7 एक्सपर्ट चाइल्ड सपोर्ट एडवाइस जिससे आपके बच्चे का भविष्य उज्जवल होगा!

Expert Child Support Advice-हरेक माँ-बाप की यह इच्छा होती हे की उनके बच्चे हसी-खुसी बड़े हो और अपने जीवन में खूब आगे बढे,बच्चे की परवरिस में Parents अपने चप्पल घिस डालते हे,अपना खून पशीना एक कर डालते हे,बच्चे की परवरिस Education के पीछे माता-पिता अपना Time,Money सबकुछ लुटा देते हे,उनकी एक ही इच्छा होती हे की उनका बच्चा एक अच्छा और बहुत बड़ा इन्शान बने,अपने बच्चे को हर कोई ख़ुशी मिले जो उन्हें नशीब न हुई हो.

माँ -बाप की एक ही ख्वाइस होती हे की जो तकलीफ,जो दिन उन्होंने देखे वैसे दिन उनके बच्चे को देखनेको न मिले.

child support

Parents की यह इच्छा होती हे की जो चीज वह चाहते थे लेकिन उनको नशीब नही हुई ऐसा उनके बच्चो के साथ न हो उनके बच्चे को वह हरेक चीज मिले जो वह चाहते हो.

22 Study Straegies जिससे आपको आपका मनचाहा रिजल्ट प्राप्त होगा

Expert Child Support Advice जिससे बच्चो को इतनी महत्वपूर्ण Skill और Knowledge मिलेगा जिससे वह अपने जीवनमे आनेवाली हरेक Problems से खुद बाहर निकलने में माहिर हो जायेंगे!

Expert Child Support Advice For Their Successful Future

1.बच्चे के अंदर अपना पक्ष रखने की काबिलियत 

यह सबसे महत्वपूर्ण Skill हे जो आजके आधुनिक युगमे आपके बच्चे में अवस्य होनी चाहिए,यह Skill बचपन में ही अपने Kids में Develop कर देनी चाहिए क्युकी आप हमेशा अपने बच्चे के साथ नही रहोगे,यदि आप बचपन में अपने बच्चे के अंदर यह Skill Develop नही करेंगे तो जब बोलने का मौका आएगा,कुछ गलत हो रहा होगा उस वक्त आपका बच्चा बोल नही पायेगा,वह चुप रह जाएगा और अपने मन की बात बाहर नही निकाल पायेगा.

Expert Child Support Advice

एक प्रभावी Leader बनना चाहते हे?जानिए उसमे क्या खूबी होनी चाहिए 

माँ-बाप अपने Family Matter में बच्चे की राय जानकार और उसे महत्व देकर उसमे यह Skill Develop कर शकते हे,बच्चे को यह एहसास होना चाहिए की आप उसे सुन रहे हो और समज रहे हो,उनमे Interest दिखाए और उनको Encourage कीजिये.

Child के साथ बातचीत के वक्त जो भाषा उन्हें पसंद आये उस भाषा में बातचीत करे,बच्चो के सवालों के जवाब देते वक्त कटु और कठोर शब्दों का प्रयोग कभी भी न करे.

2.Concentration

बच्चे हमेशा वह चीज पर Focused होते हे जो वह उस वक्त कर रहे होते हे इसलिए आप भी उनके साथ वह चीज करे यह न सिर्फ उनके लिए Useful होगा बल्कि Interesting भी होगा,उदाहरण के तोर पर जब आप अपने बच्चे को लिखना सिखा रहे हो तब उनको शब्द Whiteboard पर लिखने को कहे,चोक से फूटपाथ पर लिखने को कहे,यह कभी न भूले की माँ-बाप का व्यवहार अपने बच्चे के लिए सबसे महत्वपूर्ण उदाहरण हे,किसीभी प्रकार की रुकावट के बिना अपना थोडासा समय निकालकर हररोज अपना थोडासा ध्यान अपने बच्चो पर दे,आप अपने बच्चो का Concentration ड्राइंग,Puzzles Solve कर,बोर्ड Games के द्वारा भी बढा शकते हे.

Expert Child Support Advice

अपने Child के Future की चिंता को कैसे दूर करे?

इसके अलावा आप अपने बच्चे का ध्यान चलने के दौरान मजेदार चीजो को Notice कर जैसे की Road की साइड में लगे Notice Board,खास प्रकार की Cars,हवामे उड़ रहे पक्षी और ऐसी कई चीजो से बढ़ा शकते हे.

3.आत्म निर्भरता

जितना जल्दी आपका बालक कुछ चिजोको अपने आप समज लेगा उतना ज्यादा वह अपने भविष्य के लिए ज्यादा Confident होगा,आत्म निर्भर बनकर उनके लिए आसान हो जाएगा School में किसीभी परिस्थितियो का सामना करना और अपने दायित्यो को निभाना.

अपने बच्चे खुद ही तैयार हो,अपनी Tie और Shoelaces खुदही बांधे,अपनी सभी चीजे जैसे की अपने Toys,Books वगैरह को बच्चे खुदही अपनी सही जगह पर रखे,अपना बहता नाक खुद  साफ़ करे जैसी चीजो को खुद करने के लिए उनको प्रोत्साहित कीजिये.

