Bitcoin Value, Trade and Transaction Info in Hindi

Bitcoin Value, उसके trade और trasaction से सम्बन्धित जानकारी प्राप्त करने से पहले Bitcoin क्या हे उससे सम्बन्धित जानकारी प्राप्त करले.

Bitcoin Value

बिटकोइन क्या हे?(What is Bitcoin?)

Bitcoin एक digital currency हे,मतलब की यह किसी प्रकार का नोट या कोई कॉइन नहीं हे,इस currency को न तो हम देख सकते हे,न ही छू सकते हे,Bitcoin को हम अपने देश की currency जैसे Rupee की तरह अपने घर में या किसी wallet में store नहीं कर सकते,इसे केवल digital wallet में ही रखा जाता हे,यह currency केवल computer networking पर आधारित होती हे.

यह एक स्वतंत्र मुद्रा हे,मतलब की इसपर किसी व्यक्ति,संस्था या देश का आधिपत्य नहीं हे और इसका उपयोग केवल online shopping या transaction करने के लिए ही किया जाता हे, Bitcoin का आविस्कर Satoshi Nakamoto ने 2009 में किया था और तब से इसकी popularity दिन प्रति दिन बढती ही जा रही हे.

Cryptocurrency के नाम से मशहूर Bitcoin को India में अभी आधिकारिक रूप से मान्यता नहीं हे और उसके नियमन के लिए कोई कानून भी नहीं हे,इसका transaction किसी bank के बिना, credit card या फिर company के माध्यम से किया जाता हे.

बिटकोइन की किम्मत(Bitcoin Value)

Bitcoin value दिन प्रति दिन बहुत तेजीसे बढ़ रही हे और इस वजह हे Bitcion पूरी दुनिया में चर्चा का विषय बना हुआ हे और दुनिया का हरेक व्यक्ति इसके विषय मे जानना चाहता हे, 2009 में जब इसकी शुरुआत हुई थी तब इसकी किम्मत(Bitcoin Value) 15 पैसे थी लेकिन आज Bitcoin की किम्मत 10 लाख रुपयों से ऊपर चली गई हे,CNBC और अन्य reports के अनुसार पूरी दुनिया में केवल 2.10 करोड़ Bitcoin हे और उसमे से अभी 1.20 करोड़ Bitcoin की माइनिंग हो चुकी हे मतलब की अभी इतने Bitcoin currency में हे,Bitcoin की संख्या पहले से निश्चित हे और उससे ज्यादा Bitcoin नहीं बन पायेंगे.

Bitcoins किसी अन्य मुद्रा की तरह ही हे,इसके मूल्य में अन्य मुद्रा की तरह ही उतार चढाव आते रहते हे,इसके मूल्य का निर्धारण इसके विनिमय के समय इसके विक्रेता और खरीदार के आपसी सहमती पर होता हे, Bitcoin की सबसे छोटी unit Santoshi हे और 1 Bitcoin=100000000 Santoshi होता हे,इसलिए ऐसा नहीं हे की यदि आपको 1 Bitcoin खरीदना हे तो आपको 1 Bitcoin ही खरीदना पड़ेगा,जैसे 1 रुपया=100 पैसे होता हे वैसे ही 100 करोड़ Santoshi=1 Bitcoin होता हे, मतलब आप 1 Bitcoin को 8 decimal तक break कर सकते हो और इसका उपयोग छोटे छोटे पायदाने में कर सकते हे.

Bitcoin भले ही एक digital currency हे लेकिन इससे आप online shopping कर सकते हे और अनेक physical चीजे खरीद सकते हे, Bitcoin से जो सबसे पहले चीज खरीदी गई थी वह थी pizza,जिसमे 10000 Bitcoin का खर्च हुआ था.

Bitcoin Trade and Transaction

यदि हम भौतिक मुद्रा का उपयोग करते हे तो हम bank के payment process को follow करते हे और तभी हम मुद्रा का लेन-देन कर पाते हे, Bitcoin Technology एक ‘Peer to Peer Network’ पर आधारित technique हे जिसके कारन आप बिना किसी Bank या Authority के सीधा किसी भी व्यक्ति से लेन देन कर सकते हे, Bitcoin व्यवस्था में सभी तरह के लेनदेन encrypted होते हे इसलिए यह एक secure system हे, Bitcoin में bank account की तरह लेनदेन करने के लिए digital bitcoin wallet होता हे और यह bank account number की तरह 24 to 27 alphanumeric charactor का wallet address होता हे.

Bitcoin के साथ किये गये transaction का record एक account में रहता हे जिसे Bitcoin block-chain कहा जाता हे.

Bitcoin प्राप्त करने के लिए 3 पद्धति हे,ऐसी काफी website(Unocoin, Zebpay etc) हे जो free Bitcoin offer करती हे और उसके लिए आपको कुछ task पुरे करने होते हे और उसके बदलेमे आपको Bitcoin मिलते हे,या फिर आपको cash के बदले में या किसी सामान के बदले में वह मिल सकते हे,जिन countries में Bitcoin legal हे वहा आपको Bitcoin cash के सामने या उसके seller के पास से या किसी सामान के payment के रुपमे मिल सकते हे,तीसरा तरीका हे Bitcoin mining.

What is Bitcoin Mining?

Bitcoin माइनिंग का अर्थ हे नए बिटकोइन generate करना या currency में लाना,जिस तरह bank के साथ व्यवहार में कितने पैसे किसको और कहा भेजे उस सभी का statement हमारे account में या हमने जिसके साथ transaction किया हे उसके account में available रहता हे उसी तरह Bitcoin में किये गये transaction verify करने में आते हे और सभी transation का हिसाब एक सार्वजनिक digital account में record रहता हे जिसे Bitcoin blockchain कहा जाता हे, इसमें Bitcoin में लेनदेन करने वाले विश्व के हरेक व्यक्ति के transaction add होते हे. blockchain पर एक padlock होता हे जिसको एक digital key से खोला जा सकता हे,इस key को प्राप्त करने के बाद आपका box open होता हे और transaction verify हो जाता हे,तब आपको नये 25 Bitcoin मिलते हे.

Bitcoin एक digital wallet में save होते हे और उसकी एक digital key होती हे,यदि यह key खो जाए तो Bitcoin भी खो जाते हे और फिर उन खोये हुए Bitcoin का उपयोग दूसरा भी कोई नहीं कर सकता,मतलब की वह circular के बाहर चले जाते हे,काफी sites हे जो digital currency के लिए wallet उपलब्ध करते हे जैसे की Blockchain and Coinbase,इन sites पर Bitcoin के लिए wallet भी उपलब्ध हे.

Bitcoin का एक address होता हे,जिसके माध्यम से सभी transaction record होते हे,इसमें यदि आप लेनदेन कर रहे हो तो उसमे नाम और identity का उपयोग नहीं होता हे, Bitcoin address के माध्यम से लेनदेन करने वाले का पता लगाना मुश्किल हे लेकिन वह नामुमकिन नहीं हे.

Cryptocurrencyhelp.com के अनुसार काफी देश ऐसे हे जैसे America, Canada, Britain जहा Bitcoin के बदले में cash या उसकी किम्मत के मुताबिक पैसे आपके debit card में transfer किये जा सकते हे,जिस देश में online Bitcoin exchange हे और वहा यह लीगल हे वहा register करवाकर Bitcoin की बिक्री की जा सकती हे

If you like this Bitcoin Value, Trade and Transaction information then please share it on Social Media.

(Visited 97 times, 1 visits today)