यदि आपकी Life Insurance Premium Policy हे तो यह जरुर पढ़े

क्या आपकी LIC Life Insurance Premium Policy हे? या आप insurance policy खरीदने के विषय में सोच रहे हे तो आपको यह कुछ जरुरी बातोको जरुर पढनी चाहिए और उसका ध्यान रखना चाहिए.

Life Insurance Premium

हमारे जीवन में आकस्मित घटनाओ से निपटने के लिए life insurance cover बहुत ही जरुरी हे, हमारी life uncertain हे कभी भी कुछ भी हो सकता हे, फिर हमारे बाद हमारे बच्चे, बीवी, माँ-बाप का क्या? उनके education, उनके जीवन का क्या? क्या हम चाहते हे की उन्हें किसी के सामने हाथ फेलाने पड़े.

कभी नहीं,

इसलिए Life Insurance Cover जरुरी हे.

आपने LIC(Life Insurance Corporation) – जिन्दगी के साथ भी, जिन्दगी के बाद भी के बारे मे जरुर सुना होगा, अगर हमारे देश की बात करे तो LIC Policy Holders की संख्या लाखोमें हे, Insurance policy के नाम से कई बार ग्राहकों से धोखा होता हे और इस धोखे से अपने customers को बचाने के लिए LIC ने एक खास advisory issue की हे, यह advisory उन सभी ग्राहकों के लिए हे जिन्होंने LIC से किसी भी प्रकार की insurance policy खरीदी हुई हे और उन लोगो के लिए भी हे जो furure में insurance policy खरीदने के विषय में सोच रहे हे.

Advisory from LIC to Avoid fraud in Life Insurance Premium Policy

1) किसी भी प्रकार की insurance policy खरीदने के बाद उसका insurance premium नियमित रूप से भरना पड़ता हे, इसलिए आप premium भरने के लिए जो भी cheque देते हे वह Life Insurancce Corporation of India के favored में होना चाहिए, यदि कोई agent या व्यक्ति दुसरे किसी नाम से आपसे चेक मांगे तो आपको उसे स्पष्ट रूप से मना कर देना चाहिए और इसकी सुचना LIC को पहोचानी चाहिए.

2) Agent आपको कुछ भी समजाये,कितना भी convince करे लेकिन कोई भी दस्तावेज पर बिना पढ़े signature न करे,यदि आपके पास फ़िलहाल उतना समय नहीं हे,आप busy हे तो उसे कहे की आपको उसे पढने और उसके बारेमे सोचने के लिए थोडा समय चाहिए, में इसे अच्छी तरह से पढने और समजने के बाद आपका सामने से सम्पर्क करूंगा, इससे आप भविष्य में आने वाली समस्याओ से दूर रह सकते हे और खुदको safe रख सकते हे.

3) Policy खरीदने के बाद आपको जो भी original papers मिलते हे उन्हें कभी भी किसी और व्यक्ति को न दे, उसे अपने पास ही सम्भालकर रखे, जिस तरह से आप दुसरे सभी महत्वपूर्ण papers को सम्भालकर रखते हे, क्युकी Life Insurance Corporation of India ने किसी भी व्यक्ति को ऐसी authority नहीं दी हे की वह किसी भी policy holder से insurance policy के original paper collect करे.

4) आपको phone पर fake call और masseges आते ही होंगे और policy के विषय में कई offers भी आती होगी,इससे आप सावधान रहे, कई बार आपको ऐसे calls भी आते होंगे की में आपकी bank से बोल रहा हु, मुझे कुछ information चाहिए जैसे आपका bank account number, adharcard number, ATM pin number, या दूसरा तरीका जैसे, यदि आप यह नहीं करोगे तो आपका ATM Card, Credit Card बंध हो जाएगा वगैरह वगैरह, इसलिए यह जरुरी नहीं हे की जो व्यक्ति ऐसा बोल रही हे की वह LIC मे से बोल रही हे वह सही में LIC से ही बोल रही हे, इसलिए आपको सावधान रहना चाहिए और किसी भी प्रकार के payment फिर वह चाहे LIC के साथ हो या Bank के साथ, आपको यह check कर लेना चाहिए की सहीमे आप LIC या Bank के साथ ही deal कर रहे हे.

5) बिच बिच में आपको अपनी insurance policy का status भी check करते रहना चाहिए, आप अपनी policy का status LIC की website(LICINDIA.IN) पर जाकर check कर सकते हे की अभी हालमे आपकी policy की क्या स्थिति हे.

6) LIC bonus या फिर बाकि payment के लिए कभी अपने policy holder से phone पर सम्पर्क नहीं करती, इसलिए कभी भी आपको in future इस तरह का कोई phone call आये तो उसकी किसी भी बात को न माने और उसके किसी भी सवाल का जवाब न दे.

7) LIC को NEFT(National Electric Funds Transfer) के माध्यम से payment करे, यह payment की एक secure technique हे और उसमे किसी भी प्रकार के fraud और cheating का chance नहीं हे.

लापरवाह न रहे, सावधान रहे और Life Insurance Premium Policy में इन बातो का ध्यान अवश्य रखे.

यदि आपको Life Insurance Premium Policy से सम्बन्धित यह जानकारी पसंद आई हो तो कृपया इसे Facebook, Goolge+, Whatsapp और दूसरी Social Sites पर जरुर Share करे.

 

 

(Visited 257 times, 1 visits today)