How To Improve Your Google Search Results Information In Hindi

How To Improve Google Search Results? यह सवाल का जवाब सभी लोग जानना चाहते हे,आप – में और सभी लोग अपना blog-website बनाने के बाद traffic increase करने में लग जाते हे वह सभी चीज करते हे जिससे traffic में इजाफा हो शके,क्युकी ट्रैफिक website और blog के लिए lifeline हे.

google search results

यदि आपकी website पर ज्यादा traffic नहीं हे तो आप सफलता की आशा नहीं कर शकते,हमे ज्यादा से ज्यादा qualified traffic को आकर्षित करने के लिए effective SEO stratagy अपनानी पड़ेगी,SEO में सफलता प्राप्त करना कोई बच्चो का खेल नहीं हे उसके लिए हमे अच्छी practice का अभ्यास करना होगा और past की खराब आदतों को दूर करना और सुधारना होगा.

Google search engine कौनसे page को first result में दिखना हे यह निर्धारित करनेके लिए विविध प्रकार की methods का उपयोग करता हे,उसका exact formula क्या हे यह secret हे,लेकिन कुछ चीजे हे जिन्हें कर आप google search results में अपनी ranking improve कर शकते हे,इसके लिए जो term हे, वह हे search engine optimization(SEO).

Google search results में आपकी site जितनी ज्यादा top पर आएगी उतना ही ज्यादा traffic आपको प्राप्त होगा और अपनी website के लिए best SEO practice को apply कर आप qulify traffic में इजाफा कर शकते हे.

ज्यादातर लोग अपना ढेर सारा समय keyword research के पीछे बिताते हे, लेकिन भलेही आप keyword optimisation पर बहुत परिश्रम पूर्वक मेहनत कर रहे हे फिरभी आपको वह result नहीं मिल रहा हे जो आप चाहते हे तो आपको दूसरे factors जो search engine optimisation पर affect करते हे उनके बारेमे सोचना आवश्यक हे.

search engine algorithms केवल आपके page keywords और meta data relevance को ही rate नहीं करता लेकिन वह दूसरी information जैसे visitors आपकी site पर कितना समय बिताता हे,bounce rate, broken link, pages viewed, inbound और outbound links और दूसरी काफी सारी चीजों का भी मूल्यांकन करता हे.
Visitors को अपनी site पर रोकना और उनके साथ content से related interact करना
website ranking को boost करता हे और आप यह अपनी site की usability और user experience को improve कर यह कर शकते हे.
में आपको यहाँ ऐसे बढ़िया तरीके बताने जा रहा हु जिनसे आप SEO के द्वारा अपने google search results को improve कर शकते हे.

