Business Name के चुनाव से पहले किन किन चीजो को ध्यान में रखे

Business Name एक brand name हे, यह business की पहचान हे, इसलिए किसी भी new business की शुरुआत के लिए Business Name बहुत ही महत्वपूर्ण हे और यह simple, unique, दुसरो से अलग और लोगों को आसानी से याद रह जाए ऐसा होना चाहिए जैसे Snapdeal, Flipkart, Jio, Dabur, Amazon etc.

business name

Business Name के Selection से पहले किन किन चीजों को ध्यान में रखे

1) Business Name सामान्य की जगह विशिष्ट होना चाहिए 

Business Name के चुनाव के वक्त अपने आप को किसी दायरे-बंधन में न रखे,ज्यादातर start ups और entrepreneur अपने खुद के नाम को ही अपने business name के तौर पर रखते हे, यह आपकी राह को बहुत छोटा कर देगा, Especially जब आप business को sell करने का निर्णय लेंगे तब, इसलिए बिज़नस के नाम के चुनाव के वक्त थोड़ा growth और movement को भी स्थान दीजिये.

कई businesses शुरुआत के बाद थोड़े सालों तक चलते हे फिर उन्हें लगता है कि उनके products/services में थोड़ा बदलाव आया हे जो शुरुआत में नहीं था,फिर उन्हें branding को नयी दिशा की और प्रतिबिंबित करने के लिए फेरबदल की प्रक्रिया की और जाना पड़ता हे.

2) महत्वपूर्ण क्षेत्रों(areas) पर ध्यान केंद्रित करें

आपके business के प्रमुख क्षेत्र(key areas) को कौनसे words describe करेंगे? Discount, high end, रिवाज-प्रथा, तीव्र, budget, सिखाना, उपकरण, fashion, online etc, इन शब्दों पर सोच विचार कर उन्हें वास्तविक business name या supporting tagline में सम्मिलित करे, यह SEO के लिए भी बेहतर हे.

3) Business Name को Simple रखे

बिज़नस का नाम decide करने से पहले यह सुनिश्चित करले की वह पढ़ने में और बोलने में आसान हो,यदि कोई आपके business name के बारे मे सुनता है तो वह उसे Google पर खोजने में सक्षम हो.

4) अपने Business का नाम जांचें 

अपने business name का उल्लेख करते वक़्त आपको क्या प्रतिक्रिया मिलती है?, इस पर भी विचार करें कि कैसे अलग उच्चारण से आपका business pronounce होगा ( For Example: Ashok Leyland, Volkswagen), यह बहुत उपयोगी हे.

5) Research करे

पता करें कि आपके कौन प्रतियोगी(competitors) हे और यह सुनिश्चित करें कि आपका business name उनके same to same न हो.

आप जिस business name के विषय में सोच रहे हे वह पहले से ही किसी और के द्वारा उपयोग में नहीं हे यह जानने के लिए आप Google Search कर सकते हे या government business registers से पता कर सकते हे.

दूसरी जो महत्वपूर्ण tip है, वह है कि आपने जो बिज़नेस का नाम choose किया हे उसका URL और E-mail Id available हे या नहीं,क्युकी future में जब आपका business develop होने पर आप अपनी website बनाने के बारेमे और एक professional email के बारेमे सोचेंगे तब यह बहुत महत्वपूर्ण हे.

6) Website Name 

Websites के विषय में जो महत्वपूर्ण tip है वह है कि, आपका यदि online या global business हे तो मेरा सुझाव यह है कि आप “.COM”URL का चुनाव करे,और यदि आपका business केवल राष्ट्रीय स्तर पर(nationally) ही focused हे तो आप “.IN” URL का चुनाव करे.

Business Name से सम्बन्धित आपका भी कोई सुजाव हो तो कृपया मुझे comment के माध्यम से बताये और यदि आपको यह tips पसंद आई हो तो कृपया इसे social sites पर जरुर share करे.

 

 

(Visited 332 times, 1 visits today)

3 Comments