Motivational Message: हँसना शिखिये

Motivational Message From College Students Beautiful Short Story;

एक आदमी को किसी ने पूछा आप हर वक्त इतने खुश कैसे रहते हे? उसने बहुत ही सुन्दर जवाब दिया “में सुबह उठता हु तो मेरे पास दो विकल्प होते हे, 1- में खुश रहू, 2-में दुखी रहू, में दुसरे विकल्प का चुनाव क्यों करू?

Motivational Message

School-College के दिनों की मजा ही कुछ और होती हे, उसके बाद life थोड़ी boring सी हो जाती हे, सुबह उठकर काम पर जाना, रात को late आना और खा पीकर सो जाना, वापिस सुबह उठकर काम पर चले जाना, जैसे हमने धरती पर जन्म ही काम के लिए लिया हे.

Motivational Message By College Students Story

एक college friends का group काफी सालो बाद फिर से इकट्ठा हुआ, वह सभी बहुत खुश थे क्युकी सालो बाद एक दुसरे से मिल रहे थे और सब अपनी life में well settled थे और अच्छी income कर रहे थे, सभी friends college समय में अपने favourite professor के घर पर इक्कट्ठा हुए, सब एक जगह पर बैठे हुए थे और एक दुसरे से बातचीत कर रहे थे, professor साहब one by one सभी से अपने career के विषय में पूछ रहे थे, यह बातचीत काफी लम्भी चली और life में बढ़ते stress और work pressure पर आकर रुक गई, उस group में ऐसा कोई व्यक्ति नहीं था जो इस बात से सहमत न हुआ हो.

How To Be Happy? खुश कैसे रहे?

वह सभी friends आर्थिक रूप से काफी मजबूत थे, क्युकी वह अच्छे खासे पैसे कमा रहे थे, लेकिन बात की जाए सुख शांति की, मजे की तो वह उनके जीवन में पहले जैसी नहीं थी, पहले इतने पैसे नहीं थे लेकिन life मजेदार थी.

Professor साहब सबकी बात बहुत ध्यान से सुन रहे थे, वह अचानक खड़े हुए और kitchen में जाकर वापिस आये और बोले dear students में आपके लिए गरमा गरम चाय बनाकर आया हु जिसे पीकर आप fresh हो जायेंगे, लेकिन आपसे गुजारिस हे की आप kitchen जाकर अपना अपना चाय का cup खुद लेकर आये, सभी students चाय लेने जाने लगे, वहा अलग अलग pattern और महंगे से महंगे cup रखे हुए थे, सभी अपने लिए best में best cup खोजने लगे, सबने अपने लिए अच्छे से अच्छा चाय का cup ले लिया.

हमारा द्रष्टिकोण कैसे बनता हे और फिर बदलता हे 

सबके हाथ में चाय आ गई फिर professor साहब बोले, यदि आप में से किसी ने ध्यान दिया हो तो जो cup दिखावे  में अच्छे और महंगे थे आप ने सिर्फ वही cup लिए हे, जो दिखने में अच्छे नहीं थे, जो ज्यादा महंगे नहीं थे उनकी और आपने देखा तक नहीं हे.

जहा एक और हमारे लिए सबसे श्रेष्ठ चीज की इच्छा रखना एक normal बात हे, वहा दूसरी और से वह हमारे जीवन में problems और stress लेकर आती हे, friends यह बात तो पक्की हे की cup चाय की quality में कोई बदलाव नहीं लाता, यह तो एक जरिया हे जिसके माध्यम से हम चाय पीते हे, सही मे देखा जाए तो आपको जो चाहिए था वह चाय थी, cup नहीं, लेकिन फिर भी आप श्रेष्ठ cup लेने की और भागे और अपना cup लेने के बाद दुसरे के cup को देखने लगे.

एक बात को ध्यान से सुने: हमारा जीवन चाय के समान हे, हमारी position, पैसा, job, सोहरत cup के समान हे, यह तो केवल जीवन जीने के साधन हे, जीवन नहीं हे और जो हमारे पास cup हे वह न तो हमारे जीवन को परिभाषित करता हे न तो बदलता हे, ‘इसलिए चाय की चिंता करे cup की नहीं’.

दुनिया में सबसे ज्यादा खुशकिस्मत वह लोग नहीं हे जिनके पास सभी सर्वश्रेष्ठ हे, लेकिन वह लोग हे जिनके पास जो हे उसका सर्वश्रेष्ठ उपयोग कर जीवन को रंगीन बनाते हे, जीवन का आनंद उठाते हे और मजे करते हे, हँसना शिखे, क्युकी रोना तो वक्त शिखा ही देगा.

बिना आश छोड़े आखरी साँस तक लड़े 

Great Motivational Message

जिन्दगी से आप जो भी बेहतर से बेहतर ले शको वह ले लो, क्युकी जीन्दगी जब लेना शुरू करती हे तब साँसे तक नहीं छोडती, छोटी सी जीन्दगी हे हँस के जियो, भुलाकर गम सारे दिल से जियो, अपने लिए न सही लेकिन अपनों के लिए जियो, जमावट तो जिन्दगी में होनी चाहिए, वरना बनावट तो पूरी दुनिया में भरी पड़ी हे.

If You Like This Motivational Message Of Life Then Please Share It On Social Media.

 

 

 

 

(Visited 87 times, 1 visits today)