MBA Degree और Colleges की उल्लेखनीय जानकारी

MBA Degree एक Master Degree Program हे इसका Full Form हे Master Of Business Administration,MBA Course बहुत ही Popular हे और ज्यादातर Students अपना Graduation Complete करने के बाद इसकी और आकर्षित होते हे.

MBA Degree

इसके प्रति आकर्षित होने का एक मुख्य कारण यह हे की यह Course एक ज्ञान वर्धक कोर्स हे और इससे Career Opportunities भी काफी बढ़ जाती हे.

MBA Degree Programs को इस तरह से तैयार किया गया हे की उससे Students में ओपचारिक रूप से Ideas और चीजो को Logically रूप से देखनेकी क्षमता में विकास होता हे,MBA Degree से Students को Management Areas का सही ज्ञान मिलता हे और साथ साथ उन्हें भिन्न भिन्न क्षेत्रो में व्यापक Scope भी मिलता हे.

MBA Degree Programs में Students Theory,Management Principles और Application Of Business के विषय में पढ़ते हे,इस प्रकार के अभ्यास से Students को Management का सही Knowledge प्राप्त होता हे जिसे वह फिर Real Business World और Industries में Apply करते हे.

Types Of MBA Degree Programs

MBA Degree आप अपनी अनुकूलता अनुसार अलग अलग तरीकेसे कर शकते हे जैसे Full Time,Part Time और Distance Learning MBA Programs, इसका मतलब में आपको समजा रहा हु.

1.Full Time MBA:-इसमें आपको College या Institute जहा आपने Admission लिया हे वहा आपको Daily जाना पड़ेगा और Lectures Attend करने पड़ेंगे,यह Course 2 साल का होगा जो Generally हरेक साल August में शुरू होकर May Month में खत्म होता होगा.

2.Part Time MBA:-यह MBA Degree Programs Working Professionals के लिए हे जो लोग Company या और कही पर Job करते हे और उनके पास समय नहीं हे Regular College जाकर अभ्यास करने के लिए,इसलिए Specially इन Programs में Class शाम को या फिर Weekend में एक या दो दिन लिए जाते हे.

3.Distance Learning MBA:-Students इस MBA Course को Online तरीकेसे या फिर अन्य तरीकेसे College या Institute में गये बिना पूरा कर शकते हे,India में काफी सारी Institutes हे जो इस प्रकार के Course Provide करती हे.

MBA Degree Programs अलग अलग Field में हो शकता हे,इसमें यह Depend करता हे की आपने अपनी Graduation किस Field में की हे,आपको किस Field में Interest हे,आपके पास किस Field का Experience हे वगैरह.

MBA Programs को देखा जाए तो वह हे

Finance

Human Resource Management

Banking and Insurance

Operations Management

Sales and Marketing

Banking and Finance

Marketing Management

IT Management

Tours and Travels Management

Health Management

Administrative Management

International Business Management

Logistics and Supply Chain Management

Hotel Management वगैरह

MBA Eligible Criteria को देखा जाए तो MBA Degree के लिए 3 Years Graduation Degree या फिर Recognized University से उसके समकक्ष अभ्यास होना चाहिए.

MBA Admission Process को देखा जाए तो, University या Institute के द्वारा जो Entrance Exam ली जाती हे और उसके बाद Candidate के Group Discussion,Personal Interview,Essay Writing जैसे Test लिए जाते हे उसके Performance के आधार पर ही MBA Degree Program में Admission मिलता हे.

MBA Degree Programs की कुछ Common राष्ट्रीय स्तर की Entrance Test की बात करे तो वह हे

CAT(Common Admission Test सभी IIMs के लिए और दूसरी 100 से भी ज्यादा Universities के लिए हे),XAT(Xaviers Admission Test XIM भुवनेश्वर,XLRI जमशेदपुर और S.P.Jain के लिए हे),SNAP(Symbiosis National Aptitude Test, Symbiosis University के लिए हे),MH CET(यह Maharashtra की Colleges के लिए हे),CMAT(Common Management Admission Test All India Council Of Technical Education के लिए हे)

Top MBA Colleges In India की बात करे तो उनमें से कुछ हे

India की 13 IIM(Indian Institute Of Management)

Xavier Institute Of Management-Bhubaneshwar

S.P.Jain Institute Of Management And Research-Mumbai

Symbiosis Institute Of Business Management-Pune

Indian Institute Of Forest Management-Bhopal

Vellore Institute Of Technology-Vellore

Fore School Of Management-New Delhi

Rajiv Gandhi Indian Institute Of Management-Shillong

Thiagarajar School Of Management-Madurai

International Management Institute-Kolkata

Birla Institute Of Technology

India में और भी बहुत सारी Top Institutes हे लेकिन यदि में उन सभी के नाम यहां देने जाऊँगा तो यह List काफी लम्बी हो जायेगी,Top MBA Institutes की और अधिक जानकारी के लिए आप Google पर भी Search कर शकते हे.

MBA Course के Benefits और यह Course करनेके पश्चात मिलने वाले Salary के बारेमे बात करे तो हरेक Company को Department Wise Managerial Candidate की जरूर होती हे जो पुरे Department को अच्छे से Manage कर शके.

MBA Holder के लिए Job Opportunities भी काफी बढ़ जाती हे और उसमे यदि जिस Field में MBA किया हो उस Field का Working Knowledge-Experience हो तो सोने पे सुहागा हो जाता हे,MBA Degree होनेसे Promotion का चांस भी ज्यादा रहता हे,MBA के पश्चात MNCs और अन्य Companies में Salary Package भी Experience के हिसाब से बढ़िया मिलता हे.

यदि आपको MBA Degree से संबंधित यह जानकारी पसंद आयी हो तो Please इसे निचे दी गई Social Sites पर जरूर Share करे,यदि आपका कोई सुजाव हो तो मुझे Comment के माध्यम से बताये और मेरी New Post सीधे आपके Inbox में पानेके लिए मेरे Blog को Subscribe कीजिये,धन्यवाद!

 

 

(Visited 515 times, 1 visits today)