आप किसी Exam के लिए Preparation कर रहे हो तो आपको यह पढना चाहिए

Vikaram एक आश्रम में रह कर पढ़ रहा था, एक दिन आश्रम में एक Guest आने वाले थे,Vikaram के गुरुने ने उस Guest की आगता स्वागता की पूरी Responsibility  उसको सोपि और कहा की आज मेहमान गति करने की तुम्हारी आवडत की आज Exam हे, इसलिए बरोबर Preparation करना,Vikaram ने गुरु द्वारा बोले गए सभी कार्य किये और बादमे महाराज के लिए खेत में Fruit लेने गया,वो सभी Fruit लाया लेकिन गुरुने तो नारियल लाना भी बोला था, उसने सोचा की नारियल के पेड़ पे चढ़ना तो कितना मुश्किल हे, वैसे भी महाराज तो 32 प्रकारके भोजन और इतने सारे Fruit दिए हो तो नारियल नही भी होगा तो क्या फर्क पड़ेगा.

ऐसा सोचकर वह नारियल नही लाया,महाराज आश्रम में आये,गुरुने उन्हें खाने के लिए बुलाया,महाराज आशन पर तो बैठे लेकिन उन्होंने कहा की मेरी तबियत ठीक नही हे तो में केवल नारियल पानी ही पिऊंगा बादमे Vikaram को पूरी तैयारी नही करने बदल खूब अफ़सोस हुआ.

 Exam

Don’t leave single topic before exam,prepare all the topic even it is not so important

बोध: Exams की Preparation करते समय कोई Topic चाहे कितना भी Difficult क्यों न हो पर उसे छोड़ना नही चाहिए, हमेशा पूरी तैयारी करनी ही चाहिए क्या पता तैयार नही किया हुवा Question ही Exam में आ जाये.

I feel that सबसे गलत बात यह हे की हम कुछ न करे,कोई कार्य अधूरा छोड़ दे और बादमे उसकी वजह से भविष्य में हमे नुकसान हो और हम सोचे की अरे मेने यह नही किया और इसकी वजह से यह हुआ.

कार्य चाहे जोभी हो करे तो हमेशा 100% ही करे वरना न करे, exam में भी यही लागू होता हे.

आपको यह post कैसी लगी? यदि अच्छी लगी हो तो please इसे अपने friends और relatives के साथ share करना न भूले और निचे comment box में comment जरूर करें

(Visited 15 times, 1 visits today)