Motivational Thoughts in Hindi: कभी हार न माने

Motivational Thoughts: Reject-Fail हुए तो क्या, फिर प्रयत्न करेंगे, शायद कुदरत ने मेरे लिए कुछ special सोचकर रखा होगा, यदि में प्रयत्न छोड़ दूंगा, हार कर बैठ जाऊँगा तो वह मुझे नहीं मिलेगा!

कई बार हम reject कर दिए जाते हे, जैसे job interview में, school-college admission में, शादी के लिए, खेल में.

Motivational Thoughts

“जो होता हे वह अच्छे के लिए होता हे”, अब जब भी आपको reject कर दिया जाए तो यह मानकर कर चलिए की आगे एक अच्छा मौका आपकी राह देख रहा हे, कुदरत ने आपके लिए इससे और भी अच्छा सोचकर रखा हे.

When God Help; भगवान आपकी मदद कब करेंगे 

Motivational Thoughts: सफलता ऐसे ही नहीं मिलती, बार बार ठोकरे भी खानी पड़ सकती हे

KFC के founder Colonel Sanders को अपना पहला order मिलने से पहले एक नहीं, दो नहीं लेकिन हजारो जगहों से reject कर दिया गया था, उन्हें मना कर दिया गया था.

Walt Disney को कई अखबारों के सम्पादकों ने यह कह कर reject कर दिया था की उनमे प्रतिभा नहीं हे.

Thomas Edison एक दिन जब school से लौटे तो उनके teacher ने उनकी जेब में एक नोट रखा था जिसमे लिखा था की आपका Tomy इतना मंदबुद्धि हे की वह कुछ नहीं सिख सकता, उसे school से बाहर निकल लीजिये.

सन 1930 में महान actor Clark Gable को Jack Warner ने यह कहकर reject कर दिया था की ऐसे कान वाले व्यक्ति को आप किस तरह फ़िल्मी दुनिया में मौका दे सकते हे.

KFC में delivery man के interview के लिए 24 candidate आये थे, 24 में से 23 का selaction हो गया था और जो एक का selection नहीं हुआ था वह थे Alibaba Company के founder Jack Ma, वह करीबन 30 interview में fail हुए थे.

क्या आप सफलता प्राप्त करना चाहते हे? यदि हां; तो इन Basic Success Factors को जरुर पढ़िए 

Motivational Thoughts: हारना, लेकिन हिम्मत मत हारना

China के सबसे अमीर businessman Jack Ma को कौन नहीं जानता, उनकी company Alibaba की Google, Microsoft, Amazon की तरह एक अलग पहचान हे, उनका स्थान fortune की 50 सबसे शक्तिशाली हस्तियो की list में दूसरा हे, वह कई लोगो के प्रेरणास्त्रोत हे.

Jack Ma को बचपन से ही अंतरराष्ट्रीय नागरिक बनने का शौख था, वह अपने देश से बाहर के लोग जैसे America, England के प्रवासी के पास से English सिख सके उसके लिए वह उनका guide बन जाता, वह किसी जगह के बारेमे English में पढ़ लेता और कभी कभी  तो वह रता हुआ भी बोल देता, Jack देखने लायक जगहों पर guide बनने के लिए अपने घर से 70 माइल साइकल चलाकर जाता.

Jack Ma college admission के लिए 12th class जैसी exam में चार बार fail हुआ था, उसने जैसे तैसे कर अपना graduation complete किया और उसके बाद करीबन 30 जगह पर नौकरी के लिए interview दिए लेकिन वह सभी में वह reject हुआ.

KFC की fast food chain में delivery boy की जगह के लिए 30 candidates ने interview दिया, उसमे से 23 को select कर लिया गया और जो एक को select नहीं किया गया वह था Jack Ma.

Jack Ma ने 10 बार Harvard Business School में admission के लिए apply किया था जिसमें वह reject हुआ था.

Jack Ma ने परेशान होकर china में police की नौकरी तक करनी चाही, police की job के लिए 5 लोगो ने interview दिया, जिसमें से 4 का selection हो गया, जो एक का नहीं हुआ वह था Jack Ma.

Jack Ma को लगा की शायद में hotel में waiter बनने के लायक हु, उसने उसके लिए भी प्रयत्न किया लेकिन उसमे भी वह fail हुआ.

