यदि आप उलझन में हे की दसवी कक्षा के बाद क्या करे तो आपको यह पढ़ना चाहिए

10th class के बाद career planning बहुत जरुरी हे क्युकी यह students के career का पहला पडाव हे,पहली सीडी हे, इसी बात को ध्यान में रखते हुए सभी students काफी महेनत करते हे और ज्यादा से ज्यादा marks लानेकी कोशिस करते हे.

Career Planning को लेकर सबसे ज्यादा confusion 10th class के बाद ही रहती हे क्युकी हमारे सामने काफी option रहते हे जिनमे से हमको हमारे लिए बेहतर option का चुनाव करना होता हे,इसमें हमारे द्वारा 10th class में प्राप्त किये गए percentage भी बहुत मायने रखते हे क्युकी इसके आधार पर ही हमे अलग अलग courses में admission मिल शकता हे.

career planning

10th class के बाद ज्यादातर students stream selection को लेकर बहुत दुविधा में रहते हे,जैसे की किस stream का चुनाव करू science,commerce या फिर arts और उपर से parents का भी दबाव रहता हे और उनकी काफी अपेक्षाए भी होती हे, जैसे मेरा बेटा engineer बने,doctor बने,teacher बने,CA बने,advocate बने वगैरह,लेकिन में यहा कहना चाहूँगा की माँ-बाप को केवल अपनी अपेक्षाओ को न देखकर अपने बेटे के interest को भी जानना चाहिए और उसे महत्व देना चाहिए.

में यहा कहना चाहूँगा की माँ-बाप को केवल अपनी अपेक्षाओ को न देखकर अपने बेटे के interest को भी जानना चाहिए और उसे महत्व देना चाहिए,अपने बच्चे पर अपनी इच्छाओ को न थोपे क्युकी यदि उसका उसमे interest ही नहीं होगा तो वह आगे जाकर अच्छे से perform नहीं कर पायेगा,हमेशा stress में रहेगा! आपने 3 Idiots movie तो देखि ही होगी! यदि देखि होगी तो आप यह गलती नहीं करोगे और नहीं देखि होगी तो please अपने बच्चे के अच्छे future के लिए एकबार जरुर देख लेना.

10th class के बाद career planning को जो सबसे ज्यादा प्रभावित करती हे वह चीज हे 10वी के result में आये percentage,जैसे यदि ज्यादा percentage आये तो science ही लेना हे,थोड़े कम आये तो commerce लेना हे, उससे थोड़े कम आये तो arts लेना हे,वैसे 10th के बाद किसी भी अच्छी school या instutute में admission पानेके लिए percentage महत्वपूर्ण हे ही लेकिन फिरभी कभी भी ऐसा न करे बल्कि stream की पसंदगी अपनी क्षमता और रूचि को ध्यान में रखकर ही करे.

हो शकता हे 10th में आपके maths में ज्यादा marks आये हो लेकिन आपका interest commerce में ज्यादा हे तो आपको science की जगह पर commerce stream का चुनाव करना चाहिए.

मैंने यह गलती की हे इसलिए में यह बात आपके साथ share कर रहा हु,मैंने 10 class में मेरे maths और science में ज्यादा marks के चलते 11 science में admission लिया था,मैंने 1 महीने तक science की पढाई की लेकिन मेरा उसमे मन ही नहीं लग रहा था क्युकी मेरी रूचि तो commerce थी,फिर मैंने एक महीने बाद commerce में admission लिया था,यह तो अच्छा हुआ था की उस वक्त मैंने जिस school में admission लिया था वह school में  commerce में students की संख्या कम होने की वजह से science students को जिन्हें commerce-arts लेना हे वह ले शकते हे ऐसा option दिया गया था,इसलिए मैंने commerce ले लिया था अन्यथा मेरा 1 साल बिगड़ शकता था.

Career planning में दूसरी जो चीजे ध्यान में रखनी हे वह अपने दोस्त को देखकर stream का चुनाव न करे जैसे वह science stream ले रहा हे तो में भी वही लू,आप दोनों की रूचि अलग अलग हो शकती हे.

stream का चुनाव करते समय केवल scope को ध्यान में न रखे लेकिन आपकी रूचि को भी देखे,यदि आपकी उसमे रूचि ही नहीं होगी तो उसमे कितना भी scope होगा वह आपके काम का नहीं हे.

