जीवन बिमा करवाने के 6 उत्तम फायदे हिंदी में

पहले Life Insurance के बारेमे थोड़ा समझ ले की यह हे क्या?

Life Insurance Policy, Insurance Company और Policy Holder के बिच एक प्रकार का contract और agreement हे जिसके अंतर्गत यदि policy term के दौरान policy holder के साथ असाधारण परिस्थिति का सर्जन होने पर या उसके साथ कोई आकस्मिक घटना होने पर उसे company द्वारा निर्धारित राशि प्रदान की जाती हे.

Life Insurance

Life insurance policy के अलग अलग plans हे जैसे Protection Plans, Health Plans, Children’s Plans, Savings and Investment Plans, Women’s Plans, Retirement Plans, Unit Linked Insurance Plans(ULIP), Riders In Life Insurance Plan वगैरह.

जब life insurance की बात आती हे तो ज्यादातर लोग कहते हे की मुझे अभी इसकी जरुरत नहीं हे,कुछ लोग यह भी कहते हे की मेरा भगवान मेरे साथ हे मुझे कुछ नहीं हो सकता! में क्यों अपना जीवन बिमा करवाऊ लेकिन सोचिये life का क्या कोई भरोषा हे? कब क्या हो जाए उसकी क्या कोई guaranty हे? क्या पता कल हो ना हो!

सब कुछ side में रख केवल एक बात सोचिये की यदि आपके घर,परिवार में कमाने वाले व्यक्ति केवल आप ही हे,आप ही आपके घर की income का मुख्य स्त्रोत हे और यदि आकस्मिक आप की death हो जाए या फिर कुछ ऐसा हो जाए जिससे आप काम करने मे असमर्थ हो जाए, तो सोचिये क्या होगा! आपके घर की income ही बंध हो जायेगी, फिर आपकी family का क्या होगा rent, loans, EMI’s, बच्चो का खर्च उनकी education fees, marriage वगैरह खर्च को कौन पूरा करेगा!

आप सोच रहे होंगे की में यहाँ Life Insurance की advertise कर रहा हु लेकिन ऐसा नहीं हे.

ऐसा नहीं हे की Life Insurance ले लेने से आपके परिवार पर भविष्य में आनेवाले सभी खर्च का आयोजन हो जाएगा लेकिन उन्हें कुछ राहत तो मिलेगी कुछ support तो मिलेगा,वह कुछ तो आपके बारेमे सोचेंगे की नहीं यार मेरा पति, मेरे पापा, मेरे दादाजी मेरे लिए कुछ अच्छा करके गये.

आप Life Insurance के इन benefits को पढेंगे तो शायद आप भी इसके importance को समज पाओगे.

6 Benefits Of Life Insurance

1) Life Cover

Life Insurance का यह सबसे महत्वपूर्ण और मुख्य फायदा हे,life cover का मतलब हे की आप जो Life Insurance Policy लेते हे और policy term के दौरान आपको कुछ होता हे तो आपके insurance policy के पैसे आपके nominee को मिलते हे इसका मतलब हे की आपके न होने पर आपके प्रियजनों को financial तकलीफ नहीं जेलनी पड़ेगी,उनका future secure हो जाएगा.

Life Insurance Policy लेनेसे पहले आपको यह सोचना चाहिए की कितने पैसे आपकी family के लिए पर्याप्त रहेंगे जिससे की वह अपने life की गाड़ी आराम से चला शके.

Life Cover चुनने का एक बेहतर नियम हे की आपको इसे अपनी सालाना आय(Annual Income) से 10 गुना ज्यादा रखना चाहिए मतलब की यदि आपकी सालाना आय 3 लाख हे तो आपको life cover 30 lack का रखना चाहिए.”

Life Cover Select करते वक़्त आपको किन बातो को ध्यान में रखना चाहिए

*मेरी family को रोजाना घर खर्च के लिए कितने पैसो की जरुरत पडती हे?

