All Married Couple Should Read This Story For Long Distance Relationship

Wonderful Story जो सभी married couple को long distance relationship बरकरार रखने में काफी help करेगी,यह स्टोरी हरेक husband-wife की life को स्पर्श करती हे.

Long Distance Relationship

Help Long Distance Relationship – Interesting Husband-Wife Story

शादी के 20 साल बिता चूका एक married couple marriage anniversary के दिन शाम को एक दूसरे के सामने बैठकर एक दूसरे की पसंद और नापसंद की फरियाद करते हे,तभी husband को एक idea आता हे और वह अपनी wife के सामने एक प्रस्ताव रखता हे.

हम दोनों एक दूसरे को एक notebook gift करते हे,यह notebook में हररोज एक दूसरे की कौनसी बात अच्छी लगी और कौनसी अच्छी न लगी(like-dislike) वह लिखते हे और अगली marriage anniversary को एक दूसरे के सामने बैठकर यह पढ़ेंगे,साल के दौरान जो खामी(drawback)ध्यान में आती हे,आने वाले सालो में प्रयत्न करना उन खामियों को दूर करने के लिए और वह गलती का पुनरावर्तन न हो वह देखना.

Husband की यह बात सुनकर wife भी agree हो जाती हे और एक दूसरे को notebook gift कर देते हे.

साल बीत गया,बाते भुलाती गयी और एक दूसरे की खामिया-कमी(drawbacks) लिखाती रही.

कैसे एक साल बीत गया पता नहीं चला.

वापस शादी की वर्षगांठ आ गई और husband-wife आमने सामने बैठ गए और एक दूसरे की notebook की अदला बदली की.

अब पहले आप,पहले आप की गाडी चली और बाद में ladies first को ध्यान में रखकर husband ने wife द्वारा लिखी note को पढ़ने की शुरुआत की.

First page, second page, third page…

1.Movie देखने का promise किया और late आये

2.मेरे रिश्तेदार आये तब अच्छी तरीके से बात नहीं की

3.मेरे लिए भंगार साड़ी ले आये

4.बाहर खाने ले जाने का वादा किया और नहीं ले गए

5.मैंने शाम को घर आने का time पूछा तब गुस्सा हो गए वगैरह वगैरह…

ऐसी न जाने कितनी ही शिकायते husband ने पढ़ी और उसकी आँखों से अश्रु बहने लगे,आखिर में last page खत्म किया और अपनी wife को कहा,तुम्हारी सभी शिकायते में कुबूल करता हु और आनेवाले सालो में इसका पुनरावर्तन(repetition) न हो इसका भी में ध्यान रखूँगा!

अब बारी wife की थी,उसने notebook के पन्ने पलटने शुरू किये

पहला दिन,दूसरा दिन,तीसरा दिन,पूरी notebook कोरी(blank) थी,सभी pages पलटकर देख लिए लेकिन उसमे कुछ नहीं था, दिन तो छोडो महीने भी पलटकर देख लिए लेकिन उसमे कुछ नहीं लिखा था.

आखिर में तंग होकर साल का आखरी page खोला.

वहा पर husband ने लिखा था…

में तुम्हारे सामने भले ही कितनी ही शिकायते करू लेकिन तुम्हारे द्वारा मेरे लिए किया गया त्याग और दिए गए बेहद प्रेम के पश्चात याद कर कोई खामी लिख शकु ऐसी कोई खामी मुझे दिखी ही नहीं,तुम्हारे प्रेम और त्याग ने तुम्हारी किसी खामी को मेरी नजर समक्ष आने ही नहीं दी,तुम हरेक गलती और खामियों से परे हो,क्युकी तुमने मेरी हजारो खामियों(drawbacks) के बावजूद मुझे जीवन के हरेक मोड़ पर साथ दिया, मेरे परछाई की गलती मुझे कहा दिखेगी?

शादी की सालगिरह पर एक new married couple की तरह उनका जीवन महक ने लगा.

यदि एक दूसरे की कमिया खोजने ने के बजाय, दूसरे ने क्या त्याग किया हे इसके विषय में सोचेंगे तो हमारे जीवन की परिभासा बदल जायेगी.

हे ना long distance relationship के लिए helpful story? और यदि आपको यह story पसंद आयी हो तो इसे अपने friends and family के साथ share जरूर करे और आपके भी इस विषय में कुछ विचार हो तो कृपया मुझे बताये.

 

(Visited 401 times, 1 visits today)