भरूच नर्मदा नदी पर नये बनने वाले केबल ब्रिज के बारेमे दिलचस्प जानकारी

क्या आप भी Bharuch Narmada नदी पर नए बनने वाले India के सबसे बड़े Cabel Bridge के बारेमे जाने के लिए उत्सुक हे तो में आपकी उत्सुकता को देखते हुए इससे सम्बन्धित सभी जानकरी यहा प्रदान करनेका प्रयास कर रहा हु.

Cable Bridge

यह Cable Bridge Gujarat के Bharuch District के पास Narmada नदी पर L&T(Larsen & Tubro) Company द्वारा बनाया गया हे,National Highway No.8 पर बनने वाले इस Cable Bridge की कुल लागत 379 करोड़ रूपये हे.

Interesting Information About Bharuch Narmada River Cable Bridge

 

Bharuch Narmada Cable Bridge, Canada के Golden Ears Bridge Of Vancouver Bridge से मिलता जुलता हे और इसका कार्य October 2014 में शुरू हुआ था.

यह Gujarat में बनने वाला पहला और India का सबसे लम्बा Cable Bridge हे जिसकी लम्बाई 1344 Meter हे,इसकी चौड़ाई 20.8 Meter हे,इसपर 17.5 Meter का 4 Lane Road हे.

इस Cable Bridge से Daily 25000 Vehicles आसानी से गुजर शकेंगे,इस Bridge पर 144 Meter के 8 स्पान हे,96 Meter लम्बाई के 2 स्पान हे,10 Y Shap के Tower बनाए गये हे,3 Meter की Footpath हे,24 Yellow Cable 1 स्पान पर हे और 216 Yellow Cable 9 स्पान पर हे और 1 Cable की लम्बाई के बारेमे बात करे तो इसकी लम्बाई 25 से 40 Meter हे,इसके Construction के समय कुछ Instalations ऐसे थे जिसे यदि हवा की रफ्तार 40 KM Per Hour के ऊपर हो जाए फिर नहीं कर शकते थे.

कृपया यह भी पढ़े 

नई Car खरीदते वक्त कौनसी चिजोको ध्यान में रखे 

Important Traffic Rules and Responsibilities

IRCTC के सभी वेटिंग लिस्ट का मतलब 

यह देश का चौथा Extra Dosed Bridge हे,अगर ऐसे दुसरे Bridge की बात करे तो वह Kolkata में Hooghly नदी पर हे जिसका नाम Vidyasagar Setu हे,अगर Narmada नदी पर बनने वाले इस Cable Bridge की बात करे तो इसका आयुष्य 100 साल का हे,यदि 1 Cable Weight Capacity की बात करे तो वह 1100 Ton हे,इस Bridge का कार्य December 2016 में सम्पन्न हुआ.

इस Cable Bridge से जो काफी सालो से National Highway No.8 पर Bharuch और Ankleshwar के बिच Traffic की समस्या चली आ रही थी,और कई दिनों तक गाडिओ की कटारे लगी रहती थी वह दूर होगी,लोग Bharuch Narmada Bridge पर होने वाले Traffic की समस्या से इतने परेसान थे की NH8 से Narmada नदी Cross कर उस पार जाना हे की बात से ही उनका शर चकरा जाता था.

इस Cable Bridge पर 400 से भी ज्यादा LED Lights लगाईं गई हे जो International Standard अनुसार लगाई गई हे,इसकी Weight Capacity IRC 70R हे,L&T द्वारा इस Bridge को कुछ Commitment और Principles के साथ बनाया गया हे, जो हे Recycle,Re-use,Reduce और इस Extra Dosed Bridge को बनानेमे Hightech Technology का उपयोग किया गया हे जैसे की Precast Pistrate Technology,Steel Casing वगैरह.

यह Cable Bridge इसलिए भी ज्यादा महत्वपूर्ण हे क्युकी इसपर से ज्यादातर Mumbai और Dehli जानेवाले Vehicles गुजरेंगे और यहा आसपास जो काफी सारी GIDC हे जैसे की Dahej-Bharuch,Ankleshwar,Jhagadia,Panoli,Hazira-Surat उनको भी Daily Traffic की समस्या से मुक्ति मिलेगी.

यदि आपको Bharuch Narmada River Cable Bridge से सम्बन्धित यह जानकारी पसंद आई हो तो Please इसे निचे दी गई Social Sites पर जरुर Share करे.

(Visited 329 times, 1 visits today)