Career Choices and 11 Best Courses after B.com

B.com के बाद क्या? यदि आपका B.com(Bachelor of Commerce) running हे, या आप B.com करने के विषय में सोच रहे हे तो आपको इस सवाल का जवाब जरुर जानना चाहिए, यह एक career choices से सम्बन्धित जानकारी हे जो आपको जरुर प्राप्त करनी चाहिए.

career choices

Commerce को हमेशा एक ऐसे professional field की तरह जाना जाता हे जिसमे career की बहुत सारी opportunities मौजूद हो,लेकिन B.com के बाद उपलब्ध काफी सारी career opportunities के कारण एक ऐसी धारणा बन गई हे की commerce में higher education का scope काफी कम हे,यदि आपकी भी यही सोच हे तो यह बिलकुल गलत हे क्युकी B.com के बाद भी higher education के काफी विकल्प मौजूद हे इसलिए बी.कॉम के बाद छोटी मोती job ढूंढने में समय बर्बाद न कर जल्दी से निचे दिए गये course कर लेने चाहिए जिससे अच्छी job प्राप्त हो सके.

B.com के बाद Career Choices और 11 Best Courses जो आप कर सकते हे

Accountancy and Finance

यदि एक तरह से देखा जाए तो field और study के हिसाब से commerce field का center point accountancy and finance ही हे,और B.com के बाद इन दोनों subject का मूलभूत ज्ञान तो प्राप्त हो ही जाता हे लेकिन यदि आप गहराई में जाकर इन subjects का अभ्यास प्राप्त करना चाहते हे तो आप b.com के बाद इनमे से कोई एक course अवश्य ही कर सकते हे.

1.Chartered Accountant(C.A)

आपको पता ही होगा की C.A.(Chartered Accountancy) को Finance and Accountancy के क्षेत्र में सर्वोच्च degree माना जाता हे, C.A में students को accounting, auditing और taxation का सम्पूर्ण ज्ञान दिया जाता हे, यह degree और इस field में working experience प्राप्त करने के पश्चात बहुत ही अच्छी career opportunity प्राप्त हो सकती हे और एक ऊँचे मुकाम पर पहुचा जा सकता हे.

2. Certified Financial Analyst(CFA)

Certified Financial Analyst academic programme specially उन students के लिए हे जिनको financial system और investment में काफी interest हे और वह सिर्फ इसी field में अपना career बनाना चाहते हे, CFA course में students को basic accounting standard, business practices, economic policies and conditions वगैरह के विषय में पढाया जाता हे.

Career Choices After B.com

3. Cost Accountancy(ICWA)

ICWA course उन students के लिए हे जिनको company की cost का management करने में और company को profit में रखने के लिए चेक्स और बैलेंस विकसित करने में interest हो,यह भी B.com के बाद career का एक best विकल्प हे.

4. Supply Chain Management(SCM)

B.com graduation के बाद यह भी एक बेहतर career option हे, इसमें materials, inventory, finished goods products, purchasing, dispatch, logistics से सम्बन्धित work सामिल हे और आपको इस course के पश्चात विविध companies में stores, purchase, dispatch और logistic department में job प्राप्त हो सकती हे.

Career Choices After B.com

5. MBA Finance

MBA Finance B.com complete कर चुके students के लिए सबसे आकर्षक academic options मे से एक हे, finance में specialization के साथ MBA degree लेकर आप किसी reputed institution में उच्च स्थान से अपना career start कर सकते हे.

6. Company Secretary (C.S)

यदि आप एक ऐसे student हे जिसको company के stock और investment management में interest हे तो आपको यह course जरुर करना चाहिए, company secretary किसी company और उसके shareholder के बिचमे बहुत ही महत्वपूर्ण कड़ी के तोर पर कार्य करते हे और company के stock trading की ओपचारिक्ताओ को सम्भालते हे.

Career Choices After B.com

7. Stock Broking

Stock Broking commerce में graduation के बाद एक आकर्षक career option हे, यदि आपको sharemarket में interest हे तो आप एक broker के तोर पर काम कर अच्छी income प्राप्त कर सकते हे, sharemarket का basic ज्ञान प्राप्त करने के लिए आप stock broking का कोई course join कर सकते हे जहासे आपको व्यक्तिओ और संस्थाओ की और से shares की खरीदी और बिक्री का विस्तृत ज्ञान प्राप्त हो सके.

8. Banking and Insurance

B.com के बाद banking और insurance के क्षेत्र में career बनाया जा सकता हे, postgraduate के स्तर पर ऐसे specialized academic programs हे जो students को इस क्षेत्र का basic प्रशिक्षण दे सके जिसमे आप M.com in banking and insurance, MBA in banking, MBA in insurance etc course कर सकते हे.

Career Choices After B.com

9. Marketing

आमतोर पर marketing को journalist field समजा जाता हे जिसमे किसी भी stream के students अच्छा प्रदर्शन कर सकते हे,यह बात अपने स्तर पर सही भी हे लेकिन जब बात आती हे MBA in marketing या PGDM in marketing जैसे programs की तो B.com कर चुके students निश्चित ही benefits में रहते हे,इसका कारण यह हे की marketing मुख्यरूप से numerical और analytical data पर आधारित होता हे जिसकी process कर marketing campaign की रुपरेखा तैयार की जाती हे, B.com graduate students पहले से ही किसी data को परखने और basic analytical aptitude और logical methodology में सज्ज होने की वजह से MBA marketing करना उनके लिए आसान होता हे.

10. Law(LLB)

वैसे तो आपको ऐसे कई लोग मिल जायेंगे जो LAW के क्षेत्र में career को B.com students के लिए आदर्श नहीं मानेंगे लेकिन सही मायने में बात की जाए तो पढने और career बनाने के लिए यह field एक best विकल्प हे,आप LAW में किसी भी field में specialization कर सकते हे, जैसे business law field specialization या आपके interest के मुताबिक academic law या general law में specialization कर सकते हे.

11. Computer Programing

Information Technology की आज बोलबाला हे, IT केवल Indian Economy में ही नहीं लेकिन Global Economy में सबसे तेजीसे बढ़ने वाला sector हे, B.com के बाद जो students यह field में मौजूद opportunities का फायदा उठाना चाहते हे वह MCA या MSC(IT) का course कर उठा सकते हे लेकिन यह course उपलब्ध करवाने वाली ज्यादातर colleges maths में बेहतर प्रदर्शन वाले commerce graduate को ही admission देती हे लेकिन यदि आपकी इस field में रूचि हे तो आपको इस और जरुर ध्यान देना चाहिए.

यदि आपको B.COM के बाद CAREER CHOICES से सम्बन्धित यह जानकारी पसंद आई हो तो PLEASE इसे FACEBOOK, WHATSAPP, GOOGLE+, TWITTER और ऐसी दूसरी SOCIAL SITES पर जरुर SHARE करे जिससे आप जैसे दुसरे STUDENTS को भी इसका लाभ प्राप्त हो सके.

 

 

 

 

(Visited 10,052 times, 20 visits today)