Expert Child Support Advice

क्या आप घर और ऑफिस के बिच Coordination रख पा रहे हे?

अपने बच्चे को गलती के लिए धमकाइये मत,धीरज रखिये और अपने बच्चो की प्रसंसा करना न भूले,वह सभी चीजो को धीरे धीरे अपने आप शिखेंगे जैसे वह चलना और बोलना शिखे हे.

4.Team Player बनना

यह एक जरुरी चीज हे जो आपको आपके बालक को बचपन के शुरूआती दिनों में ही शिखानी चाहिए की बाहर की दुनिया में, समाज में(Playground,School,Office) कुछ नियम हे जिन्हें उनको Follow करने पड़ेंगे तभी वह दुसरे लोगो के साथ अच्छा Relationship स्थापित कर शकेंगे,एक नियम जैसे की आपके अन्दर यह काबिलियत हो की आप एक दुसरे के साथ मिलकर,एक जुट होकर काम कर शके.

Expert Child Support Advice

Success के लिए जरुरी हे दुसरो से सहयोग पाना 

अपने बच्चे को एक Team की तराह काम करना शिखाते वक्त उनकी तुलना कभीभी दुसरे बच्चो के साथ न करे क्युकी आपके ऐसा करनेसे आपको हमेशा Aggresion ही देखने को मिलेगी,इससे अच्छा आप सभी बच्चो को Team Work और उसका महत्व समजाये और आपको जहा भी बच्चो द्वारा टीम वर्क होता दिखे तो उनकी प्रसंसा करे और उनका होसला बढ़ाये.

5.विदेशी भाषा पर प्रभुत्व

कमसे कम दो या उससे अधिक Languages पर बच्चे का कमान उसके Future Career के लिए बहुत ही लाभदायक हे,और यह उनकी सांस्कृतिक क्षितिजों को भी बढाने में मदद करेगा!

Expert Child Support Advice

17 Tips जिससे आपका Interview में सेलेक्ट होनेका चांस बढ़ जाएगा 

क्या दूसरा कोई और बेहतर तरीका हे दुसरे देश के निवासियों के साथ उनकी भाषा में बात किये बिना उनके Culture को जानने का या समजने का.

6.Self Organisation

Self Orgaisation Skill से आपके बच्चे को उनके Goals को Achieve करनेमे मदद मिलेगी,यह Skill उनकी युवावस्था में भी उनके बहुत काम में आएगी,बच्चो में Self Organisation Skill विकसित करने के लिए आपको हररोज कुछ न कुछ Plan करना पड़ेगा,और इस Plan मेसे धीरे धीरे आपको आपकी भागीदारी कम करनी पड़ेगी जिससे बच्चे Mature हो और अपने Time को खुद Manage करना सिख शके,यह शिखने के बाद बच्चे अपनी जवाबदारिया और अपने फुर्सत के टाइम के बिच तालमेल कर पायेंगे और उनके पास Games,Hobbies और दूसरी वांछित गतिविधियों के लिए पर्याप्त समय होगा.

7.असफल होने पर निराश न होना 

‘असफलता सफलता की चावी हे’ आपका बच्चा जित और हार का स्वीकार किस तराह से करता हे वह आकार देता हे उसके Self-Esteem को और यह उसके लोगो के साथ Relationship को भी परिभाषित करता है,बच्चा किस तराह से खेलता हे उसपर आपको ध्यान रखना चाहिए,दुसरो के हारने पर उसके हावभाव कैसे होते हे,उसके गुस्से का आवेश, इन सब चीजो पर Parents को ध्यान रखना चाहिए,क्युकी इस प्रकार के Behavior से बालक के विपरीत परिस्थितियो का सामना करने की योग्यता पर Negative प्रभाव पड़ शकता हे और उनके चरित्र के मजबूत साइड  के विकास में यह अडचन पैदा कर शकता हे.

Expert Child Support Advice

How To Teach Right Things To Other-दुसरो को सही चीज कैसे समजाये

Success में बच्चे की प्रसंसा करते करते Failures को नजरअंदाज न कर दे,Kids की असफलता पर उसके साथ बातचीत करे और उसके पीछे क्या कारण थे उसे जानने का प्रयास करे,यही चावी हे उसके भविष्य के सफलता की,बच्चे जब अपने Emotions को व्यक्त कर रहे हो तब उन्हें न रोके जहा तक की उनकी इस Action से किसीको परेशानी न हो.

अंत में यह कहना चाहूँगा की आप अपने बच्चो को यह एहसास करवाए की आप उन्हें कितना प्रेम और उनमे कितना विस्वास करते हे फिर देखिये वह आपके लिए क्या करते हे और अपने जीवनमे कहा तक जाते हे.

आपको यह Child Support Advice पसंद आई हो तो Please इसे Share जरुर करे और इसके सम्बन्धित आपका कोई सुजाव हो तो Please हमे Comment के माध्यम से बताये-धन्यवाद!

 

(Visited 20 times, 1 visits today)

2 Comments

  1. kamlesh Parihar
  2. Rakesh