Motivational Story:Neither Arms No Legs Even He Run A Company

Motivational Story Of Nick Vujicic- आज में आपको जिनके विषय में बताने जा रहा हु उनका नाम हे निक वुजिसिस, उनके नहीं तो हाथ हे नहीं तो पैर फिर भी वह आज एक successful businessman हे, हर महीने उनकी लाखो में income हे, वह एक entrepreneur तो हे ही लेकिन साथ में public speaker भी हे और उनकी काफी books best seller हे.

Nick Vujicic Motivational Story

Motivational Nick Vujicic

Nick Vujicic का जन्म Melbourne, Victoria, Australia में साल 1982 में हुआ हे,उनकी शादी Kane Miyahara से हुई हे और उनके दो बेटे भी हे, Nick अपनी family के साथ Southern California में रहते हे.

इन्हें भी पढ़े:-

Virat Kohali की सफलता की कहानी 

Charlie Chaplin की सफलता की कहानी 

Jeff Bezos की Success Story

Ritesh Agarwal की Success Story

Trishneet Arora की सफलता की कहानी

Tom Cruise Inspirational Story

अपने childhood के दौरान Nick ने काफी विशिष्ट चुनोतियो का सामना किया जैसे दुसरो द्वारा की गई बदमाशी और self-esteem जैसे मुद्दे,उन्होंने अकेलापन और depression के साथ भी काफी संघर्ष किया, वह हमेशा अपने आप से एक सवाल करते की वह दूसरे बच्चो से अलग क्यों हे.

जब Nick Vujicic का जन्म हुआ था तब उनके father socked हो गए थे उन्होंने vomit के लिए hospital के room को छोड़ दिया था,उनकी परेशान माँ उनके जन्म के पश्चात चार महीने तक उनको हाथ में लेने के लिए तैयार नहीं थी लेकिन आज जब उनके parents अपने वही बच्चे की success और उनके द्वारा किये जानेवाले कार्यो को देखते होंगे तो उनका सर भी गर्व से ऊँचा हो जाता होगा.

Nick का केवल धड़ ही है लेकिन फिर भी वह football और golf खेल लेते हे, swimming कर लेते हे,लिख लेते हे.

Nick को शुरुआत में काफी परेशानी हुई, कई बार तो उन्होंने आत्महत्या की कोशिश भी की है लेकिन वह जैसे जैसे बड़े होते गए वैसे वैसे वह अक्षमता से निपटना सिख गए और धीरे धीरे स्वयं विकसित होते गए.

Nick वह हरेक काम करते हे जो एक हाथ और पैर वाला आदमी कर सकता हे और इसके लिए निक ने खुदको बचपन से ही तैयार किया हे.

Nick के बाए पैर की जगह पर केवल एक ऊँगली ही निकली हुई हे और वह उसी से अपने हरेक कार्य करते हे जैसे type करने में, लिखने में और चीजे उठाने में, Nick 45 words per minute type कर सकते हे, वह इस ऊँगली को ड्रमस्टिक कहते हे, Nick को cooking का भी काफी शौख हे,उनको surfs करना भी काफी पसंद हे.

Nick Vujicic एक short movie में भी काम कर चुके हे जिसका नाम हे The Butterfly Works और इस movie को काफी film festival awards भी प्राप्त हुए हे,इस मूवी में उन्होंने वील नाम का role किया हे और इस फिल्म के लिए निक को Method Fest Independent Film Festival में best actor का award दिया गया हे,उन्होंने अब तक 5 से ज्यादा books लिखी हुई हे और ‘Limitless’ और ‘Life Without Limbs’ जैसी books 30 से ज्यादा languages में published हो चुकी हे.

आज कई लोग जब अपनी छोटी सी परेशानी की वजह से काफी परेशान हो जाते हे और अपना जीवन तक समाप्त कर लेते हे तब हमे Nick से काफी कुछ सीखना चाहिए.

Nick Vujicic ने secular motivational company “Life Without Limbs” की स्थापना भी की हे इस company का काम हे public speaking और motivational lecture देना और यह company depress लोगो को इस मेसे बाहर निकलने help करती हे, इसके अलावा उन्होंने “Attitude is Altitude” none profit organisation की स्थापना भी की हे.

Nick ने आशा का संदेश 57 countries में 6 million लोगो के साथ share किया हे,वह बताते हे की Lord Jesus में जो उनकी आशा हे उसके कारण उनका जीवन हमेशा के लिए कैसे बदल गया.

Nick हर साल अपने seminars और motivational programs के द्वारा करोड़ो की कमाई करते हे.

Conclusion:-

जब ज्यातर लोग अपनी life की छोटी मोती परेशानियों से हार मान लेते हे,निराश होते हे जैसे काले होना, गंजे होना, छोटे होना, दुबले होना, मोटे होना, exam में fail होना, business में fail होना, husband-wife के साथ relationship टूटना, accident में अपना हाथ पैर गंवाना, किसी के द्वारा धोखा खाना वगैरह ,लोग हिम्मत हार जाते हे, बहुत निराश हो जाते हे और कई लोग तो आत्महत्या करने की भी सोचते हे और कई लोग तो कर भी लेते हे और अपना जीवन समाप्त कर लेते हे तब Nick जैसे लोग जिनके दोनों हाथ और पैर न होने के बावजूद हमे शिखाते हे की “Never Give Up – Never Loose Hope”, लाखो परशानियों के बावजूद वह success होते हे और दूसरे के लिए भी मिशाल खड़ी करते हे की life में चाहे कैसी भी कितनी भी परेशानी क्यों न हो लेकिन हिम्मत न हारे, प्रयत्न करते रहे सफलता आपको अवश्य मिलेगी.

 

Leave a Reply