*बच्चो को उनका education पूरा करने के लिए कितने पैसो की जरुरत पड़ेगी?

*अभी मुज पर कितना आर्थिक दायित्व हे जो मेरे न होने पर मेरे family के सर  पर आ सकता हे?

*अगर मैंने और मेरी family ने नया घर या नई car खरीदने का planing किया था तो मेरे न होने पर उसके लिए कितने पैसो की जरुरत पड़ेगी?

*ऐसे और भी काफी सवाल हे जिसे आपको Life Insurance Policy लेते वक्त ध्यान में रखने होंगे!

Read This Also

Meaning Of IRCTC Waiting List

Credit Card क्या हे और उसके लिए अप्लाई कैसे करे?

2) Long Term Saving

एक तरह से देखा जाए तो Life Insurance Policy एक long term saving ही  हे,इससे आपके पैसो की बचत होगी और retirement के बाद आप इन पैसो से अपनी financial जरूरतों को पूरा कर शकते हे और अपने जीवन का मुख्य लक्ष्य जैसे बच्चो की शादी वगैरह को पूरा कर शकते हे,Life Insurance से आपको protection और साथ साथ savings ऐसा डबल फायदा मिलेगा.

3) Life Stage Planning

Life Insurance से आप अपनी सुविधा के मुताबिक अपने जीवन के financial goal का planing कर शकते हे,इससे आपके जीवन के अलग अलग पड़ाव की जरूरतों का planing करने में आपको मदद मिलती हे.

Life Insurance न सिर्फ accidental death के बाद family को financial support प्रदान करता हे बल्कि एक तरह से देखा जाए तो यह एक long term investment plan भी हे जो हमे future में बहुत helpful हो सकता हे,इससे आप अपने लक्ष्यों को पूरा कर शकते हो, जैसे बच्चो की शादी, उनकी पढाई, आपके सपनो का घर, retirement के बाद एक बेहतर life वगैरह.

4) Tax Benefits

जो लोग job करते हे और जिनका जीवन salary से चलता हे उनको income tax act section 80c के तहत tax में benefit मिलता हे,इस section के तहत यदि निर्दिष्ट उपकरणों में पैसे invest किये होंगे तो उससे tax में benefit मिलेगा, life insurance premium से आपको gross taxable income में छुट मिल शकती हे लेकिन यह Income Tax Act 1961 की conditions और उसमे समयांतर होने वाले सुधार पर आधारित हे.

5) निवेश पर लाभ

दूसरे investment के जो option हे उसके साथ उसकी comparison की जाए तो Life Insurance investment का एक बेहतर विकल्प हे,क्योंकि insurance provider company असरग्रस्त परिवार को न सिर्फ सुनिश्चित राशि देगी लेकिन उस राशि पर bonus का लाभ भी देगी,यह उनके लिए भी जरुरी हे जो लोग अपने future को लेकर चिंतित हे की बुढापे में उनका जीवन कैसे चलेगा! वह घर खर्च के लिए पैसे कहासे लाएंगे?

जो लोग अपने future को सुरक्षित देखना चाहते हे उनके लिए market में ऐसी बहुत सारी insurance provider companies हे जहांसे वह अपनी जरूरतों के मुताबिक policy ले शकते हे.

6) Loan का विकल्प

यदि आपको पैसो की अत्यधिक जरुरत हे तो Life Insurance के द्वारा आपको loan का लाभ भी मिल शकता हे,लेकिन यह आपके द्वारा ली गई policy की term & condition पर निर्भर करता हे.

Conclusion:-

चाहे जो भी हो लेकिन जिन लोगो को अपने भविष्य की चिंता हे और जो लोग अपने future को secure करना चाहते हे उनके लिए Life Insurance बहुत ही जरुरी और फायदेमंद हे.

यदि आपको यह information पसंद आयी हो तो please इसे अपना थोडा समय देकर निचे दी गई social sites पर जरुर share करे.

(Visited 790 times, 1 visits today)

2 Comments