जीवन में आनेवाले Struggle और कठिनाइयाँ व्यर्थ नहीं होते

Life Struggle(संघर्स) और कठिनाइयाँ(difficulties) अर्थहीन नहीं होते,हरेक विपरीत दिख रही situation का उद्देश्य हमारे विकास का होता हे,लेकिन हम हमारी अज्ञानता के कारण इसको समज नहीं पाते.

struggle

Inspirational-Life Struggle Story of Butterfly

एक आदमी जंगल में लकड़ी कांटने गया,उसने एक पेड़(tree) पर एक रेशम(silk) का कोकून(cocoon) देखा,कोकून के ऊपरी हिस्से पर एक होल दिख रहा था,वह वहा घंटो तक बैठा रहा तब उसने देखा की कोकून में रही रेशम की तितली(butterfly) की उम्र अभी कुछ घंटो की ही हे और वह इस कोकून से बाहर आने के लिए बहुत प्रयास कर रही हे,उसने बाहर आने के लिए थोड़ी देर तक प्रयत्न किये लेकिन थोड़ी देर बाद उसने प्रयत्न छोड़ दिए ,वह आदमी यह नजारा काफी समय से देख रहा था उसको  लगा की उसने हार मान ली इसलिए उसने उसकी मदद(help) करने हेतु अपने pocket से चाकू निकाला और कोकून को काटकर तितली को बाहर निकाला,तितली तो बाहर आई लेकिन उसने देखा की उसका शरीर(body) अविकसित था और उसकी पंखे(wings) छोटी और कमजोर थी.

वह व्यक्ति अब उस तितली को इस आशा से देख रहा था की अभी वह अपनी पंख(wings) खोलेगी और उड़ने लगेगी लेकिन ऐसा कुछ हुआ नहीं,तितली उड़ नहीं पा रही थी,शाम(evening) होते तो आधी खुली पंख के साथ वह जमीन पर घिसकने लगी,उस व्यक्ति ने दया(mercy) के कारण जल्दबाजी कर दी थी,उसको ख्याल नहीं था की कोकून से बाहर निकलने के दरमियान संघर्स के द्वारा ही उसके पंख मजबूत होने की प्रक्रिया होती हे,यह कठिनाई और संघर्स के द्वारा ही तितली के शरीर में रहा द्रव्य उसकी पंख तक पहुंचता हे और तितली जब कोकून से बाहर निकलती हे तब वह उड़ने लायक हो जाती हे.

Shrikanth Bolla के संघर्ष और उनकी सफलता की कहानी 

संघर्स जीतना कठिन होता हे जीत उतनी ही शानदार होती हे 

Conclusion:-

हमारा जीवन भी ऐसा ही हे,हमारे जीवन मे आनेवाली हरेक difficulties और life struggle अर्थहीन नहीं होते,हरेक विपरीत लग रही परिस्थिति और कठिनाई का हेतु हमारे विकास का होता हे,लेकिन हम हमारी अज्ञानता के कारण इसे पहचान नहीं पाते.

आपको यह inspirational life struggle story कैसी लगी? मुझे comment के माध्यम से बताये और हां यदि आपको यह story पसंद आई हो तो कृपया इसे Facebook, Whatsapp, Google+ और दूसरी Social Sites पर जरुर share करे.

(Visited 51 times, 1 visits today)