Good Quotes About Life in Hindi

Good Quotes About Life, You Must Read and Should Share with People.

good quotes about life

हमने ऐसे कई लोगो को देखा होगा दिन रात machine की तरह काम करते हुए, अपनी पूरी life पैसा पैसा करते हुए और उसे इकट्ठा करते हुए, महंगी महंगी cars-bikes खरीदते हुए, एक घर होने के बावजूद अलग अलग जगह पर घर खरीदते हुए, बहुत सारे पैसे कमाने के चक्कर में गलत काम करते हुए.

और वह लोग इन सब की वजह से अपनी family को time नहीं दे पाते, रात को ठीक से सो नहीं पाते, ठीक से खाना नहीं खा पाते, कही घुमने नहीं जा पाते, in short वह अपनी life जी नहीं पाते, में जब ऐसे लोगो को देखता हु तो सोचता हु की क्या यह लोग मरने के बाद उनके द्वारा यहाँ बसाई सभी चीजे अपने साथ ऊपर लेकर जायेंगे जिसके लिए वह इतना कुछ कर रहे हे, याद रखे मरने के बाद हमने पहने कपड़े भी हमारे साथ नहीं आते.

घर और office के बिच में coordinatin किस तरह रखे 

Very Good Quotes About Life-Life Changing Quotes

जिस दिन मृत्यु होगी, उस दिन सभी पैसे bank में ही रह जायेंगे.

जब हम जिन्दा होते हे तब हमे लगता हे की हमारे पास खर्च करने के लिए जरुरी पैसे नहीं हे, लेकिन सच बात तो यह हे की जब हमारी मृत्यु होगी तब हमारी दोलत का बड़ा हिस्सा बिना खर्च किया गया रह जाएगा.

एक American Software Engineer की मृत्यु हुई, वह अपनी विधवा wife के लिए 3.5 million dollar रख गया था, उसके मरने के बाद उसकी विधवा wife ने उसके नोजवान नोकर से शादी कर ली.

नोकर ने कहा,“में हमेशा सोचता की में मेरे मालिक के लिए काम कर रहा हु, लेकिन अब मुझे समझमे आया की मालिक अपनी पूरी life मेरे लिए काम कर रहे थे”.

शिख: जरुरी यह हे की ज्यादा धन इकट्ठा करने के बजाय ज्यादा जिए.

अच्छी health के लिए प्रयत्नशील रहे.

Good Quotes About Life:-

सही मायने में देखा जाए तो:-

आलिशान मकान का 70% हिस्सा हमेशा खाली रहता हे.

महंगे mobile phone के 70% function बिन उपयोगी रह जाते हे.

महंगी कार की 70% speed का उपयोग होता ही नहीं हे.

पूरी life की कमाई का 70% हिस्सा दुसरो के लिए रह जाता हे.

इसी के ऊपर हमारे गाव के व्यक्ति की एक छोटीसी story हे जो में आपको यहाँ बताना चाहूँगा, वह पंडित था और post office में postman की job करता था, पंडित होने की वजह से वह अपना परम्परागत काम भी करता था जैसे लोगो की शादी करवाना, घर की पूजा विधि करना, मुहूर्त देखना वगैरह, वह पूरी जिन्दगी साइकल पर ही घुमा, उसके पास न तो अच्छा मकान था, न गाडी, वह पूरी जीन्दगी सुख-सुविधा से दूर ही रहा, जब उसकी मौत हुई तब उसके पास से दो करोड़ रूपये निकले, एक करोड़ उसके खाते मे जमा थे और एक करोड़ उसने अपने भाई के नाम पर खाते में रखे हुए थे जो उसके मरने के बाद उसके भाई ने देने से इनकार कर दिया.

पूरी अलमारी में से 70% कपड़े तो ऐसे ही पड़े रहते हे.

हमारे 70% गुणों का जीवन में उपयोग ही नहीं होता हे.

लेकिन जो 30% का उपयोग करते हे वह कैसे करेंगे?

यदि हम स्वस्थ होंगे फिर भी अपनी body का नियमित check up करवाएंगे, प्यास न हो फिर भी पानी पीते रहे, अपने अहंकार का त्याग करे, शक्तिशाली होने के बावजूद सरल और सौम्य रहे, धनिक न हो फिर भी परिपूर्ण रहे, life का सही मतलब समजे.

Express Gratitute: आभार व्यक्त जरुर करे, क्यों? पढ़िए

भाग जाना आसान हे, लेकिन जाग जाना काफी कठिन हे.

Heart कैसे चलता हे वह तो doctor बता देगा, लेकिन heart में क्या चल रहा हे उसके लिए तो अच्छे और सच्चे friends ही चाहिए.

क्या पा रहे हे उसकी और ध्यान न दे, बल्कि क्या खो रहे हे उसकी और ध्यान दे.

आज तो activa और bike का जमाना हे, दो friends साइकल पर school जा रहे थे, इतने में साइकल की पीछे की सीट पर बैठे हुए लडके ने साइकल चला रहे लडके को कहा, “जिनके पास school जाने के लिए साइकल नहीं होगी उनका क्या होता होगा..?

” जिंदगी कैसे जीते हे वह महत्वपूर्ण नहीं हे लेकिन जिंदगी में कैसा सोचते हे वह महत्वपूर्ण हे!!!…

If You Like This Good Quotes About Life Then Please Share It With Others.

(Visited 121 times, 1 visits today)