6 प्रकार के लोग जो हमेशा दुखी जीवन जीते हे 

Jack ने जब अपने school समय की friend Zhang Ying से शादी की तब उसकी monthly income थी 15 dollars.

Jack Ma ने इतने सारे प्रयत्न किये, यदि वह इनमे से एकाद में select हो गया होता तो? क्या वह इस जगह पर होता? जहां आज है, नहीं, यह सभी उसके लिए नहीं था, कुदरत ने उसके लिए कुछ और ही सोच कर रखा था, कुछ बड़ा, कुछ खास.

If You Can Get Used To Failure- Just Like a Boxer- If You Can Not Get Used To Being Hit, How Can You Win? यह सोच थी Jack की और इससे उसे motivation प्राप्त होता था.

Jack Ma अपने career के शुरुआती दौर में काफी संघर्ष किया, उसके बाद उसे सफलता मिली, वह students को अपनी speech के दौरान कहते है, successful persons की story पढ़िए, जिसमे असफलता से ज्यादा संघर्ष पर भार दिया गया हो, rejection के बावजूद हताश न होकर जिन्होंने ऊंचाई प्राप्त की ऐसे व्यक्तियों की कहानियां पढ़नी चाहिए.

Motivational Thoughts: निराशा बदलेगी आशा में 

हमे जब अपनी मनपसंद चीज न मिले, job की बहुत जरूरत है लेकिन फिर भी वह न मिल रही हो, काफी interview भी दिए हो लेकिन selection न हो रहा हो, किसी मनपसंद course-school में admission न मिल रहा हो, business में दिन रात मेहनत करने के बावजूद सफलता न मिल रही हो, इन सब के बाद हताश होना स्वाभाविक है, इन सभी के बावजूद सोच positive ही रखनी चाहिए, job या business के लिए सभी रास्ते बंध होने के बाद कुछ तो ऐसा होगा, spark होगा और वही एक सच्ची नियति होगी, एक platform होगा जो खास आपको मिला होगा.

आपको मिलने वाला प्रत्येक rejection आपको कहता हे की तुम इसके लिए नहीं बने हो, कुछ और, कुछ खास तुम्हारा इंतजार कर रहा हे, ऐसा भी बने की काफी प्रयत्न के बावजूद आपको job न मिले, आप कुछ business करो और उसमे आप छा जाओ, ऐसा भी बने की 10 company में reject होने के बाद 11 वि बहुत बड़ी multinational company में आप select हो जाओ, आप villain बनने गए और hero बन गए, hero बनने गए और villain बन गए, बनना कुछ और था और बन कुछ ओर गए, ऐसे कुछ examples भी हमारे सामने हे जैसे Vinod Khanna, Shatrughan Sinha, Arshad Warsi etc.

Amitabh Bachchan को Talent Hunt ने reject कर दिया था, उनकी इच्छा फिल्मो में आने की थी और इस लिए उन्होंने अपनी एक फोटो फिल्म फेर माधुरी कांटेस्ट में भेजी थी लेकिन उनकी फोटो देखने के बाद उनको रिजेक्ट कर दिया गया क्युकी फोटो ब्लैक एंड वाइट थी और उसमे वह काफी पतले दिखाई दे रहे थे, Amitabh जब किसी दवाई की company में salesman की job कर रहे थे तब उन्होंने कुछ ज्यादा पैसे कमाने के लिए Akashvani Kolkata में announcer के तोर पर interview दिया था लेकिन उनकी आवाज अच्छी नहीं हे यह कहकर उनको audio test में fail कर दिया गया था लेकिन हम जानते हे की उसके बाद उन्होंने अपनी acting, dialog और आवाज से क्या कारनामा करके दिखाया और आज वह सदी के महानायक हे.

Confidence आपको विपरीत परिस्थिति में भी सफलता दिलवा सकता हे 

हरेक successful व्यक्ति ने अपने जीवन में निष्फलता का स्वाद जरूर चखा हे और उसके बाद ही उसे सफलता प्राप्त हुई हे,

Do you like these motivational thoughts? reply in comment.

If you like these motivational thoughts then please share it with others.

 

 

(Visited 121 times, 1 visits today)

One Response

  1. indrasinhsolanki