Tips to check adulteration in food at home

आप जो Bazaar से खाने पीनेकी चीज(Food) खरीदते हे उसमे मिलावट(Adulteration) हो शकती हे,हम हररोज न्यूज़ में पढ़ते हे की adulteration वाली चीज खानेसे लोगोकी Health खराब हो गई और उन्हें Hospital में Admit करवाना पड़ा,और काफी बार तो कइयों की मौत भी हो जाती हे,आपको सावधानी बरतनी पड़ेगी वरना यह सब आपके साथ भी हो शकता हे,यहाँ कुछ Tips दी गई हे जिसके द्वारा आप अपने घर बैठे ही चीज में Adulteration की गई हे या नहीं वह check कर शकते हे,आप यदि सावधानी बरतेंगे तो आप अपने Family की Health का ध्यान भी रख पाओगे और हेल्थ खराब होनेकी वजह से जो Medicines का खर्चा होगा उससे भी बच शकोगे.

How to check Adulteration in Food

Create Health Problem
Food Adulteration

1.Flour(आटा)
जब आप आंटे को गूथ रहे हो तब ज्यादा पानी का उपयोग करना पड़े,और रोटी को शेकने के दौरान वह अच्छे से फुले और उसका टेस्ट भी मीठा हो तो समजे की आंटा शुद्ध हे,flour में mixing के लिए चॉक पाउडर और रेत का use होता हे.

फटकड़ी के 6 health benefits

2.Milk में adulteration कैसे चेक करे?
अपने हाथ की हथेली पर एक बूंद दूध रखे,यदि उसमे मिलावट की गई होगी तो दूध बहकर निचे आ जायेगा और वहां पर सफेद निशान रह जायेगा,कई बार दूध में डिटर्जेंट भी मिक्स किया जाता हे,इसकी चेकिंग के लिए दूध को एक बोतल में भरकर उसको हिलाइए ,यदि उसमे मिलावट की गई होगी तो झाग होगा और आप को पता चल जायेगा.

3.Apple

How to check adulteration
Apple


आप बाज़ार जब Apple खरीदने जाओगे तब आपको वह बहुत चमकदार दिखाई देंगे,वह चमकदार इसलिए दीखते हे क्युकी उसपर मोम की परत चढ़ाई जाती हे ,यह जाँच करनेके लिए सेब को चाकू से धीरे धीरे खुरजीए,यदि आपको लगे के उसपर से मोम की परत निकल रही हे तो वह mixing हे.

Acidity और कब्ज से छुटकारा कैसे पाये

4.सरसों का तेल,Coconut Oil

सरसों के तेल को चेक करनेके लिए उसे फ्रिज में रख दे,यदि इसमें mixing की गई होगी तो वह जम(solidified) जाएगा,इसमें मिलावट करनेके लिए,palm oil,rice bran और yellow color के chemical का यूज़ भी होता हे.

नारियल तेल को भी चेक करनेके लिए उसे फ्रिज में रख दे,यदि तेल जम जाये तो उसमे mixing हे, या उसमे जो मिलाया गया हो उससे अलग होकर तेल अलग से दिखे तो उसमे mixing हे.

5.Honey
शहद को चेक करनेके लिए उसे जलाइए यदि शहद original होगा तो वह बिना आवाज किये जल जायेगा और यदि उसमे कोई मिलावट की होगी तो जलते जलते उसमेसे आवाज आएगी.

कैसे कम करे अपने पेट का fat ?

6.मिर्च और हल्दी
इसमें मिलावट हे या नहीं यह चेक करनेके लिए मिर्च या हल्दी के powder को पानी में डालिए,पाउडर को पानी में डालनेके बाद पानी का कलर यदि पाउडर के रंग जैसा हो जाए तो समजिये की उसमे mixing की गई हे.

7.जीरा
इसकी checking के लिए जीरे को अपनी हथेली के ऊपर रगड़िये,अगर इसमें mixing की गई होगी तो वह black हो जाएगा.

8.दालचीनी(Cinnamon)
दालचीनी को दांत में दबाए रखे,यदि उसमे लकड़ी का Taste आता हे तो वह नकली हे,इसमें मिलावट करनेके लिए अमरूद के पेड़ की छाल का use होता हे.

निम्बू के उपयोग से अपना weight कैसे कम करे

9.Salt में Iodine चेक करनेके लिए
Boiled आलू के ऊपर थोडासा नमक डालकर थोड़ी देर के लिए रहने दे,फिर उसके ऊपर थोड़े निम्बू के छींटे डालिए,यदि नमक में iodine होगा तो उसका कलर बदल जायेगा.

10.Paneer
पनीर को पहले पानी में boiled करें, उसके बाद उसमे iodine का घोल मिक्स करे,इसे मिलानेके बाद यदि इसका कलर blue हो जाए तो समज जाइये की उसमे starch मिलाया गया हे.

इन सब ऊपर दिए हुए तरीकों से आप Food में Adulteration की गई हे या नहीं वह check कर शकते हे.

आपको यह post पसंद आई हो तो please इसे दूसरे लोगो के साथ जरूर share करें जिससे उनको भी इससे help मिल शके और निचे comment box में comment कर अपनी मूल्यवान राय जरूर दे