Creative Thinking Can Give You Huge Success

रचनात्मक सोच(Creative Thinking) बहुत बड़ी सफलता दिलवा सकती,यह पूरी story creative thinking और उसके जरिये हमको क्या क्या प्राप्त हो सकता हे उससे सम्बन्धित हे.

creative thinking

Creative Thinking-रचनात्मक सोच जीवन बदल सकती हे

यह story हे एक गाव की जहा दो friend रहते थे,उन दोनों का एक काम था की वह कुछ नहीं करते थे,बस ऐसे ही निठल्ले बैठे रहते थे,लोगो की खिल्ली उड़ाते थे और बैठे बैठे मजे करते थे,एक दिन जब वह दोनों बैठे हुए थे तब उन्होंने देखा की गाव की महिलाये मटके में पानी भरकर जा रही हे,वह गाव से काफी दूर जाती हे और वहा से पानी भरकर लाती हे,क्युकी वह गाव सूका था और वहा पर पानी नहीं आता था.

प्रतीक्षा और धीरज(Patience) से अनुकूल फल की प्राप्ति होती हे 

उन महिलाओ को पानी लेने दूर नदी में जाना पड़ता था फिर भी शाम होते होते पानी के लिए आवाज आती थी की पानी खाली हो गया,इसका कारण यह था की उन महिलाओ के द्वारा लाया गया पानी उनके और उनके परिवार के लिए पर्याप्त नहीं था.

उन दोनों friend ने बैठे बैठे एक idea लगाया की क्यों न इन महिलाओ के बदले हम पानी लेने जाए और एक मटके के बदलेमें इनसे 25-25 पैसे ले,हम उनको कहेंगे की हम जायेंगे और आपके लिए पानी लायेंगे,उन दोनों friend ने गाव की महिलाओ को convince कर लिया और सभी गाव की महिलाये उन्हें पैसे देने के लिए तैयार हो गई,क्युकी उन महिलाओ को भी पानी लेने बहुत दूर तक जाना पड़ता था और वह थक जाती थी.

मन(Mind) को कंट्रोल कैसे करे?

उन दोनों ने मटके में पानी लाना शुरू कर दिया, पहले 5 लाये,10 लाये,20 लाये,40 लाये और ऐसा करते करते 8 साल बीत गये,इन आठ सालो में उन दो friend में से एक हमेशा कहेता रहता की यार कुछ करते हे,ऐसा कहा तक चलेगा,हम कब तक मटके उठाकर पानी लाते रहेंगे.

हम सुबह उठते हे,मटका उठाते हे और पूरा दिन पानी लाते रहते हे-लाते रहते हे,अभी तो ठीक हे हमारे पैर सही सलामत हे लेकिन कल को कुछ हो गया तो हमारे पैर नहीं चले तो,हम बीमार हो गये तो,मेरे घर का क्या? मेरे परिवार का क्या? मेरे घर का चूल्हा कैसे जलेगा? दूसरा friend बोला बैठ ना मजा तो आ रही हे,क्या जरुरत हे तुमको पंगा लेने की.

हमारा दृष्टिकोण(Attitude) कैसे बनता हे और बदलता हे 

आपके साथ भी ऐसा कई बार हुआ होगा,आपने भी किसी friend को जाकर कहा होगा की,चलो कुछ करते हे,उसने कहा होगा ‘चल हट’,क्या हुआ वह गया और जाकर कहा भाई मुझे तो कुछ करना हे,वह दुसरे गाव में चला गया और जाकर लोगो को देखने लगा,वह लगातार सोच रहा था कुछ करना हे,कुछ करना हे,लेकिन क्या करना हे वह उसे पता नहीं था,उसने दुसरे गाव में एक मजेदार चीज देखि,मटके की सुराही(Jar),उसके गाव में तो केवल मटके ही थे,इस सुराही मे से एक नल निकला हुआ हे जिससे उसमे हाथ डालना न पड़े और हाथ और पानी दोनों खराब न हो,उस समय metal की चीजे नहीं थी,उसने देखा और सोचा की यह बहुत अच्छी चीज हे,यह pipe जैसी जो चीज हे उसे यदि में थोड़ी बड़ी करू,कुम्हार(Potter) को बात करू,तो pipeline बन सकती हे यदि छोटी pipe बन सकती हे तो बड़ी भी pipeline बन सकती हे.

वह यह सोचकर बहुत ही excited हो गया,यार यदि यह pipeline थोड़ी बड़ी हो जाए और नदी तक पहुच जाए तो पानी यहाँ घर तक आ जाएगा,उसने यह बात आकर अपने friend को बताई,उसके friend ने कहा तू पागल हो गया हे,तुजे पता हे कितनी problems आएगी,कितनी महेनत लगेगी,कितना खर्चा होगा,मिटटी की pipeline टूट जायेगी उसमे कंकन आयेंगे, वह उसमे फस जायेगे,यह हो ही नहीं सकता,यह impossible हे,चल बैठ जा शांति से और करता रह जो कर रहा हे हे.

Unity is Power-एकता में बल हे 

दुसरे के पास हजार वजह थी pipeline न बना पाने की,लेकिन उस बंदे के पास केवल एक ही वजह थी pipeline बनाने की,मुझे तो बनानी ही हे,फिर भले ही मुझे जमीन आसमान एक क्यों न करना पड़े,उसने pipeline पर काम शुरू कर दिया,problems आई ऐसा नहीं की problems नहीं आई,सब को आती हे,problems आई लेकिन 3 महीने के बाद pipeline बनकर तैयार हो गई,उसमे से पानी आना शुरू हो गया और जैसे ही पानी आना शुरू हो गया वैसे ही उसका दूसरा friend जो pipeline बनाने के लिए मना कर रहा था वह unemployee हो गया, क्युकी वह 25 पैसे का मटका अब उसने 10 पैसे में देना शुरू कर दिया,क्युकी अब तो pipeline लग गई और अब तो 100 मटके पानी भी आ सकता हे,1000 भी आ सकता हे,10000 भी आ सकते हे और उससे ज्यादा भी आ सकते हे,जैसे पानी की line आई दुसरे गावे के लोग भी आने लगे और कहने लगे की हमारे गावे में भी pipeline लगा दीजिये,धीरे धीरे वह आदमी केवल उस गाव का नहीं लेकिन पुरे कस्बे का और आजूबाजू के सभी गाव का सबसे अमीर आदमी में से एक बन गया.

उसने क्या किया? कुछ नया सोचा, एक pipeline लगाई और उसने उसकी पूरी life बदल दी.

अब आपको पता चल ही गया होगा “Creative Thinking Can Change Your Life”

(Visited 113 times, 1 visits today)

One Response