Guaranteed Health Benefits Of Jump Rope in Hindi

Jump Rope-रस्सी कूदने का खेल हमने बचपन में,School Time में बहुत खेला हे,बचपन में हम सिर्फ इसे एक खेल समजकर ही खेलते थे लेकिन यह केवल एक खेल नही हे इसके काफी सारे Health Benefits भी हे,केवल 10-15 Minute Daily Jump Rope किया जाए तो यह हमारे लिए बहुत फायदेमंद हे, यह Full Body Exercise हे,यह Free Of Cost हे मतलब की इसके लिए आपको खास कुछ खर्च नही करना पड़ता,इसे आप कही पर भी कर शकते हे और यह एक Fun हे, आप इसे Enjoy भी करेंगे.

Jump Rope

केवल Jump Rope नही लेकिन कूदना ही खुशीका खजाना हे,यदि दुनियामे खुश होनेका सबसे आसान तरीका होगा वह कूदना हे,क्युकी जो आदमी कूदता हे वह नाराज और दुखी नही रह शकता,आप इसे एक बार करके देखिएगा, इसी वजह से तो जो कूदने वाला होता हे उसपर कितने ख़ुशी वाले लोग होते हे,वहा पर एक भी दुखी आदमी नही होगा,सबमे उत्साह भरा होगा.

10 Health Benefits Of Jump Rope

1.Jump Rope से Skin Healthy होती हे और Glow बढ़ता हे,रस्सी कूदने से अधिक मात्र में पसीना निकलता हे जिससे Body मेसे टोक्सिंस बाहर निकलते हे और इससे Body का Blood Circulation भी बेहतर होता हे,यह Acne की समस्या को दूर करनेमे भी Helpful हे.

Urticaria होनेके कारण और उसकी ट्रीटमेंट 

2.Daily रस्सी कूदने से शरीर की रोगप्रतिकारक शक्ति बढ़ती हे.

3.Daily रस्सी कूदने से बच्चो की Height बढ़ाने में भी मदद मिलती हे.

मुहासे-Acne की बेस्ट ट्रीटमेंट 

4.Jump Rope एक Full Body Exercise हे जो Blood Circulation को Improve करनेमे मददगार हे जिससे थकान दूर होती हो और स्टैमिना में भी बढ़ोतरी होती हे.

आँखों की Laser Surgery के फायदे और नुकशान 

5.जो लोग गैस और कब्ज की समस्या से जूझ रहे हे उनको रस्सी कूदने से उनकी इस समस्या से छुटकारा मिल शकता हे.

Treatment Of ED

6.रस्सी कूदना Heart के लिए भी बहुत ही फायदेमंद हे क्युकी जब हम कूदते हे तब ह्दय जोरो से धडकने लगता हे,पुरे Body में रक्त का संचार तीव्र गति से होता हे जिससे Heart Function बेहतर होता हे और शरीर में Oxygen का लेवल भी बढ़ता हे यही कारण हे की Jump Rope करने वालो को Heart Attack की सम्भावना बहोत कम होती हे.

7.Jump Rope से Weight Loss में भी मदद मिलती हे,रुस्सी कूदने के दौरान Calories तेजीसे Burn होती हे जिससे वजन तेजीसे घटता हे, जो लोग मोटापे से परेशान हे उनके लिए यह Exercise वरदान रूप हे और इससे शरीर में ऊर्जा का संचार भी होता हे.

मस्सो को दूर करनेकी Natural Tips

8.Jump Rope से हाथ और पैर की अधिक Exercise होती हे जिससे कन्धे,भुजा और पैर मजबूत बनते हे इनमे Blood Circulation सुधरता हे,जो लोग एड़ियो और धुटनो के दर्द की समस्या से परेशान हे उनको रस्सी कूदने से उनकी इस समयस्या से छुटकारा मिल शकता हे.

9.रस्सी कूदने से मानसिक तनाव दूर होता हे, इससे शरीर में ऑक्सीजन का लेवल बढ़ता हे जिससे Brain Function बेहतर होते हे और Memory Power भी बढ़ता हे,Jump Rope से आप पूरा दिन Stress Free रह शकते हे.

Acidity को दूर करनेकी नेचुरल टिप्स 

10.हररोज रस्सी कूदने से फेफड़े मजबूत बनते हे और सांस की समस्या नही होती.

Jump Rope में किन बातो का ध्यान रखे

1.रस्सी हमेशा खाली पेट ही कूदे

2.रस्सी कूदते समय हमेशा ढीले कपड़े ही पहने

3.रस्सी कूदने से पहले थोड़ी देर हल्की Exercise करले जिससे Muscles Active होगी और उनको नुकशान नहीं पहुचेगा

4.ज्यादा ऊँचा न कूदे,इससे आप गिर भी शकते हे और आपको चोट लग शकती हे इससे फायदे की जगह पे नुकशान हो शकता हे

Pregnancy के बाद अपना वजन कैसे कंट्रोल करे?

5.शुरुआत में रस्सी कूदने की Speed कम रखे बादमे धीरे धीरे Speed बढ़ाये

6.आप चाहते हे की रस्सी कूदने का आपको ज्यादा फायदा मिले तो इसे शाम के बजाय सुबह में कूदिये

7.गंभीर रोग और Surgery में Jump Rope नही करना चाहिए

 

(Visited 159 times, 1 visits today)

2 Comments

  1. Sumit sharma
    • Asween