Best Hindi Motivational Speakers in India

आज में आपको जानकारी देने वाला हु India के Best Hindi Motivational Speakers के बारेमे, यह वह लोग हे जो daily हजारो-लाखो लोगो को अपनी motivational speech के जरिये न सिर्फ motivate और inspire करते हे बल्कि उनको जीने की नयी राह और जीवन में आगे बढ़ने का नया रास्ता दिखाते हे.

motivational speakers

Motivational Speaker अपनी motivatinal speech के जरिये लोगो का उत्साह बढ़ाते हे, उनमे नयी ऊर्जा का संचार करते हे जिससे लोग अपने जीवन में जो हासिल करना चाहते हे उसकी और अग्रेसर हो जाते हे और दिल लगाकर मेहनत करते हे और आगे बढ़ते हे.

में आपको जो यहाँ motivational speakers के नाम बताने वाला हु वह मैंने किसी rating के आधार पर नहीं select किये हे लेकिन जो मुझे personaly बहुत अच्छे लगते हे, जिनकी speech मुझे काफी पसंद हे, जिन्होंने मेरे जीवन पर काफी सकारात्मक प्रभाव डाला हे उसके आधार पर select किया हे.

जब में जीवन के काफी मुश्किल दौर से गुजर रहा था तब इन्ही speakers की speech ने मुझे काफी motivate और inspire किया, जिससे में अपने जीवन की हिलती-दुलती नैया को पार लगा पाया और यही वजह हे की में इन्हें पिछले कई सालो से follow कर रहा हु और जहा तक मेरा मानना हे आपको भी यह motivational speakers काफी पसंद आयेंगे.

यदि आप MotivateMeIndia.com के regular reader हे तो आपको पता ही होगा की यह एक motivational blog हे और इसपर ज्यादातर motivation से सम्बन्धित लेख प्रदान किये जाते हे, इस blog का उद्देश्य ही हे लोगो को प्रेरित करना और यही शुरुआत से आज तक किया जा रहा हे.

6 Best Hindi Motivational Speakers

1) Sandeep Maheshwari

Sandeep Maheshwari

Image Source: Sandeep Maheshwari Facebook

संदीप महेश्वरी मेरे सबसे favorite motivational speaker हे, उन्हें करीबन में 6-7 सालो से follow कर रहा हु, उनकी speech दिल को छू जाती हे, Sandeep Maheshwari दुनिया की सबसे ज्यादा Indian images रखने वाली company ImagesBazaar के CEO और संस्थापक हे, वह एक सफल entrepreneur के साथ साथ एक motivational speaker भी हे, लोग उन्हें एक successful businessman से ज्यादा motivational speaker के तोर पर ज्यादा जानते हे.

Sandeep Maheshwari का जीवन काफी संघर्षपूर्ण रहा हे, वह जब 19 साल के थे तभी उनके पिता का alluminium का business ठप हो गया जिसकी वजह से परिवार की सारी आर्थिक जिम्मेदारी उनके शर पर आ गई, उन्होंने अपने परिवार को आर्थिक संकट से बाहर निकालने की पूरी कोशिस की, MLM में काम किया, PCO का काम किया, उनको अपनी पढाई भी अधूरी छोडनी पड़ी, वह काफी कामो में असफल हुए लेकिन उन्होंने हिम्मत न हारी और आखिर में सफलता प्राप्त की.

Sandeep Maheshwari के नाम पर 10 घंटे में 100 models के 10000 फोटो खीचने का world record दर्ज हे.

Sandeep Maheshwari का एकमात्र लक्ष्य हे लोगो की भलाई करना और इसीलिए वह अपने सभी seminars बिलकुल free में करते हे.

Sandeep Maheshwari के Motivational Videos देखे>>>

2) Rajesh Aggarwal

Rajesh Aggarwal

Image Source: Rajesh Aggarwal LinkedIn

Rajesh Aggarwal एक बहुत ही बेहतरीन success coach और उर्जावान motivational speaker हे, उनका कहना हे “जाने से पहले एक कहानी छोड़ दो”.

Rajesh Aggarwal के पिताजी एक businessman थे और वह यह चाहते थे की उनका बेटा उनके business को join करे लेकिन उनके दिमाग में तो कुछ और ही चल रहा था, उनका interest था personality development में, उनका human behaviour को जानना, उसके विषय में सीखना और समजने का जूनून उनको इस field में लाया, उन्होंने अपने विचारो और ideas को अपने व्याख्यान और seminars के जरिये हजारो लोग तक विस्तारित किया हे.

Rajesh Aggarwal को Business Today Magazine ने “Dr.Destiny” के रूप में संदर्भित किया हे, हर साल उन्हें organization और institutions के द्वारा अपने विचार साझा करने के लिए आमंत्रित किया जाता हे की कैसे behaviour और attitude भविष्य को आकर देने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हे.

Rajesh Aggarwal के Motivational Videos देखे>>>

3) Himeesh Madaan

Himeesh

Image Source: Himeesh Madaan Twitter

Himeesh Madaan India के top motivational speakers में से एक हे, वह काफी energetic person हे और उनके समजाने का तरीका एकदम unique हे, उनको सुनते दौरान आपको कभी boring feel नहीं होगा, वह अपने दर्शको को शक्तिशाली संदेश मनोरंजक तरीके से प्रदान करते हे जिससे वह हंसते भी हे और सीखते भी हे, उन्होंने अबतक 70000 से ज्यादा व्यक्तिओ को trained और सम्बोधित किया हे.

