How Mobile Phone Can Affect Male Fertility

Scientists के मुताबिक mobile phone का male fertility पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ सकता हे,पुरुष जो अपने mobile phone को अपने jeans-trousers pocket में रखते हे इससे उनके sperm को नुकशान पहुंच सकता हे और यह उनके father बनने के chance को कम करता हे.

Fertility

How Mobile Phone Affect Male Fertility Who Keep Devices in Their Trouser-Jeans

University of Exeter में Dr. Fiona Mathews की research team ने 10 अध्ययनों और 1492 samples के निष्कर्षों का विश्लेषण किया था की कैसे mobile phone का उपयोग male fertility को affect कर सकता हे, mobile phone के साथ किसी प्रकार का सम्पर्क नहीं होने वाले पुरुषो के 50% से 85% sperm में egg की और जाने की normal ability थी.

Researchers ने पाया की जो लोग mobile phone के सम्पर्क में थे उन मे इस तुलना में 8 प्रतिशत अंकों की औसत गिरावट दर्ज की गई.

Sperm viability पर समान प्रभाव देखा गया जबकि sperm concentration पर प्रभाव कम स्पष्ट थे.

Dr.Mathew ने कहा था की दुनिया भर में mobile phones का जिस बड़े पैमाने पर उपयोग हो रहा हे उसे देखते हुए इसके environmental exposure की संभावित भूमिका को स्पष्ट किया जाना चाहिए.

यह study strongly suggest करती हे की mobile phone को पतलून की जेब में रखने से radio-frequency electromagnetic radiation का sperm quality पर किस तरह का negative प्रभाव पड़ता हे और यह विशेष रूप से वह पुरुषो के लिए महत्वपूर्ण हे जो infertility की सीमा रेखा पर पहले से हे और general population के लिए full clinical implications निर्धारित करने के लिए आगे research आवश्यक हे.

Studies में भाग लेने वाले fertility clinics और research centers से थे और sperm quality को तीन अलग अगल तरिके से measured किया गया था.

1. Motility(sperm की egg की और ठीक से जाने की क्षमता )

2. Viability(शुक्राणु का proportion जो जीवित थे)

3. Concentration(semen में per unit sperm की संख्या)

हाल ही में General Reproductive Biomedicine में published report के अनुसार यह साबित हुआ हे की जो व्यक्ति दिन में कम से कम 1 घंटा भी अपनी पतलून की जेब में mobile phone रखता हे उनके sperm पर negative प्रभाव होता हे,यदि आपको mobile को testicle या कमर के नीचे रखने की आदत हे तो आपके sperm level में तेजी से कमी हो सकती हे,यह problem खास कर males में ज्यादा होती हे.

इस समस्या से दूर कैसे रहे?

1.यदि आपको आदत हे अपना mobile phone अपने पतलून की जेब में रखने की तो आपकी यह आदत sperm को प्रभावित कर सकती हे और सोते समय mobile को साथ में रखकर सोने की आपको आदत हे तो अपनी यह आदत तुरंत बदल लीजिये.

2.पुरुष को जितना हो सके उतना mobile phone की लत से दूर रहना चाहिए.

3.Mobile phone को जितना हो सके उतना पतलून की जेब में रखने के बजाय शर्ट की जेब में रखे.

4.Mobile phone को बेड पर रखने से और अपनी जेब में रखने से वह आपके sperm count को प्रभावित करता हे,यह आदत को बदलना जरुरी हे अन्यथा यह life को negative बनाएगा.

5.Mobile के इस तरह के गलत उपयोग के कारण number of sperm, motility of sperm and quality of sperm यह सभी को असर होती हे या फिर 1/2 को असर हो सकती हे और infertility के chance बढ़ते हे,अब तक इस चीज की लोगो में awareness कम हे,ज्यादातर लोगो को शर्ट की जेब में mobile phone रखने से वह गिर जाने का डर लगा रहता हे और इस वजह से वह अपना phone पेंट की जेब में ज्यादा रखते हे,

6.Awareness बढे यह जरूरी है क्योंकि phone की वजह से शुक्राणु प्रभावित होते हे और उसके count, quality, movement और fertility इन सब पर असर होती हे.

7.सोते समय पुरुष अपना mobile phone अपने पास रखते हे, रात को जब phone charge करते हे तब भी वह उसे अपने bed के पास ही रखते हे,  mobile को अपने bed के बाजू में रहे table पर रखने से भी sperm quality प्रभावित होती हे.

Male fertility पर cellular phone का प्रभाव ज्यादा देखने को मिलता हे,mobile phone के कारण western countries में sperm quality बुरी तरीके से प्रभावित होती हे,ऐसा मानने को आता हे की यह habit की वजह से 40% couples को गर्भवती होने में समस्या का सामना करना पड़ रहा हे.

If you like this information then please share it with your friends and family.

 

 

 

 

 

(Visited 67 times, 1 visits today)

One Response