किसीभी stream की पसंदगी से पहले उसके बारेमे अच्छे से जान ले की 12th के बाद उसमे क्या क्या scope हे,आप यह जानकारी अपने teacher से,relatives से,parents से या फिर career counselor की मदद लेकर प्राप्त कर शकते हे,stream का चुनाव करते वक्त अपनी financial conditon को भी ध्यान में रखना चाहिए क्युकी आगे कुछ अभ्यास का खर्च बहुत ज्यादा हो शकता हे.

यदि आपके मन में कोई इच्छा हे जैसे मुझे भविष्य में यही बनना हे जैसे engineer या फिर doctor तो उसी सपने को मन में लेकर निर्णय ले और आगे बढे और हां यदि आपकी कोई hobby हो और आप उसे ही अपना professional बनाना चाहते हो तो आप उस हिसाब से subject का चयन करे.

सुने सबकी लेकिन करे अपने मन की 

बाते सभी की सुने लेकिन जो आपका मन कहता हे वह ही करे,इसमें ज्यादा confuse न होकर अपने बुद्धि और विवेक का इस्तेमाल करे और जो भी फेसला ले सोच समजकर ले.

Career planning-Option after 10th class

1.Science Stream

जो students engineering और medical science में अपना career बनाना चाहते हे मतलब की जो engineer या फिर doctor ही बनाना चाहते हे वह इसका चुनाव कर शकते हे,science stream के मुख्य विषय की बात करे तो वह Physics,Chemistry,Maticsmetics/Biology,Hindi और English हे,इसमें 12th के बाद आगे अभ्यास की बात करे तो आप BE,B-Tech जैसे technical courses,B.sc,MBBS,BDS,BHMS,Pharmacy कर शकते हे.

2.Commerce Stream

Students में commerce stream काफी popular हे,जो students accounting और finance में अपना career बनाना चाहते हे वह इसका चुनाव कर शकते हे,इसके main subjects की बात करे तो वह Accountancy, Economics, Statistics और Business Administration हे,इसमें 12th के बाद further education की बात करे तो आप B.com,BBA,BCA,CA,CS,ICWA,CFP जैसे courses कर शकते हे.

Online MBA program की महत्वपूर्ण जानकारी 

MBA degree और उसकी colleges की महत्वपूर्ण जानकारी 

3.Arts Stream

Arts stream को बहुत कम लोग पसंद करते हे लेकिन जो लोग teaching में, creative field में career planning कर रहे हे या फिर जो students competitive exams की preparation करना चाहते हे उनके लिए यह stream best हे, जो लोग Mass Media, Literature, Sociology, Social Service, Human Resources, Languages, Journalism, Political Science वगैरह में अपने career planning की सोच रहे हे उनके लिए भी यह stream best हे,यदि इसके main subjects की बात करे तो वह History, Psychology, Geography, Political Science, Home Science, Philosophy, English और Hindi हे

4.Industrial Training Institute

जो लोग कुछ वजह से आगे अभ्यास नहीं करना चाहते हे और जल्द से जल्द job प्राप्त करना चाहते हे उनके लिए यह best हे,ITI course complete करनेके बाद polytechnic diploma में admission मिल शकता हे और वह आगे आराम से अपनी current job के साथ अभ्यास कर शकते हे.

5.Polytechnic Diploma

Students जिन्हें technical field में interest हे और 10th class के बाद सीधे उसी field में जाना चाहते हे वह polytechnic diploma में admission ले शकते हे,यह 3 years का course होता हे और यह course complete करनेके बाद students सीधे technical degree courses में admission ले शकते हे,वैसे भी polytechnic diploma काफी valuable हे ही.

यदि आपको career planning से सम्बन्धित यह इनफार्मेशन पसंद आयी हो तो Please इसे निचे दी गई Social Sites पर जरूर Share करे,इससे Related आपका कोई सुजाव हो तो मुझे Comment के माध्यम से बताये और मेरी नयी Post सीधे आपके Inbox में पानेके लिए मेरा Blog Subscribe कीजिये, Thank You!

 

 

 

(Visited 2,644 times, 1 visits today)

2 Comments

  1. HindIndia
  2. mr saini