Clever way to start Business on Whatsapp in Hindi

Whatsapp के Monthly Active User 1 Billion से भी ज्यादा हे,इसका पता आपको जब आप इस App को Google Play Store से Download करोगे उस time ही आपको दिख जायेगा की इस App को कितने लोगो ने Download किया हे,Whatsapp को Facebook ने $19Billion में खरीदा था.

whatsapp business

आप आज मुझे ऐसा कोई इंशान लाके दिखाओ की जो Smart Android Mobile Phone Use करता हो और उसके Mobile में Whatsapp Installed न हो,शायद कोई नही! आपको पता होगा की पहले जब Whatsapp नही था तब हमे Only Text Massages के लिए पैसे चुकाने पड़ते थे,Massage की अलग से Skim करवानी पडती थी और उसमे भी Limited Massages ही मिलते थे,लेकिन अब ऐसा नही हे हम Whatsapp के जरिये Unlimited Massages Send कर शकते हे.

हम ज्यादातर Whatsapp का उपयोग किस लिए करते हे Text Messages,Videos,Images Send करनेके लिए लेकिन हम इतनी बढ़िया Service का उपयोग सिर्फ इतने तक ही सिमित क्यों रखे? हम Whatsapp का उपयोग थोड़ी Guidelines का पालन कर अपने Business के लिए भी कर शकते हे.

मुझे पहली बार इसका ख्याल तब आया था जब में अपने लिए एक Shop पर Cloths खरीदने गया था,मैंने काफी टी-शर्ट्स देखि लेकिन मुझे पसंद नही आई,फिर दुकानदार मुझसे बोला की यह Old Stock हे नया Stock अभी आनेवाला हे,आप मुझे अपना Whatsapp Number दे दीजिये जैसे ही नया Stock आ जायेगा  में आपको Message कर दूंगा,उसके बाद उसने मुझे Message भी किया था और साथमे कुछ टी-शर्ट्स की Photos भी Send की थी.

हम Whatsapp के जरिये अपना Business कर शकते हे,उसे बढ़ा शकते हे और उसे Promote भी कर शकते हे.

How we can use Whatsapp for Business

आप इसका उपयोग Customer Support & Service के लिए कर शकते हो,काफी लोग इसके लिए Twitter का Use करते हे लेकिन उसमे 140 Character की Limit हे,जो Whatsapp में नही हे,आप का बिज़नस ऐसा हे जिसमे आपको अपने Product की Selling के बाद Service देनी पड़ती हो तो आप Whatsapp Messaging का उपयोग कर शकते हे,इसके उपयोग से यदि आपके Customer को Product में कुछ प्रॉब्लम होगी तो वह आपको Phone Call या Website पर Complain करनेके बजाय सीधा Whatsapp ही करेगा,सोचिये इससे आपके ग्राहक को आपसे सम्पर्क करना कितना आसान हो जाएगा,आपकी Sales Service अच्छी होगी तो इसका सीधा फायदा आपके बिज़नस को भी होगा.

आप इसका उपयोग अपने Business का Promotion और Marketing के लिए भी कर शकते हो,आप अपने Product की Images,Video Clips लोगो को भेज शकते हो.

इसके लिए आप अपना 1 Group बनाइए,आप 1 से ज्यादा भी Group बना शकते हे,उसमे अपने Friends,Relatives और जान पहचान वाले लोगो को Add करे,Group का नाम और Icon बढिया होना चाहिए जो आपके Business को Represent करे,इस तराह आप सबके साथ सीधे जुड़ शकते हे और उनको अपने Business,Product के बारेमे Images with Short Message और Video Clips के जरिये बता शकते हो,आपके Group के जरिये दुसरे Group Members को भी अपने Business को आपके Group में Promote करनेका मौका मिल शकता हे,यदि कोई व्यक्ति आपकी Product में Interest दिखाए तो आप उसे सीधे Personal Message करे ताकि दुसरे ग्रुप मेम्बर Disturb न हो.

आप Whatsapp का उपयोग Team Communication के लिए भी कर शकते हो,आप कोई Business करते हे और आपका छोटासा Group हे और सब अलग अलग जगह पर रहते हे तो आपसी Communication के लिए  Whatsapp Cost Effective,fast and simple तरीका हे,आप व्हाट्सएप्प ग्रुप का उपयोग इ-मेल के विकल्प में कर शकते हे,आप अपने ग्रुप के दूसरे टीम मेंबर के साथ Important Information and Update Share कर शकते हे,यह उन लोगो के लिए ज्यादा बेहतर हे जो लोग ज्यादा मुसाफरी करते हे और अपना काम Computer से ज्यादा Mobile से करते हे.

अगर आपका Event Organisation का Business हे तो लोगो को आपके इवेंट के बारेमे बतानेका व्हाट्सएप्प ग्रुप सबसे बेहतर तरीका हे,आपके पास जान पहचान वालो के Mobile Numbers हो तो आप उनको अपने ग्रुप के लिए Invite कर शकते हो,यदि वह अपनी सहमति दरसाए तो उपको अपने ग्रुप में सामिल कर आप अपनी इवेंट की Photos और Videos उन्हें भेज शकते हो,इससे आपका बिज़नस Promote होगा.

Whatsapp Group का उपयोग हम अपनी Team को बढानेके लिए और Team Members को Motivate करनेके लिए भी कर शकते हे,इसके लिए हमारी जो टीम होगी  उसका 1 ग्रुप बनाकर आपसी Comunication के लिए कर शकते हे,Group में हमारे बिज़नस की जो भी नई नई जानकारी होगी वह दूसरे लोगो को दे शकते हे,दूसरे लोगो का कोई सुजाव होगा तो हम उनसे पूछ कर प्राप्त शकते हे,Meeting के Timing के बारेमे दूसरे Members को Inform कर शकते हे और उसमे कौन कौन से टॉपिक की चर्चा होगी उसकी Hint उनको दे शकते हे और Meeting के बाद उनको क्या क्या नई जानकारी और क्या क्या शीखनेको मिला उसका Feedback भी हम उनसे जान शकते हे,जिनका Marketing Business हे उनके लिए यह Best हे.

यदि हमारा कोई Department होगा तो हम अपने Department के Group में New Strategy,Goal,Problem Solving,New Ideas-Activities के बारेमे विचार विमर्स कर शकते हे.

>हमारी Business से Related यह Post भी जरुर पढ़े<

Patanjali के साथ जुड़कर पैसे कैसे कमाए?

CSP-Bank Mitra बनकर कैसे अच्छे पैसे कमाए?

आपका Business चाहे Interior Designer,Wedding Planner,Gymnesium and Fitness Center,Tuition Class,Mobile Shop,Insurance Agent,Yoga Center,Travel Agency,Online Blog,Beauty Parlor या और  कुछ भी होगा लेकिन Whatsapp के उपयोग से आपको अपने Business में जरुर फायदा होगा.

यदि मेरे इस Article से आपको थोडा सा भी फायदा होगा तो यह मेरे लिए सौभाग्य की बात होगी,Technology का उपयोग जब दुसरे सब लोग करते हे तो हम उसमे पीछे क्यों रहे.

अगर आपके पास इससे Related और भी Information हे तो कृपया आपका सुजाव हमे Comment के माध्यम से जरुर बताये,आपका सुजाव हमारे लिए मूल्यवान हे जो हमे हमारी कमियों को सुधारनेमे मदद करेगा और आपको यह Information Useful लगी हो तो Please इसे Facebook,Whatsapp,Google पर Share जरुर करे.

 

Leave a Reply