क्या आपको HIV AIDS तो नहीं हे? जानिए उसके लक्षण

HIV AIDS के लक्षण की जानकारी, लेकिन इससे पहले आप थोडा इसके विषय में जान लीजिये, AIDS(acquired immunodeficiency syndrome), HIV(Human immunodeficiency virus) वायरस की वजह से होता हे, HIV positive होने के 6 महीने से 10 साल के बिचमे कभी भी aids हो सकता हे, यह वाइरस body के इम्यून system पर नकारात्मक प्रभाव डालता हे और मनुष्य की प्रतिरोधी क्षमता को कमजोर कर देता हे.

HIV AIDS असुरक्षित शारीरिक सम्बन्ध से, दूषित रक्त से, AIDS संक्रमित माँ के द्वारा जन्म लेने वाले बच्चे को, उसके दूध से, दूषित रक्त से हो सकता हे, पूरी दुनिया की लगभग 0.6% जनसंख्या HIV से संक्रमित हे, India में भी AIDS के केस रुकने का नाम नहीं लेते.

HIV virus body में infection पैदा कर immunity system को कमजोर करने लगते हे, यह मनुष्य की रोग प्रतिरोधी क्षमता को कमजोर  कर देते हे एसेमे patient छोटी छोटी बीमारियों में भी बहुत ज्यादा परेशान होता हे और कई बार तो समस्या ज्यादा बढ़ने  पर जान भी जा सकती हे.

HIV के शुरूआती स्टेज में इसका पता नहीं चल पाता और इस वजह से इसकी treatment करवाने में देर हो जाती हे इसलिए इसके लक्षणों की जानकारी अवश्य होनी चाहिए जिससे HIV treatment समय पर शुरू हो सके, यदि शुरूआती स्टेज में ही HIV वायरस का पता चल जाएगा तो उसे control किया जा सकता हे.

HIV AIDS

HIV AIDS के लक्षण

HIV positive होने का सबसे पहला संकेत हे, हरेक 3-4 दिन में बुखार आया हो ऐसा लगना या बार बार बुखार आना.

HIV positive होने पर शरीर बहुत कमजोर हो जाता हे ऐसे में थोड़ी भी physicaly activity करने पर थकान लगने लगती हे.

Erectile Dysfunction क्या हे और इस समस्या से छुटकारा कैसे पाए?

HIV positive होने पर शरीर का वजन धीरे धीरे कम होने लगता हे, यदि आपने अपने diet या exercise में कोई changes नहीं किया हे लेकिन फिर भी आपका वजन कम हो रहा हे तो आपको यह संकेत को ignore नहीं करना चाहिए.

आपने physicaly activity नहीं की हे लेकिन फिरभी मसल्स में खिचाव या अकड़ महसूस होती हे तो यह HIV positive होने का संकेत हो सकता हे.

Male Fertility को mobile phone किस तरह से प्रभावित कर सकता हे 

Shoulder, घुटने या body के अन्य joints में बार बार सूजन की समस्या HIV AIDS का संकेत हो सकता हे.

बार बार गले मे खराश या गला सूखने की समस्या हे, पर्याप्त पानी पिने के बावजूद प्यास बुझती नहीं हे तो यह HIV positive होने का संकेत हो सकता हे.

इन 4 tips से आप belly fat को कम कर सकते हे 

शरीर में HIV infection बढने के कारन ज्यादातर कंधे या घुटने में दर्द होने की समस्या हो सकती हे.

आपको चोट नहीं लगी हे लेकिन फिरभी आपकी skin पर लाल रंग के चकत्ते देखने को मिले तो वह HIV positive होने का संकेत हो सकता हे.

9 tips जिससे आपको period pain से राहत मिल सकती हे 

HIV AIDS प्रभावी होने पर हल्का शिर दर्द होता हे, कई बार शाम को यह दर्द बढ़ जाता हे.

Skin में कुछ बदलाव आना जैसे उसका पिला या लाल होना, बार बार खुजली आना HIV infection का संकेत हो सकता हे.

 

(Visited 66 times, 1 visits today)