7 Highest Paying Jobs in India-भारत में सबसे अधिक पगार वाली नौकरिया

India में highest Paying Jobs की जानकारी, यदि हम market की और नजर डाले तो job तो काफी हे लेकिन हम आज बात कर रहे हे highest paying jobs की जिसे India में traditional jobs भी माना जाता हे और जो India में top paying jobs हे जिसमे average salary दूसरी jobs से कई गुना ज्यादा मिलती हे और इसमें आपको salary आपके work experience और talent के आधार पर बहुत ज्यादा भी मिल सकती हे.

highest paying jobs

 

7 Highest Paying Jobs in India

1) IT-Software Engineer

आज के computer और mobile युग को देखते हुए यह profession सबसे best हे, IT और Software engineer को computer language से लेकर software designing यह सभी का knowledge होना चाहिए, यह field में सबसे ज्यादा salary मिलती हे और इसमें foreign jobs की भी काफी ज्यादा opportunities प्राप्त होती हे.

2) Marketing Job

यह काफी hardwork और patience वाली job हे, इसमें traveling भी काफी ज्यादा करना पड़ता हे, marketing एक art हे और यदि कोई यह art को अच्छी तरह से शिख ले तो वह India के best professionals की list में शामिल हो सकता हे, वह marketing professionals ही हे जो company के लिए orders लाते हे और उसकी product को market में बिकवाते हे, एक अच्छा professional जिसे market की अच्छी जानकारी हो वह company के CEO के पद तक पहुच सकता हे.

3) Medical Professional

यह भी एक अच्छा profession हे और इसमें career growth भी अच्छा हे,इसमें शुरुआत में काफी मेहनत करनी पड़ती हे,यह एक ऐसी field हे जिसमे मंदी की असर काफी कम रहती हे और इसमें experince प्राप्त होने के बाद अच्छी salary प्राप्त होती हे.

4) Management Professionals

Management Professional का मुख्य कार्य एक project को organise करने से लेकर उसको सही तरीके से खत्म करने तक का हे, management professional को किसी company का मुख्य staff मान ने में आता हे, इस field में अपना career बनाने के लिए शुरुआत में काफी hardwork करना पड़ता हे लेकिन एक बार यदि आप entry level पार कर लेते हे उसके बाद high level आपके लिए खुल जाता हे और आपको लाखो का yearly salary package प्राप्त होता हे.

5) Investment Banker

Investment Banker केवल money के साथ deal करते हे, वह company की capital बढाने के लिए financial advice देते हे, इस job में भी salary, entry level, middle-level और experience को लाखो में मिल सकती हे.

6) Chartered Accountant(CA)

CA की degree प्राप्त करना काफी मुस्किल कार्य हे, यह degree प्राप्त करने में रात दिन मेहनत करनी पडती हे, क्युकी CA की exam को सबसे कठिन exams में से एक माना जाता हे, Charterd Accountant को business और accountancy में expert माना जाता हे,इस job को India में काफी respected job माना जाता हे,यह degree प्राप्त करने के पश्चात यदि अच्छा work experience प्राप्त हो जाए तो लाखो में salary प्राप्त हो सकती हे.

7) Oil and Natural Gas Sector Professinals

यह सबसे अच्छा और काफी profitable sector हे, आपने पूरी दुनिया को oil प्राप्त करवाने वाले आरब देशो की स्थिति तो देखि ही होगी,यह sector में geologist और marine engineer ऐसे ही profession हे, यह sector में experience होने पर अच्छा monthly salary package प्राप्त होता हे.

If you like this information about “highest paying jobs” in India then please share it with your friends and family.

 

 

 

 

 

 

(Visited 594 times, 1 visits today)