Success Story of Michael Dell in Hindi

Michael Dell जो multinational computer company Dell के founder और CEO हे, Dell का नाम Bloomberg billionaire index top 50 की list में सामिल हे, उनकी net-worth 1.36 लाख करोड़ हे.

Michael Dell

Michael Dell की सफलता की कहानी

Michael Dell जब texas university में अभ्यास कर रहे थे तब उन्होंने अपने hostel के room से company की शुरुआत की थी, उनकी मेहनत रंग लायी और थोड़े ही समय में उनकी company काफी आगे बढ़ गई, उनकी company 1988 में 85 million dollar की पूंजी के साथ सार्वजानिक हुई और उसके बाद आगामी चार सालो में ही Michael fortune 500 company के सबसे युवा CEO बने.

Michael के father-mother चाहते थे की वह doctor बने, इसलिए उन्होंने उसका biology subject रखवाया था, लेकिन Michael का interest उसमे नहीं था, उसका interest तो था computer में, वह जब college के first year में था तभी उसका मन अभ्यास से उठ गया था, इसलिए उसने अभ्यास को अलविदा कह दिया.

इन्हें भी पढ़े>>>

Sucess Story of Ritesh Agarwal

Sucess Story of Virat Kohali

महानायक Amitabh Bachchan की सफलता की कहानी 

Michael Dell का computer में काफी interest था, उसने अपने computer के सभी spare-parts खोलकर उसकी बनावट को देखा, उसने पहले एक company के computer के spare-parts खोलकर उसकी बनावट देखि, उसके बाद उसने दूसरी company का computer खरीदा और उसके spare-parts को देखा और mechanism को समजा.

Michael ने अभ्यास के साथ साथ टपाल टिकिट और news paper बेचे और उसमे से जो कमाई हुई उससे 1984 में अपना computer बना लिया, Michael ने उसके बाद  PCs Limited company शुरू की, उन्होंने customer को direct computer बेचना start किया और उनका विश्वास प्राप्त किया, वह सीधे customer को computer बेचते थे इसलिए उनके computer भी सस्ते थे और वह ग्राहकों की सुविधा का पूरा ध्यान रखते, उनकी यह कारिगरी और strategy की वजह से वह इस business में काफी आगे निकल गये और केवल 27 साल की उम्र में पूरी दुनिया में उन्होंने काफी नाम प्राप्त किया, 1987 में Michael Dell ने अपनी company का नाम PC’s Limited से बदलकर Dell Computer Corporation रखा.

31 July 1984 में Dell Company ने अपना पहला financial statement post किया जिसमे 2 लाख profit दर्शाया और यह sheet को देखकर ही Michael ने अपने माता-पिता को college का अभ्यास छोड़ने के लिए मनाया था, उस वक्त उनकी उम्र 19 साल की थी और वह college के first year में थे.

इस तरह से आप अपने लक्ष्य(destination) तक पहुच सकते हे 

“जहा चाह हे वहा राह हे”, जो दिल कहे वही करना चाहिए, केवल Dell ही ऐसे billionaire entrepreneur नहीं हे जिनको बिचमे ही अभ्यास छोड़ना पड़ा हो और उसके बाद भी बड़ी सफलता प्राप्त की हो, इस list में दुसरे और भी लोग सामिल हे जैसे Apple के founder Steve Jobs, Facebook के founder Mark Zuckerberg और Microsoft के founder Bill Gates Etc.

If you like this Michael Dell’s story then please share it with your friends & family

 

(Visited 89 times, 1 visits today)