आपका कोई बिज़नस हे? जानिये असभ्य और गुस्से वाले ग्राहकों को कैसे सम्भाले

How To Handle Rude Customers-जैसे ‘अतिथि देवो भव’ होता हे वैसे ही Customers हरेक Business के लिए भगवान समान होता हे,यदि हमारे पास Customers हे तो हमारा Business हे,बिना Customers के बिज़नस चाहे कितना भी बड़ा क्यों न होगा लेकिन वह चंद दिनों में ही ठप्प हो जाएगा!

मीटिंग में प्रभावपूर्ण तरीकेसे Communicate कैसे करे?

आपका Business चाहे कोई भी होगा आपकी Shop होगी,Company होगी,Transportation Business या फिर ऐसा कोई और बिज़नस होगा यदि हमे इसे अच्छे से करना हे तो हमे हरेक प्रकार के Customer के साथ अच्छे से पेश आना होगा, फिर चाहे वह Good Customer होगा,Bad Customer होगा,Angry Customer होगा या फिर Rude Customer होगा,हमे हरेक प्रकार के Customer को Handle करना होगा तभी हम अपना Business अच्छे से चला पायेंगे और आगे ले जा पाएंगे.

क्या आप Business शुरू करनेके बारेमे सोच रहे हे?

Business के लिए हरेक Customer मूल्यवान होता हे फिर चाहे वह Angry and Rude Customer ही क्यों न होगा,हमे हरेक के साथ Calm और Cool तरीकेसे ही पेश आना होगा,हो शकता हे Customer हमारे Product में कोई Defect,उसकी Quality या फिर हमारी Customer Service से Unhappy हो और उसी वजह से वह हमारे साथ Rudely Behave कर रहा हो,हमे उसे हमारे व्यवहार और Always Willing To Help वाले नजरिये से Happy करना पड़ेगा!

Rude Customers

43 Small Business आइडियाज 

Unhappy, Angry और Rude Customers के साथ बातचीत या बर्ताव करते वक्त हमे एक बात ध्यान में रखनी होगी की यदि हम उस Customer की जगह पर होते और हमे अच्छी Quality का Goods न मिला होता या फिर अच्छी Service न मिली होती तो हम भी ऐसा ही गुस्सा कर रहे होते जैसा वह Customer कर रहा हे,तो उसके साथ गुस्से से,गाली गलोच से या फिर अपमानजनक भासा में बात न कर उसकी समस्या का योग्य समाधान लाना चाहिए,जिससे वह Future में भी हमारी Service लेनेके लिए प्रेरित हो.

How To Deal With Angry And Rude Customers

1.अपने Emotions को Control में रखे

कारण चाहे कोई भी होगा हमेशा शांत,सभ्य और Professional रहे, Customer Service का एक बड़ा Rule हे की कस्टमर चाहे कितनी भी Rudely,गुस्से से बात क्यों न कर रहा होगा लेकिन फिरभी आप अपना आपा न खोइए उसके साथ शांतिपूर्ण तरीके से ही बातचीत करे,यदि आप भी उसके साथ वैसे ही तरीके से बात करेंगे जैसे वह कर रहा है तो हो शकता हे की आपका व्यवहार देख वहा उपस्थित अन्य Customers पर आपकी Bad Impression पड़े और वह वहा से चले जाए और फिर वह आपके यहा दुबारा कभी न आये या फिर वह Customer को भी आपके साथ खराब Experience होने पर वह भी कभी आपके साथ Deal न करे और आपका Market में भी ख़राब Marketing करे.

Whatsapp से अपना Business कैसे करे?

लम्बी साँस ले इससे आप Stressful Situation में Relax होंगे!

2. Personally न ले

Customer द्वारा बोले गये शब्दों को कभी भी Personally न ले,हो शकता हे वह आपकी Product-Service से खुश न हुआ हो,वह Unhappy हो और उसका गुस्सा वह आप पर निकाल रहा हो,उसकी असभ्यता,गुस्से को दिल पर न लेकर उसके साथ सहानुभूतिपूर्ण तरीके से व्यवहार करे, उसकी गुस्से की और मायूसी की वजह को जाने और उसका निराकरण करे,आप सोचे की उसकी जगह यदि आप होते और आपके साथ भी ऐसा हुआ होता तो शायद आपका व्यवहार भी वैसा ही होता जैसा वह Customer का हे,आपको यह भी सोचना चाहिए की वह आप पर गुस्सा नही हे वह आपकी Product-Service पर गुस्सा हे आपको उसे बेहतर करनी पड़ेगी.

3.Customer को सुने और जरुरी हो तो क्षमा मांगे

Customer आप पर गुस्सा हो रहा हे मतलब की उसे जो चीज मिलनी चाहिए थी वह नहीं मिली होगी! इसीलिए वह Rude Customer आप पर गुस्सा निकाल रहा होगा,वह चाहते हे की आप उनके हरेक शब्द को सुने,भलेही वह परिस्थिति में Customer का Behavior अनुचित होगा फिर भी उसे सुने,उसे सुने और समजे की सहीमे क्या स्थिति हे.

Patanjali के साथ Business कैसे शुरू करे?

