Mesothelioma | Causes | Symptoms | Treatments

Mesothelioma(मेसोथेलियोमा), Causes of Mesothelioma, Mesothelioma Symptoms, Mesothelioma Treatments, Types of Mesothelioma, इन सभी की जानकारी Hindi में.

Mesothelioma

What is Mesothelioma?

मेसोथेलियोमा एक दुर्लभ प्रकार का cancer हे, यह एस्बेस्टोस श्वास के कारण होता है, मतलब की यह एस्बेस्टस श्वसन के दौरान शरीर में जाने की वजह से होता हे, जब माइक्रोस्कोपिक एस्बेस्टोस फाइबर फेफड़ों की परत (pleura) में प्रवेश करते हैं तो वह आनुवांशिक परिवर्तन कर सकते हैं जो कैंसर की कोशिकाओं को बनाते हैं, asbestos का ज्यादा अनावरण cancer के विकास के बड़े खतरे को बढाता हे.

मेसोथेलियोमा mesothelium कोशिकाओं में शुरू होता है, यह एक कैंसर (घातक) ट्यूमर कैंसर कोशिकाओं का एक समूह है जो आस-पास के ऊतक में बढ़ सकता है और उसे नष्ट कर सकता है, यह शरीर के अन्य  हिस्सों में भी फेल सकता हे.

Mesothelium एक झिल्ली है जो आपके अधिकांश आंतरिक अंगों को कवर और संरक्षित करती है, यह दो परतो से बना हे,आंतरिक परत विभिन्न अंगों के चारों ओर लपेटती हे(फेफड़ों, दिल और पेट सहित) जबकि बाहरी परत भीतरी परत की चारो और एक थेली बनाती हे और इन दो परतो के बिच तरल पदार्थ की एक छोटी मात्र हे ताकि अंग आसानी से स्थानांतरित हो सकें.

मेसोथेलियोमा के अलग अलग नाम हे और यह इस बात पर निर्भर करता हे की यह शरीर में कहा हे,फेफड़ों की रक्षा और कुशन करने वाले मेसोथेलियम को फुफ्फुस(pleura) कहा जाता है,फेफड़ों को कवर करने वाली आंतरिक परत को आंतों की फुफ्फुस(visceral pleura) कहा जाता है,छाती की अंदर की दीवार की रेखा वाली बाहरी परत को पारिवारिक फुफ्फुस(parietal pleura) कहा जाता है.

Centers for Disease Control की 2017 की report के अनुसार United States में हर साल 2400 से 2800 लोगो का मेसोथेलियोमा का निदान किया जाता है,जिन लोगो ने एस्बेस्टोस के साथ काम किया या जो लोग इसके सम्पर्क में हे वह मेसोथेलियोमा विकसित करने का उच्च जोखिम रखते हैं, एस्बेस्टोस के सम्पर्क में आने के बाद इसके लक्ष्ण उजागर होने में 20 से 50 साल लग सकते हे.

Causes of Mesothelioma

मेसोथेलियोमा का मुख्य जोखिम कारक हे asbestos के साथ काम करना, asbestos पतली सूक्ष्म फाइबर वाले खनिजों का एक समूह है, यह फाइबर गर्मी, आग और रसायनों के प्रतिरोधी होते हैं और यह बिजली का संचालन नहीं करते हैं और इसलिए asbestos का खनन किया गया हे और इसका उपयोग construction, automotive और अन्य उद्योगों में व्यापक रूप से किया जाता हे.

मेसोथेलियोमा एक आक्रामक कैंसर है जो फेफड़ों, दिल या पेट की परत को प्रभावित करता है, यह asbestos fibers के inhalation के कारण होता हे, mesothelioma ऐसे व्यक्तियों को होता हे जो ऐसे स्थानों पर कार्य करते थे जहा श्वसन के दौरान एस्बेस्टस और कांच के कण उनके शरीर में प्रवेश कर गये या फिर वह किसी और तरह से एस्बेस्टस कणों या रेशो के सम्पर्क में आये.

Main Risk Factors

एस्बेस्टोस खान या asbestos-processing plant में काम करना

Construction या भारी उद्योग जैसे जोखिम वाले व्यवसाय में कार्य करना

Military ships पर या सुविधाए जो एस्बेस्टोस युक्त उत्पादों से बनायीं गई हो के साथ काम करना

Asbestos mines या दूषित साइट के पास residential area में रहना

उचित सुरक्षा उपायों के बिना घर के renovation के वक्त एस्बेस्टोस उत्पादों को विक्षुब्ध करना

Mesothelioma Symptoms

मेसोथेलियोमा के चिह्न और लक्षण cancer कहा हुआ हे पर निर्भर करता हे.

Pleural mesothelioma जो फेफड़ों से घिरे ऊतक को प्रभावित करता है, यह निचे दर्शाए गये चिह्न और संकेत पैदा करता हे.

पंजर के निचे छाती का दर्द

छाती पर त्वचा के नीचे ऊतक के असामान्य गांठ

सांसो की कमी

दर्दनाक खांसी

Weight कम होना

Peritoneal mesothelioma जो पेट में ऊतक में होता है जिनके चिह्न और लक्षण निचे दर्शाए गये हे.

पेट में दर्द और सुजन

Weight कम होना

पेट में ऊतक की गांठ

दुसरे प्रकार के mesothelioma के चिह्न और लक्षण अस्पष्ट हैं क्युकी बीमारी का यह रूप काफी दुर्लभ हे.

Pericardial mesothelioma जो हृदय के चारों ओर ऊतक को प्रभावित करता है,यह छाती में दर्द, सांस लेने में कठिनाई जैसे चिह्न और लक्षण पैदा कर सकता हे.

Mesothelioma of tunica vaginalis जो टेस्टिकल्स के आस-पास ऊतक को प्रभावित करता है, इसको पहली बार सूजन या द्रव्यमान के रूप में पाया जा सकता है.

Mesothelioma Treatments

Mesothelioma treatment में आमतौर पर surgery, chemotherapy, and radiation therapy का संयोजन शामिल होता है और ऐसे मामलो में जहा standard treatments काम नहीं करती वहा mesothelioma patients के लिए experimental treatments का प्रयोग भी किया जा सकता हे.

Mesothelioma Claim

मेसोथेलियोमा सामान्यतः asbestos के सम्पर्क से होता हे, इसलिए इसे 60 countries में बेन किया गया हे लेकिन अभी भी जिस country में इसका उपयोग होता हे और इस वजह से जिसको मेसोथेलियोमा होता है वह mesothelioma claim दायर कर सकता है, mesothelioma claim दायर करना किसी भी व्यक्ति के लिए remuneration प्राप्त करने की दिशा में पहला कदम हे जिसका इस घातक asbestos से संबंधित बीमारी का निदान किया गया हे, इससे जिस व्यक्ति का मेसोथेलियोमा के कारण खर्च और income lost हुआ हे वह उसका मुआवजा प्राप्त करने का हकदार हो सकता है.

Mesothelioma Claim के दो प्रकार हे

Personal Injury Claims

Wrongful Death Claims

 

 

(Visited 59 times, 1 visits today)