13 ways to improve your google search results

1.Publish useful, high quality and relevant content
 
Quality content number 1 driver हे आपके search engine ranking का और इसीलिए great content का कोई विकल्प नहीं हे,यदि site पर quality content होगा तो traffic तो जरुर बढेगा ही बढेगा लेकिन उसके साथ साथ site की authority और relevance भी improve होगी.
हरेक page के लिए keyword phrase को identify कीजिये, यह सोचिये की आपके reader specific page को किस तराह से search करेंगे(“royalty free stock photos” or “Hindi best blogs“) उसके पश्चात आप इस पुरे शब्द को अपने page,मतलब की आप जो content write कर रहे हे उसमे कई बार repeat करे,एक या दो बार opening और closing paragraph में और पुरे content में keyword density को ध्यान में रखकर keyword का उपयोग करे.
आपका content minimum 800 words का होना ही चाहिए तभी उसको google search results में high rank मिलेगा,हालाकि word count SEO world का कोई नियम नहीं हे-यदि आपका stuff लोगो के लिए helpful नहीं होगा तो उसे कोई read नहीं करेगा,लम्बे content से आपको यह opportunity मिलेगी की आप लोगोको अपनी बात विस्तार से समजा शकेंगे,आप अपने content में ज्यादा से ज्यादा keywords का उपयोग कर शकेंगे,ज्यादा से ज्यादा outbond link को शामिल कर शकेंगे और लम्बे content की वजह से ज्यादा से ज्यादा लोग लम्बे समय तक आपकी site पर बने रहेंगे जिससे आपकी site का bounce rate भी कम होगा.
High quality content create करनेका एक बड़ा reason यह हे की जब visitors आपके page को chrome में bookmark करेंगे तो इससे आपकी google ranking भी boost होगी, इसलिए google search results improve करने में useful, high quality and relevant content publish करना बहुत ही फायदेमंद हे.
2.Image Optimization
Image file format और sizing के अलावा दुसरे भी तरीके हे जिससे आप यह सुनिश्चित कर शकते हे की आपकी images SEO में अच्छे तरीकेसे काम कर रही हे या नहीं,आप search engine को अपनी image content relevancy का signal image file name में keyword का उपयोग, alt tag, description and caption और title से दे शकते हे.
3.Page load speed
कई लोग इस SEO के सबसे महत्वपूर्ण पहलु को totally ignore कर देते हे और इनमे कई experts भी सामिल हे, जिस website की loading speed fast होती हे उसे google बहुत ही पसंद करता हे और उन्हें google search results में high rank देता हे,यह सच्चाई हे की users उस website को छोड़ देते हे-open करना पसंद नहीं करते जो website थोड़ी seconds में load नहीं होगी,मतलब की load होनेमे ज्यादा समय लेती हे और इसके चलते page viewed की संख्या भी कम होती हे, bounce rate increase होता हे,यह सभी चीज प्रतिकूल रूप से आपके SEO efforts को affect करती हे.
आप अपनी website की load speed optimizing images, streamlining and cleaning the code, enabling compression, installing caching plugins, minimizing redirects और बिन जरुरी plugins को delete कर improve कर शकते हे.
4.Header Tag
लोग आपके द्वारा बनाई text की दिवालो को देखना पसंद नहीं करते और कई लोगो के पास इतना समय भी नहीं होता की वह आपकी पूरी post को पढ़ शके,आप अपने content को सही तरीकेसे format कर user experience काफी हद तक बढ़ा शकते हे,यदि आपने आपके content का formating बहुत ही बढ़िया तरीके से किया होगा तो लोग अपना ज्यादा से ज्यादा समय आपकी site पर बिताएंगे और दोबारा आपकी site पर लौट कर आयेंगे  और इससे google और दुसरे search engines को भी यह संकेत मिलेगा की आपकी site पर high quality और relevent content शामिल हैं और इससे आपका google search results जरुर improve होगा.
आप अपने content को छोटे छोटे paragraphs में divide कर शकते हे और इसके लिए आप header tages का भी इस्तेमाल कर शकते हे, google header tags में use किये गए keywords को ज्यादा weightage देता हे,आप निश्चित keywords का header tags में उपयोग कर अपनी site की google search ranking improve कर शकते हे.
5.Outbound Links
आपके content को ज्यादा से ज्यादा उपयोगी और relevant बनाने के लिए आप authority sites को अपने content में link out कर शकते हे इससे आपके readers को गहराई से और काफी अच्छे तरीकेसे जो उनको information चाहिए वह प्राप्त होगी.
अपने content में well respected authority websites को link out करनेसे न सिर्फ आपने content की प्रासंगिकता और readers कितना समय आपकी site पर बिताते हे वह improve होगा लेकिन इससे google को trust signel प्राप्त होगा और आपकी site की SEO ranking improve होगी.
हालाकि,जरुरत से ज्यादा उपयोग बेहतर नहीं है, content में बहुत ज्यादा outbond links का उपयोग विचलित करेगा और content को समजने में मुश्किलात पैदा करेगा.
6.Broken Links
