Benefits of Good Companionship(साहचर्य)

आज में आपको समजाने वाला हु अच्छे साहचर्य(companionship) के फायदे, एक बेहतरीन story के माध्यम से.

companionship

आप विश्वप्रसिद्ध सैद्धांतिक भौतिकविद्, सापेक्षता के सिद्धांत और द्रव्यमान-ऊर्जा समीकरण E = mc2 के लिए जाने जानेवाले वैज्ञानिक Albert Einstein को तो जानते ही होंगे, उनका सापेक्षता का सिद्धांत(Theory of Relativity) काफी प्रसिद्ध हुआ इसलिए उनको उसके विषय में lecture देने के लिए invitation मिलने लगे.

Albert Einstein and his driver story on Companionship

Albert Einstein हमेशा गाडी लेकर जाते और driver साथ में रखते, उनके lecture में उनका driver भी साथ में जाता और वह लास्ट में बैठकर उनको सुनता.

भारत के श्रेष्ठ हिंदी Motivational Speakers

एक दिन उनके driver ने उनसे कहा की आपकी theory इतनी आसान हे की में भी उसके विषय में प्रवचन दे सकता हु, मेने यह theory इतनी बार सुनी हे की आपके प्रवचन के हरेक शब्द मुझे याद रह गये हे, driver की यह बात सुनकर Einstein काफी खुश हुए, उन्होंने सोचा की मेरी theory इतनी आसान हे की जिसको science का जरासा भी knowlege न हो ऐसे लोग भी उसे आसानी से समज सकते हे.

उन दिनों media जितना आज हे उतना popular नहीं था, सभी लोग Einstein को जानते थे लेकिन ज्यादातर लोगो ने उन्हें देखा नहीं था.

एक दिन lecture के लिए जाते वक्त Einstein ने उनके driver को कहा, आज मेरी जगह पर तुम्हे lecture देना हे, driver ने वैज्ञानिक जैसे कपड़े पहन लिए और Einstein ने driver जैसे कपड़े पहन लिए इसके बाद दोनों hall में गये.

Driver ने अपना lecture शुरू किया और Einstein लास्ट में बैठकर उसका lecture सुनने लगे.

रचनात्मक सोच बहुत बड़ी Success दिलवा सकती हे 

Driver ने इतनी कुशलता से “Theory of Relativity” समझाई की किसी को थोडा सा भी शक नहीं हुआ, lecture के आखिर में लोगो द्वारा कुछ questions पूछे गये, driver ने उन सभी questions का जवाब सही और बहुत ही सटीक तरीके से दिया, इसका कारण यह था की उसमे से ज्यादातर questions ऐसे थे जो आगे के lecutres में पूछ लिए गये थे.

लेकिन आखिर में एक व्यक्ति ने कुछ ऐसा सवाल किया की driver परेशान हो गया, ऐसा इस लिए हुआ की ऐसा सवाल पहले कभी पूछा नहीं गया था, driver को चिंता होने लगी की अब क्या किया जाए? वह सोचने लगा की यदि सबको पता चल गया की Einstein की जगह पर उसके driver प्रवचन दे रहा हे तो यह अच्छा नहीं होगा हमारी छबी खराब होगी.

केवल कुछ पल थमकर, बिना घबराये driver ने उस व्यक्ति के सवाल का जवाब दिया ” आपका सवाल इतना आसान हे की इसका जवाब मेरा driver भी दे सकता हे”, मेरा driver लास्ट में बैठा हुआ हे में उसको request करूंगा की वह आपके सवाल का जवाब दे और आपकी समस्या का समाधान करे.

10 Tips जो आपकी Life को चमत्कारिक तरीके से बदल सकती हे 

Albert Einstein यह सुनकर आश्चर्यचकित हो गये, Einstein उस व्यक्ति के सवाल का जवाब driver बनकर दिया और programe बिना किसी बाधा के पूरा हो गया.

Conclusion:-

आप किस प्रकार के व्यक्ति के साथ रहते हो यह बहुत ही महत्वपूर्ण हे, Albert Einstein जैसे व्यक्ति के साथ रहकर एक अनपढ़ driver भी होशियार हो गया था, आदमी का साहचर्य(companionship) उसके जीवन में बहुत बड़ी भूमिका निभाता हे.

6 प्रकार के लोग जो हमेशा दुखी जीवन जीते हे 

“चन्दन का पेड खुदको काटने वाली कुल्हाड़ी पर भी अपनी सुगंध छोड़ जाता हे”

अच्छे विचारो से हमारा जीवन श्रेष्ठ बनता हे, इसलिए विचार श्रेष्ठ होने चाहिए क्युकी “द्रष्टि का इलाज हे लेकिन दृष्टिकोण का नहीं”.

 

 

 

 

 

(Visited 40 times, 1 visits today)