5 Health Benefits of Soya Bean in Hindi

एक समय ऐसा था जब soya bean को पशुओ के आहार के लिए या वैकल्पिक फसल के तोर पर खेतो में उगाया जाता था लेकिन इसके स्वास्थ्यवर्धक फायदों को देखकर मनुष्य भी इसका उपयोग खाध्य पदार्थ के तोर पर करने लगे.

soya

आजके महंगाई के जमाने में कम आय वाले लोगो के लिए घर चलाना काफी मुश्किल हो गया हे, पोष्टिक आहार तो दूर की बात हे लेकिन आज समय ऐसा हे की लोग दो time के खाने के लिए सब्जी भी जैसे तैसे खरीद पाते हे वैसे में महंगे फल और Dry fruit खरीद कर खाना तो दूर की बात हे, लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं हे की कम आय हे तो हम पोष्टिक आहार भी नहीं ले सकते, कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे भी हे जिसमे महंगे खाध्य पदार्थ तुलना में ज्यादा प्रोटीन और विटामिन्स हे और वह health के लिए भी काफी beneficial हे और ऐसा ही खाध्य पदार्थ हे सोयाबीन.

Black Tea के 10 स्वास्थ्यवर्धक फायदे 

कच्ची प्याज(Uncooked Onion) खाने के 8 फायदे 

निम्बू(Lemon) के 8 प्रयोग जिससे आप अपना वजन कम कर सकते हे 

सोयाबीन पोषक तत्वों का भंडार हे, इसका वैज्ञानिक नाम glycine max हे, Soya में अंडे, दूध और मांस से भी ज्यादा protein पाया जाता हे, इसके अलावा इसमें vitamin B complex, minerals, amino acid और vitamin E भी पर्याप्त मात्र में पाया जाता हे.

Soya के स्वास्थ्यवर्धक लाभ

1. आहार निष्णातो के अनुसार इसमें भरपूर मात्रा में protein(मुलभुत all amino acid) होता हे इसलिए यह शाकाहारियो के लिए भी उत्तम खाध्य पदार्थ हे, यह चर्बी और कोलेस्ट्रोल के प्रमाण को भी कम करता हे.

2. Soya में calcium का प्रमाण कम होता हे, लेकिन फिर भी इसमें रहे आइसोफ्लेवोंस bones को खनिज तत्व उपलब्ध करवाकर मजबूत बनाते हे और इसके फल स्वरूप ऑस्टियोपोरोसिस होने का जोखिम भी कम होता हे,आइसोफ्लेवोंस रक्तवाहिनियो को सख्त होती रोककर उसकी flexibility में वृद्धि करता हे.

3. Soya में पाया जाने वाला आइसोफ्लेवोंस hormone के साथ समन्वित स्तन, प्रोस्टेट और आंत के cancer को दूर रखने में मदद करता हे.

4. Soya में पाए जाने वाला सेपोनिंस blood में cholesterol के level को maintain रखने में मदद करता हे, एक research के मुताबिक soya कोलेस्ट्रोल को कम करने वाला खाध्य पदार्थ हे और यह रोक प्रतिकारक शक्ति को भी बढाता हे.

5. मानशिक रोग में soya bean का सेवन फायदेमद हे क्युकी यह मानशिक संतुलन को ठीक कर दिमाग को तेज करता हे.

आपने soya से मिलने वाले benefits को तो जान लिया, यदि इसका सेवन सप्ताह में दो बार किया जाए तो यह स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हो सकता हे, आप चाहे तो इसकी सब्जी बनाकर खा सकते हे, आप इसे soya मिल्क के तोर ले सकते हे या फिर आप इसके आटे का उपयोग कर सकते हे.

(Visited 48 times, 1 visits today)

One Comment