Broken link मतलब bad usability, कौन चाहता हे की किसी link पर click करनेके पश्चात उसे 404 page दिखे,यह न सिर्फ आपके users के लिए bad experience हे बल्कि search engine भी आपकी site पर बहुत ज्यादा broken link मिलने पर आपकी site को old और neglected consider करेगा और इससे आपके SEO ranking पर भी impact होगा.
ऐसे बहुत से tools और apps हे जिनकी मदद से आप free में broken link को check कर शकते हे जैसे Brokerlinkcheck, Broken link checker plugin for WordPress, W3C Link Checker
7.Different Multimedia
Images, audio, video और slideshows के उपयोग से user experience काफी बढेगा और आपके readers को भी जानकारी प्राप्त करने में आसानी रहेगी और इसका उपयोग search engine के समक्ष आपका content high quality हे ऐसे act करेगा और आपका content look good और interactive बनेगा ,आज video marketing बहुत तेजीसे user engagement और conversation बढ़ाने का अभिन्न तत्व बन गया हे.
8.Readability
भलेही आपकी audience well educated हो फिर वह यह कदापि पसंद नहीं करेगी की वह जब भी आपकी site पर visit करे और आपके द्वारा लिखे content को read करे तब वह बहुत बारीकी से content पढने के बाद भी उसे समज न पाए या फिर उसे समजने के लिए बहुत ज्यादा ज्ञान की आवश्यता पड़े,आप भी यह कदापि पसंद नहीं करोगे की visitors आपकी site पर आये और आपके content को समज नहीं पानेकी वजह से वह तुरंत ही वापस लौट जाए.
इसलिए आपके content को ऐसा रखे की की कम पढ़े लिखे लोग भी उसे आसानी से पढ़ शके और उसे समज शकते,कई experts के मुताबिक google site को rank करनेमे readability को भी ध्यान में रखता हे.
 9.Layout and Formating
User friendly और proper formatting layout से user experience बढेगा और आपका content अवलोकन और समजने में भी आसान हो जाएगा,इससे आपके readers ज्यादा से ज्यादा समय आपकी site पर बने रहेंगे और आपकी webisite पर दी गई ज्यादा से ज्यादा information को वह पढ़ेंगे.
आप अपनी site पर बढ़िया font का उपयोग कर, bold types और color का उपयोग कर, short paragraph में लिख,योग्य line spacing देकर, bullet और numbers का उपयोग कर, कुछ techniques जैसे sliders, progressive layouts, tabs, drop down menus वगैरह का उपयोग कर अपनी website का layout बेहतर कर शकते हे.
10.Contact Us Page
जिस website पर पर्याप्त contact information होगी उसको ज्यादा भरोसेमंद site माना जाएगा और इस वजह से उस साईट को google search results में higher rank दिया जाएगा.
अपनी website पर contact us page और navigation में इसकी link रखने से न सिर्फ यह good user experience हे but इससे आप संभावित रूप से कुछ google juice भी earn कर शकते हे,अच्छे designed contact form से company online presence, user participation में इजाफा होगा, business opportunities बढ़ेगी, customer service improve होगी और दुसरे भी कई सारे फायदे होंगे.
11.Website architecture and navigation
आपकी website का high bounce rate होगा यदि visitors जो information चाहिए वह आपकी site पर से नहीं मिलेगी और इससे page views और dwell time भी कम होगा,यह जरुरी हे की आपकी website का architecture well constructed हो और navigation भी आसानी से समज में आये ऐसा हो,इससे आपके visitors को help मिलेगी और वह आपकी website से जो information उनको चाहिए वह आसानी से प्राप्त कर शकेंगे और बार बार आपकी website पर लोट कर आयेंगे.
12.Mobile Optimization
Website mobile optimize होनी चाहिए, april 2015 से google ने वह sites जो mobile optimize नहीं हे उसे ranking में निचे गिराकर उन्हें penalize करना शुरू कर दिया हे,अब समय ऐसा हे की जब ज्यादा से ज्यादा लोग mobile devices पर ही content read कर रहे हे और internet का ज्यादा उपयोग कर रहे हे इस लिए  website का mobile optimize न होना user experience and conversation को affect कर शकता हे.
13.Social Sharing
Social networking sites website को promote करनेका अच्छा रास्ता हे,लेकिन यह निर्धारित नहीं किया जा शकता की directly यह आपके rank को कितना affect करेगा,आपका content जितनी बार facebook पर share हुआ होगा, Twits, Pinterest pin और दुसरे social media पर mentions  किया होगा उतना ही वह SEO rank को प्रभावित करेगा.
आपकी website पर social sharing button install करनेसे visitors को आपका content दुसरे लोगो के साथ share करने में आसानी हो जायेगी और इससे user experience भी बढेगा और यह आपको google search results में higher rank प्राप्त करनेमे भी help करेगा.
Ultimately, SEO और user experience दोनों आपको ज्यादा से ज्यादा traffic attract करने में help करेंगे और आगे जाकर आप इस traffic को sales में convert कर शकेंगे.

यदि आपको google search results को कैसे improve करना हे से सम्बन्धित यह इनफार्मेशन पसंद आयी हो तो Please इसे निचे दी गई Social Sites पर जरूर Share करे,इससे Related आपका कोई सुजाव हो तो मुझे Comment के माध्यम से बताये और मेरी नयी Post सीधे आपके Inbox में पानेके लिए मेरा Blog Subscribe कीजिये, Thank You!

(Visited 68 times, 1 visits today)

7 Comments