आधे अधूरे ज्ञान से बेहतर हे उस ज्ञान का न होना

Knowledge Meaning: ज्ञान का मतलब क्या हे? पूरा ज्ञान होना,आधे अधूरे ज्ञानं से सफलता प्राप्त नहीं की जा सकती,आधे अधूरे ज्ञान से महाभारत में अभिमन्यु का क्या हाल हुआ था यह तो आपने सुना ही होगा,इससे सम्बन्धित यह interesting story हे जो आपको आधे और पुरे ज्ञान का महत्व समजाएगी.

What is knowledge? Half Knowledge: Full Knowledge

एक राहुल नामका युवक Music में पारंगत होने के लिए Music Teacher की खोज कर रहा था,और खोज करते करते वह एक दिन महान संगीतकार के पास पहुच गया,उनका संगीत सास्त्र में बहुत ऊँचा नाम था,वहां जाकर उसने उनसे कहा की में किसी भी तरह Music सीखना चाहता हु और इसके लिए चाहे मुझे कुछ भी क्यों न करना पड़े,में करूँगा,क्योंकि संगीत सीखना मेरे लिए जीने मरने के समान हे,इसलिए में आपसे प्राथना करता हु की मुझे संगीत सीखा दे.
Music Teacher ने कहा की जब तुम्हारी इतनी इच्छा हे तो में तुम्हे जरुर सिखाऊंगा.
Knowledge
अब वह युवक ने Music Teacher को पूछा की आप मुझे संगीत तो सिखायेंगे लेकिन इसके बदले में मुझे आपकी क्या सेवा करनी होगी?
Music Teacher ने कहा की कोई खास नही केवल तुमको मुझे 100 सोने के सिक्के(gold coin) देने पड़ेंगे,वह व्यक्ति ने Teacher को कहा की यह तो बहुत ज्यादा हे और मुझे Music का थोडा बहुत Knowledge तो हे लेकिन में आपको 100 सोने के सिक्के जरूर दूंगा,यह सुनकर Music Teacher ने कहा की यदि तुमको पहले से ही Music का थोडा बहुत Knowledge हे तो तुमको मुझे 200 सोने के सिक्के देने पड़ेंगे.
यह सुनते ही वह व्यक्ति ने कहा की यह तो बहुत अजीब बात हे जो मेरी समज में बिलकुल नही आ रही हे,काम कम होने के बावजूद ज्यादा किम्मत? तब Teacher ने कहा,काम कहा कम हे? पहले जो तुमने सीखा हे उसको समाप्त(Delete) करना पड़ेगा,अन्यथा नया ज्ञान तुममे जाएगा नहीं,सर्जनात्मकता और आत्मज्ञान के लिए यह जरूरी हे की जो पहले से आधा अधुरा ज्ञान भरा हे उसे समाप्त करना और फिर नया ज्ञान भरना क्योकि पहले से भरे पात्र में ज्यादा कुछ भी डालना सम्भव नही हे.

शिख:

1.आधे ज्ञान से कुछ भी ज्ञान न हो यह बेहतर हे
हम जानते हे की आधे ज्ञान की वजह से Mahabharata के युद्ध में Abhimanyu का क्या हाल हुआ था,क्योंकि उसे केवल चक्रव्युह में घुसने का ही ज्ञान था लेकिन उसमे से बाहर कैसे निकलना यह पता नही था.
2.शिखने के लिए हमेशा खाली होना जरूरी हे
कितने लोगों में यह Attitude होता हे की में सब सुछ जाता हु (I Know Everything), लेकिन सहिमे हम जितना सीखे उतना कम हे,कितने लोग मुझे सब पता हे यह Attitude रखकर वह कुछ भी सिख नही पाते.
Always Get Full Knowledge – Not Half Knowledge
(Visited 22 times, 1 visits today)