आपके कारण ग्राहक को जो असुविधा हुई उसके लिए क्षमा मांगे,Customer की समस्या को समजने के लिए ज्यादा से ज्यादा सवाल करे,उसके साथ बातचीत के वक्त आपके Body Language पर ध्यान रखे,अपने हाथ मुड़कर रखे और उसके साथ नजर से नजर मिलाकर बात करे,कस्टमर भलेही असभ्य भाषा में बातचीत कर रहा हो लेकिन फिर भी उसे नजरंदाज करनेका प्रयास करे और उसकी Actual Complain क्या हे उसपर अपना ध्यान केन्द्रित करे,हमेशा कस्टमर के किसी भी सवाल का जवाब धीमी आवाज में और शांतिपूर्ण तरीकेसे दे.

4.अटल होना

आप कस्टमर को हरेक तरीकेसे मदद करनेका प्रयास कर रहे हे और उसे हुई असुविधा के लिए माफ़ी भी मांग रहे हे लेकिन वह आपका अनादर कर रहा हे, जो आप नहीं चाहते,यदि वह वास्तव में गलत हे और यदि वह आपको बोलनेका मौका नहीं दे रहा तो आपको उसे अपनी बात सुनाने के लिए दबंग होने की जरुर हे.

CSP-Bank Mitra कैसे बने?

यदि आपके Staff Members या फिर Team Leader ग्राहक को संतुष्ट नहीं कर पा रहे हे और वह इस समस्या का निपटारा करनेके लिए आपकी मदद मांग रहे हे तो आपको आपकी जिम्मेदारियों को Balance कर अपने कस्टमर को भी Satisfy करना हे और आप अपने Staff Members का कितना मान सन्मान और ध्यान रखते हे वह भी आपको दिखाना हे.

जब वह परिस्थिति का निर्माण हो जाए जब Customer का वर्ताव अस्वीकार्य हो जाए,वह किसीभी तरीकेसे समजने का प्रयास न कर रहा हो तब यह जरुरी हे की आप उसे चतुराई पूर्वक यह कह दे की वह उसकी Limit Cross कर रहा हे,जैसे की वह गाली गलोच का उपयोग कर रहा हो या फिर आपके किसी Staff Members का अपमान कर रहा हो.

5.समस्या का समाधान करे

कस्टमर की समस्या के समाधान के लिए जरुरी सभी संसाधनो का उपयोग करे, ज्यादातर Customers संतोषजनक समाधान चाहते हे,लेकिन जो Rude Customers होंगे वह अवास्तविक या ज्यादा Demands करेंगे,आप उसे याद दिलाइये की आप उसकी Help करना चाहते हे,और उसे यह सलाह दे की वह योग्य और उचित मांग करे,और Deal को थोड़ा बहुत ऊपर निचे कर पारस्परिक रूप से स्वीकार करे.

यदि आप एक Business हे तो जानिये अपनी Product की बिक्री कैसे बढाये?

त्वरित और सरल समाधान की और देखे,यदि आपकी Company की Policy में Refunds या Replacements की सुविधा हो तो इससे समस्या का निपटारा करे ,इससे आपका कस्टमर आपके खुश और Satisfy होगा और आपकी भी Tension कम होगी.

Rude Customers को Handle करनेके बाद अपने साथ थोड़ा समय बिताये,Relax होइए,और खुदके साथ बात करे की आपने Situation को बहुत अच्छे से संभाला उसके पश्चात थोड़ी देर के लिए तेज चले,नाश्ता करे या फिर किसी मनोरंजन प्रवृत्ति में अपना ध्यान लगाए.

कभीभी कस्टमर के साथ हुए तनाव को अपने ऊपर भारी न होने दे और उसका गुस्सा अपने Staff Members,Friends,Wife या फिर बच्चो पर न निकाले.

8 Customer Service Quotes जो नाखुश और Rude Customers को Handle करते वक्त जरुर याद रखने चाहिए

1.Rule 1-Customer हमेशा सही हे,Rule 2-यदि कभी Customer गलत होगा,Rule 1 पढ़े-Stew Leonard

2.हरेक Business और Organisation का हेतु Customer को पाना और उसे बनाये रखना हे-Shep Hyken

3.जब तक आपके पास 100% Customer Satisfaction न हो तब तक Improve करते रहिये-Horst Schulz

4.आपके Customer फ़िक्र नही करेंगे आप कितना जानते हे जब तक की वह जानेगे की आप उनकी कितनी फ़िक्र करते हे-Damon Rechards

5.हरेक Company की सबसे बड़ी संपत्ति होती हे उसके Customers क्युकी बिना Customers के कोई Company नहीं होती-Michael LeBoeuf

6.आपका सबसे नाखुश ग्राहक आपका सबसे बड़ा शिखने का स्त्रोत हे-Bill Gates

7.ग्राहक Price से ज्यादा Service को बहुत लम्बे समय तक याद रखते हे-Lauren Freedman

8.ग्राहक अनुभव दूसरी स्पर्धात्मक रणभूमि हे-Jerry Gregoire

गुस्से वाले और Rude Customers को Handle करनेकी यह Tips आपको पसंद आई हो तो Please इसे अपने फ्रेंड्स और रिश्तेदारों के साथ शेयर जरुर करे.

 

(Visited 602 times, 1 visits today)

2 Comments