ऐसी facility प्रदान करता हे जिससे bank customer को e-mail जैसे virtual address से identify किया जा शके,आप अपने virtual address के लिए अपना mobile number या फिर कोई short name का उपयोग भी कर शकते हो जेसे की XYZ@ICICI or 12345@IDBI.

Colour Voter ID Card घर बैठे कैसे निकाले

आप Unified Payments Interface App के जरिये दिन में 50 रूपये से लेकर 100000 रूपये तक का ट्रांसफर कर सकते हो,आप जिसे भी money ट्रांसफर करना चाहते हो उसका आपको virtual id डालना पड़ेगा और उसके बाद आप जितनी amount ट्रांसफर करना चाहते हो वह डालनी पड़ेगी और उसके बाद Pay-To button पर click करनी होगी,और यह पुरे transaction process में bank account number or IFSCE(Financial System Code) की जरुरत नही पड़ेगी,इसमें आप कैसे इ-मेल भेजते हो ठीक उसी तरह केवल एक ID से money ट्रांसफर होगी,यह हालमे 21 bank के लिए available हे.

Passport कैसे निकाले?

“Unified Payments Interface App” के फायदे यह हे की इससे इ-मेल के जैसे ही पैसे ट्रांसफर होंगे,shopping के लिए cash और credit की जरुरत नही पड़ेगी shopping में merchant UPI user होगा तो आपके खरीदे हुए सामान के बदलेमे केश या कार्ड देनेकी जरुर नही पड़ेगी वह आपके आईडी से ही payment ले लेगा,आप इससे बैंक में छुट्टी के दिन भी ट्रांसजेक्शन कर शकते हो,आपको पैसो की लेनदेन के लिए रोकड़ रकम आपके पास नही रखनी पड़ेगी.

छुपे Camera का पता कैसे लगाए?

Unified Payments Interface की प्रोसेस इस तरह से हे.

1.Google Play Store से अपने बैंक की यूपीआई ऐप डाउनलोड कीजिये.

2.ऐप में डिटेल्स के साथ लॉगइन करे.

3.आपका Unified Payments Interface ID बनाइये.

4.आईडी को बैंक अकाउंट के साथ जोड़े.

5.आपका M-Pin सेट कीजिये.

6.Now आप आपका transaction start कर शकते हो.

घर बैठे पैसे कमानेकी 5 Best Websites

ज्यादा जानकारी के लिए Visit करे Razorpay.com and National Payments Corporation of India

मेरा मानना हे की आपको UPI-Unified Payments Interface की जो जानकारी चाहिए थी वह मिल गई होगी,यदि इस विषय में आपका कोई सुजाव हो तो आप हमे Comment के जरिये बता शकते हे.

4 Comments

  1. dasharahi sahoo December 15, 2016
    • Asween December 15, 2016
  2. VINOD PAWAR December 25, 2016

Leave a Reply