क्या आप Government Job में अपना Career Search कर रहे हे?

क्या आप government job में अपना career search कर रहे हे? क्या आपकी कुछ hobbies हे? जैसे photography, traveling, to meet new people, to travel in forest etc, क्या आपको adventurous life पसंद हे? क्या आप यह चाहते हे की काम के साथ साथ आपके शौक भी पुरे हो, आप अपने काम को enjoy कर पाए और साथ साथ आपको दुसरे भी काफी benefits प्राप्त हो,तो में आपको यहाँ ऐसी jobs के बारे मे बताने जा रहा हु जिससे आपको यह सभी प्राप्त होगा.

career search

क्या आप सरकारी नौकरी में अपना Career Search कर रहे हे? कौनसी हे वह सरकारी नौकरी?

1.Photographer Job

यदि आपको photography का शौक हे तो आप Indian Government के photo division के साथ जुड़ सकते हे, photo division के साथ काम करने के दौरान न केवल आपका शौक पूरा होगा बल्कि आपको देश और विदेश में घुमने का मौका भी मिलेगा क्युकी बहुत सारे minister देश-विदेश में भी जाते हे, Indian Government के photo division के साथ जुड़ने के लिए आपके पास photography में diploma degree और इस field में अच्छा experience होना आवश्यक हे.

2.Forest Ranger Job

यदि आपको Jungle पसंद हे, पशु-पक्षी पसंद हे,जंगल का वातावरण पसंद हे,उसमे रहना पसंद हे,घूमना पसंद हे तो forest ranger की job आपके लिए best job हे,इसके लिए आप Indian Forest Service की preparation कर सकते हे, State Publice Service Commision Forest Job के लिए candidate के selection के लिए exam लेता हे,इस job को प्राप्त करने के बाद आप जंगले से और वन्य जीवो से जुड़ सकते हे उनके साथ रह सकते हे.

3.Indian Coast Guard Job

क्या आपको साहसी जीवन पसंद हे? यदि हां तो आप Indian Coast Guard join कर उसमे officer की job कर सकते हे,इस job में आपको दरियाई सीमा की रक्षा करनी होती हे,इस job में आपको government job का फायदा तो मिलता ही हे लेकिन आपको कई साहस करने का भी मौका मिलता हे जैसे mountaineering, windsurfing और river rafting etc.

Career Search Advice=Hobby+Government Jobs

4.Tourist Guide Job

यदि आपको tourism का शौक हे,यदि आपको हररोज नये नये लोगो से मिलना उनसे बातचीत करना और उन्हें touriest places से सम्बधित जानकारी देना पसंद हे और यह आपका शौक भी हे तो आप भारत सरकार के साथ tourist guid के तोर पर जुड़ सकते हे,इसके लिए आपके पास कोई एक विदेशी भाषा का ज्ञान और 3 years की tourism की degree होना आवश्यक हे, सरकार regional tourist guide के तोर पर भर्ती करती हे,ऐसा नहीं हे की इसमें केवल आप tourist guide के तोर पर ही जुड़ सकते हे लेकिन आपको इसमें एक expert के तोर पर भी शामिल किया जा सकता हे.

5.Diplomat Job

यदि आपको travell करना,देश-विदेश में घूमना पसंद हे तो diplomate बनना आपके लिए best career option हे,यह job प्राप्त करने के लिए आपको Indian Foreign Services अंतर्गत apply करना होता हे, IFS(Indian Foreign Service) के अंतर्गत career की शुरुआत Third Secretory के तोर पर होती हे उसके बाद Second Secretory, First Secretory और फिर Counsellor, Minister और Ambassador के होद्दे तक पहुच सकते हे,इस job में न सिर्फ आपको अच्छी salary प्राप्त होती हे बल्कि government की और से विशेस अधिकार भी प्राप्त होते हे.

If you like this Career Search tips then please share it on Social Media with your Friends and Family.

 

 

(Visited 102 times, 1 visits today)