Exam Preparation Tips for Government Jobs

Exam preparation tips for government jobs- Government job युवको में job security और दूसरी बहुत सारी सुविधा के कारण first choice रहती हे, ज्यादातर लोगो की यह ख्वाहिस होती हे की उन्हें government job मिले और इस वजह से हर साल हमारे देश में लगभग 12 करोड़ से भी ज्यादा लोग सरकारी नौकरी के लिए apply करते हे.

Exam Preparation Tips

यदि 20 साल पहले की बात करे तो लोग private sector में career बनाना ज्यादा पसंद करते थे, लेकिन पिछले सालो में government jobs के कामकाज में जो परिवर्तन, आधुनिकता और रचनात्मकता आई हे उसके कारण भारतीय युवानो में government jobs ने एक अलग ही जगह बना ली हे, यही कारण हे की पिछले साल आयोग को joint bachelor स्तर की exam के लिए 38 लाख से ज्यादा application मिली थी, इस साल railway की 90000 जगहों के लिए 2.8 करोड़ से भी ज्यादा candidate online exam में शामिल होंगे.

आसानी से job प्राप्त कैसे करे?

आज government jobs में competiton बहुत ज्यादा हे, जगह 10 होगी और form भरे जायेंगे 10 हजार, किसी भी jobs के लिए applications की संख्या इतनी बढ़ रही हे की government exam को क्रेक करना आसान नहीं हे, वैसे भी हरेक exam का एक अलग स्तर हे और उसे पार करना एक बहोत ही चुनोतिपूर्ण कार्य हे.

उचे पगार वाली job जिसमे बड़ी degree की आवश्यकता नहीं हे 

Government jobs का स्तर तो काफी कठिन हे ही लेकिन साथ साथ उसमे competiton भी उतना high हे, आपको exams में सफलता प्राप्त करने के लिए एक से ज्यादा प्रयत्न करने पड़ सकते हे, अपनी पढाई complite करने के बाद आप भले government job का सपना देख रहे हो लेकिन आपको दूसरी भी एक बात ध्यान में रखनी चाहिए की जब तक आप कोई government exam पास न करे तब तक private jobs के विकल्प को चुनकर अपने future को secure करे ले और साथ साथ government job की तैयार भी चालू रखे.

भारत की 5 बेस्ट government job सर्च वेबसाइट

Government job भले आपका लक्ष्य हो लेकिन आप backup के तोर पर जो private job रखते हे उससे आपको काफी experience प्राप्त होगा और आपका आत्मविश्वास भी बरकरार रहेगा, आपकी communication और interpersonal skill develop होगी, में आज यहाँ आपको ऐसी exam preparation tips बताने जा रहा हु जिससे आपको government job प्राप्त करने में काफी help मिलेगी.

Exam Preparation Tips for Governement Jobs

1) Similar Preparation वाली Exams का चुनाव करे

“एक तीर से दो शिकार करना” आपने वह कहावत तो सुनी होगी, हरेक exam का अपना pattern और syllabus होता हे, इसलिए उसकी preparation भी उस हिसाब से करनी पडती हे, लेकिन ऐसी काफी exams हे जिसमे एक जैसी preparation से काम चल जाता हे, जैसे bank job के लिए IBPS exam आपका लक्ष्य हो तो आप SBI PO, SBI clerk के लिए apply कर सकते हे, आप UPSC exam की preparation कर रहे हे तो उसमे आपका knowledge इतना बढ़ जाता हे की आप उसके ज्ञान के आधार पर दूसरी exams जैसे की SSC के लिए try कर सकते हे.

2) Law Competition के विकल्प को खोजे 

कुछ लोकप्रिय government exams जैसे UPSC, SSC, SBI, IBPS, RRB, TED, Civil में जगह कम और स्पर्धक ज्यादा होते हे, ऐसे में आप ऐसी exams का चुनाव करे जिसमे competition थोड़ा कम हो CCL, CWC, CMPDI, BRBNMPL जैसी संस्थाए साल में एक बार vacancy के लिए competitive exams का आयोजन करती हे, कुछ लोगो को तो इसकी जानकारी भी नहीं होती.
3) आपकी Stream के हिसाब से exam का चुनाव करे 
आपकी stream, मतलब की आपने किस क्षेत्र में अपना education complete किया हे उस हिसाब से exams की तैयारी करे, जैसे यदि आप commerce student हे तो आप IBPS, SBI PO, SBI Cleark, RBI, LIC Housing Finance, NABARD जैसी exams की preparation कर सकते हे, यदि आप science student हे तो  SSC, CGL, Indian Navy, Indian Air force, ISRO वगैरह के लिए preparation कर सकते हे, यदि आप Arts student हे तो  SSC, Teaching line वगैरह की तैयारी कर सकते हे.
4) Post के हिसाब से preparation करे 
किस post के लिए  requirement हे उस हिसाब से तैयारी करे, काफी exams में अलग अलग post के लिए अलग अलग syllabus होता हे, इसलिए आप जिस post के लिए preparation कर रहे हे उस अनुसार syllabus का अभ्यास करे, study materials के चुनाव के वक्त भी सावधानी बरतें, study materials ऐसा होना चाहिए जो आपको कम शब्दों में ज्यादा जानकारी दे.
More Exam Preparation tips:-
Previous papers, sample papers, notes, reference books वगैरह इकट्ठा करे, अपने time table को set कर coaching class भी join करे, इससे आपको exam preparation मैं काफी help मिलेगी.
Starting में आप Mock Test करे, इससे आपको यह पता चलेगा की आप किस में strong है और किस में कमजोर, आपको यह भी पता चलेगा की किस topic में आपको ज्यादा practice करनी हे और किसमे आपको ज़्यादा समय देने की जरुरत हे.
जरुरी नहीं हे की आपको पहले प्रयत्न में ही सफलता मिल जायेगी, 2-3 प्रयत्न भी करने पड़ेंगे, बिना धीरज खोये अपने प्रयत्न जारी रखे, आपको सफलता जरूर मिलेगी.
If you like these government job exam preparation tips then please share it with others.
(Visited 142 times, 1 visits today)