How To Improve Customer Service

How to give better customer service? अच्छी ग्राहक सेवा कैसे प्रदान करे? आज हम इस सवाल से संबंधित जवाब की चर्चा विचारणा करेंगे,जिस तरह से घर के लिए ‘अतिथि देवो भव’,उस तरह से किसी भी व्यवसाय के लिए ‘ग्राहक भगवान् का रूप’ होता हे,यदि customers नहीं तो business नहीं,यही बात को ध्यान में रखते हुए हमे customer का आदर, सन्मान और उसे अपनी सेवा से संतुष्ट करना चाहिए.

Customer Service

A) Customer Service पूर्णता का मनोविज्ञान(psychology) क्या हे?

B) Customer आपसे क्या expect करता हे?

Customer चाहता हे उसे सुखद अनुभव  प्राप्त हो,वह चाहता हे की उसके साथ company और customer service agent के द्वारा अच्छा व्यवहार किया जाए,उसे बेहतर customer service and support मिले.

Customer चाहता हे की उसे प्रभावी customer service experience प्राप्त हो,उनकी समस्या को दूर किया जाए,उनको उनके सवाल से संबंधित सही information या फिर answer प्राप्त हो.

How To Give Better Customer Service?

Customer expectation को पूरा करने के लिए service agent की क्या काबिलियत होनी चाहिए?

सही व्यवहार

Customer के साथ हमेशा friendly रहना

Customer की मनोदशा को ध्यान में रखे और साथ साथ अपने आप की भी.

Knowledgeability-यह जानना की अपने क्षेत्र की समस्या का समाधान कैसे करना? या फिर उसे सही व्यक्ति या फिर department में बताना और वहां से ग्राहक की समस्या का हल कैसे करवाना.

Customer satisfaction skill किस तरह विकसित करे?

1.धैर्य रखना सीखे,ध्यान से सुने

Customer की help करने का प्रयत्न करने से पहले उनकी समस्या और सवालों को अच्छे से समजे,यदि आप समस्या को समज ही नहीं पाओगे तो उसका समाधान कैसे करोगे,इससे आपके और आपके ग्राहक के बिच कोई misunderstanding नहीं होगी और आपको आपके customer की तरफ से प्रसंसा प्राप्त होगी,customer आपकी service से प्रभावित होगा और इसका फायदा तो आप जानते ही हे.

2.अपने product की पूरी जानकारी रखे

ज्यादातर customers के सवाल ऐसे होंगे जो बार बार repeat हो रहे होंगे और आसानी से solve हो जाये ऐसे होंगे लेकिन इसके लिए आपको आपकी product की बहुत detail से और अच्छी तरह से जानकारी होनी चाहिए और इसका आपको काफी फायदा भी मिलेगा.

3.यदि आप नहीं जानते तो सहजता से इसका स्वीकार करे

यदि आप नहीं जानते तो इसका स्वीकार करे और अपने customer को यह promise करे की आप उनकी problem को जरूर solve करेंगे,उस विषय में जानकारी प्राप्त करे,सीखे और कस्टमर के पास वापिस जाए,वह आपका विशेषज्ञ आचरण नहीं चाहते लेकिन वह अपनी problem का solution चाहते हे,आप यह कैसे करेंगे उनको इसकी परवाह नहीं हे,वह केवल इतना चाहते हे की आप जल्द से जल्द उनकी समस्या का समाधान करे, so अपनी promise को पूरा करने का पूरा प्रयास करे और उनको इसकी जानकारी दे.

4.अपने आप को healthy रखे

यदि आपको खुद help की जरुरत हे तो आप किसीकी help नहीं कर सकते,physically और mentally दोनों तरह से अपनी health का ध्यान रखे,यदि आप चाहते हे की आप दोनों तरह से healthy रहे तो हररोज सुबह जल्दी उठकर meditation और physical exercise करे,या फिर दूसरी ऐसी कोई भी चीज करे जिससे आपको खुसी प्राप्त हो.

5.Never stop learning-सीखना कभी न छोड़े

Customer service and support एक challenging और स्फूर्तिदायक वातावरण हे,वहा कुछ ऐसे ग्राहक भी होंगे जो आपको उनके सवालों से पूरी तरह से surprise कर देंगे और आपसे ऐसे सवाल पूछेंगे जो आपने पहले कभी सुने नहीं होंगे,इसलिए सीखना जारी रखे-एक बात याद रखे ‘जो सीखता नहीं वह आगे बढ़ता नहीं’.

6.अपने अनुभव से सीखें

Be human, और याद रखे की आपके सामने जो दूसरे छोर पर हे वह भी मानव हे,इस तरह से व्यवहार न करे की आप जवाब machine को दे रहे हे,अपने customers को अनूठा experience प्राप्त करवाने के लिए उनका नाम और उनके द्वारा दी गई जानकारी को याद रखे,इससे आपके customers को यह एहसास होगा की आपको उनकी कद्र हे,

Best Law Investment Business Ideas

43 Small Business Ideas

लोगो के साथ सलूक करते वक्त याद रखे की आप तर्कशील प्राणियों के साथ नहीं बल्कि भावात्मक प्राणियों के साथ काम कर रहे हे”-Dale Carnegie.

7.Don’t loose your cool

अपने आप को ग्राहक का सेवक समजे,अपने customer द्वारा पूछे गए किसी भी सवाल का जवाब शांति से और अच्छे तरीके से दे,एक बात याद रखे भले ही फिलहाल आप service provider होंगे लेकिन आप भी तो किसी न किसी के customer जरूर होंगे और यदि आपको आपके सवाल का सही से जवाब  नहीं मिलेगा तो उस वक़्त आपको कैसा feel होगा,हमेशा लोगो के प्रति प्रेम भाव रखे वरना ‘जैसी करनी वैसी भरनी’.

8.अधिक कुशल होने के लिए सही उपकरण का उपयोग करें

आपकी और energy,attention और time अनुपजाऊ काम में बर्बाद न करे,customer care service, customer care support के लिए smart software tools, customer service software का उपयोग करे और अपने customer को बेहतर से बेहतर service प्रदान करे.

यह कुछ customer service और business के फंदे हे जो आपको यदि आप इस field में हे या फिर इससे जुड़े हुए हे तो जरूर सिखने चाहिए.

IF YOU LIKE IT,SHARE IT ON SOCIAL MEDIA

 

(Visited 585 times, 1 visits today)