Precious Advice For Good Relationship In Hindi

 
Precious Advice For Good Relationship – “मनपसंद व्यक्ति से दुःख पहुचे तो एक बात याद रखना, वह व्यक्ति महत्वपूर्ण हो तो दुःख को भूल जाना और दुःख महत्वपूर्ण हो तो वह व्यकित को भूल जाना”.
relationship

Valuable Advice For Good Relationship

हम जिस व्यक्ति से Love करते हे या फिर उसे like करते हे उनके साथ किसी बात में relationship में कड़वाहट हो जाती हे तो हमे दुःख पहुचता हे और हम उससे दुरी बना लेते हे या फिर उससे दूर रहने का प्रयास करते हे, उससे बातचीत करना भी बंध कर देते हे,उसको कोसते हे और सोचते हे की उसी की गलती थी.

कई लोग होते हे जिनको ego problem होती हे,यदि relationship में थोड़ी नोक जोक हुई तो उनकी यह इच्छा होती हे की सामने वाला उनसे माफ़ी मांगे या फिर अपनी गलती का स्वीकार करे,कई लोगो की एक सोच fix होती हे की वह perfect हे,यदि कुछ हुआ तो गलती सामने वाले की ही I am always right वाली सोच,ऐसी सोच वाले लोगो के relation में problems आना तय हे और वह problems solve भी नहीं हो पायेंगे.

घर में बर्तन होंगे तो उसकी आवाज तो आएगी ही इस तराह लोग एक साथ रह रहे होंगे तो किसी किसी बात में थोड़ी बहुत नोक जोक तो होगी,हमे किसी भी बात का तुरंत reply नहीं देना चाहिए,24 घंटे के बाद reply देना चाहिए, इन 24 घंटे में काफी परिवर्तन आएगा,हम वह बात को कई बार सोचेंगे और हमे सही बात का एहसास होगा फिर अपनी गलती होगी तो उसका स्वीकार करना हे,सामने वाले की गलती होगी तो उसे इस विषय में एक बार कहकर भूल जाना हे,कहना हे चलो जिसकी भी गलती थी let go करते हे और आगे बढ़ते हे.

हम husband-wife में भी ऐसा होता हे यदि सुबह में किसी बात पर थोड़ी बहुत नोक जोक हुई तो पूरा दिन बात नहीं होती,एक दुसरे से दुरी बनाये रखना,एक दुसरे के साथ चीजो की आप ले करना लेकिन बात नहीं करना,लेकिन यहाँ भी में वही 24 घंटे वाली trick apply करता हु और सुबह उठकर सोचता हु तो लगता हे की यार मैंने यह क्या कर दिया एक छोटी सी बात के लिए अपने जीवन का मूल्यवान 1 दिन बर्बाद कर दिया.
हमारी life बहुत ही छोटी हे किस पल क्या हो जाये कोई पता नही तो फिर हम Life मे थोड़ी देर के लिए भी कड़वाहट क्यों लाये और वो भी हमारे नजदीकीयो से?
यदि आपको यह Good Relationship Advice पसंद आई हो तो कृपया इन्हें दुसरे लोगो के साथ भी share करे जिससे दुसरे लोग भी अपनी life के मूल्यवान पल बर्बाद होने से बचा सके.
(Visited 125 times, 1 visits today)