Hemeesh Madaan ने अपना career travel industry में sales में किया था, एक strong performer बनने के बाद US की top airlines company में काम किया, airlines में काम करने के दौरान उन्होंने sales, quality और training में experience प्राप्त किया, उन्होंने व्यक्तिओ को आगे बढ़ने और प्रगति करने में सहायता करने के अपने mission को आगे बढाने के लिए motivational speaker और trainer बनने के विकल्प को चुना.

Himeesh Madaan को Employability Skills, Behavioural Skills, Body Language, Interpersonal Skills, Communication Skills वगैरह क्षेत्रों में विशेषज्ञता है, वह Six Sigma Certified, PCMM Certified, IATA/UFTAA Qualified हे और उसके साथ साथ वह AAFT Film School के पूर्व छात्र और NHRD के सदस्य भी हे, वह प्रभावी वक्ता के अलावा एक writer, poet और actor भी हे, उन्हें नियमित रूप से Rotary, Lions Club और JCI International जैसे organizations के द्वारा आमंत्रित किया जाता हे.

Himeesh Madaan के Motivational Videos देखे>>>

4) Narendra Goidani

Narendra Goidani

Image Source: Narendra Goidani Youtube

Narendra Goidani मेरे favorite motivational speakers में से एक हे, उनका समजाने का तरीका बहुत ही शांत और सरल हे.

Narendra Goidani Life School के founder हे,  वह 14 सालो से भी अधिक समय से जीवन के सभी क्षेत्र के लोगो के लिए inspirational training programs आयोजित कर रहे हे, उनका main focus हे लोगो को “सशक्त जीवन” पर प्रशिक्षण देना, उनके पास प्रतिभा की पहचान करना और उसको तालीम देने की जादुई क्षमता हे.

Narendra Goidani का मानना हे की इस देश के युवाओं के पास दुनिया में भारत को उसके योग्य pedestal पर लाने की क्षमता हे, students को इस destinaton की और empower करने के लिए उन्होंने एक social पहल शुरू की हे जिसका नाम हे ““Keep Moving Movement”, यह पहल teachers और मानक एक छात्रो के लिए English, Hindi, Marathi और Gujrathi में ‘free of cost’ life transforming training प्रदान करती हे.

2013 तक इस movement ने सीधे 25000 से ज्यादा शिक्षको के साथ काम किया हे और 125000 से ज्यादा students के लिए अपनी पहुंच का विस्तार किया है.

Narendra Goidani के Motivational Videos देखे>>>

5) Simerjeet Singh

Simerjeet Singh

Image Source: Sneh Desai Twitter

Simerjeet Singh famous motivational spearkers में से एक हे,  वह एक dynamic motivational speaker और performance coach हे जिन्होंने students से लेकर business leaders तक के अंतरराष्ट्रीय दर्शकों में सकारात्मक परिवर्तन को बढ़ावा दिया है, Simarjeet Singh ‘interactive programs’ बनाने के लिए जाने जाते हैं जो अपने दर्शकों को शामिल करते हैं और उन्हें आमंत्रित करते हैं अपनी सफलता में सक्रिय प्रतिभागियों के रूप में.

Simerjeet Singh ने Motivational Speaker, Keynote Speaker और Inspirational Speaker के तोर पर अपने देश India से Dubai, Middle East, Asia Pacific, USA और UK के clients के साथ काम किया हे, वह अलग अलग topics जैसे Leadership, Sales Motivation, Entrepreneurship, Team Building Innovation,Teacher Motivation & Youth Motivation पर मुख्य भाषण और कस्टम कार्यक्रम तैयार करते हे, वह आपके अपने लक्ष्यों को वास्तविकता में तबदील करने के लिए आवश्यक tools दे सकते हे.

Simerjeet Singh के Motivational Videos देखे>>>

6) Sneh Desai

Sneh Desai

Image Source: Snehworld

Sneh Desai का नाम भी मेरे favourite motivational speakers की list में शामिल हे, उन्होंने पिछले 20 वर्षो से भी अधिक समय से जीवन के हर कदम और बातो में लाखो लोगो के motivational guru के रूप में कार्य किया हे, वह Sneh World के founder और director हे जो self development पर seminars और workshop आयोजित कर लोगो की भीतर की शक्ति को उजागर करने में मदद करता हे.

Sneh Desai ने 9 साल की उम्र से लोगो को training देना शुरू किया और 12 साल तक पहुचने पर उन्होंने microsoft certified professional की degree प्राप्त की इसके बाद उन्होंने MBA किया और alternative medicines & business management में Ph.D की.

Sneh Desai अपने SnehDham trust के माध्यम से एक वर्ष में 100 दिनों से भी अधिक दिनों के लिए free training programs आयोजित करते हे, इसके अलावा green revolution और जरूरतमंदों को भोजन प्रदान करना उनकी योगदान गतिविधि का हिस्सा है.

Sneh Desai के Motivational Videos देखे>>>

(Visited 78 times, 1 visits today)