OM Meaning And Its Health Benefits In Hindi

OM Meaning – Hindu धर्म में  (जिसे AUM भी spelled किया जाता हे) इश्वर का मुख्य नाम हे,यह तीन अक्षर(A-U-M) से बना हे और वैदिक साहित्य इस बात पर एकमत हे.

OM Meaning

AUM-यह तीनो अक्षर का अपना एक अलग मतलब हे, जैसे A-उत्पन्न होना-किसी चीज का जन्म होना, U-उड़ना या विकास होना, M-मौन हो जाना-ब्रह्मलीन हो जाना.

om meaning

OM एक पवित्र Hindu ध्वनि(मंत्र) हे जिसे सभी मंत्रो में सबसे महान माना जाता हे,Sanskrit में vowels A और U combine होकर O बना हे, OM शब्द ब्रह्माण्ड की उत्तपत्ति का कारक हे और तीन गुना प्रतीक के अर्थ मे प्रकृति केंद्रीय हे,यह कई महत्वूर्ण triads को represent करता हे.

तीन प्रमुख Hindu देवता – ब्रह्मा,विष्णु और महेश

तीन लोक – आकाश,पाताल और पृथ्वी

तीन वैद – ऋग्वेद,यजुर्वेद और सामवेद

OM Meaning and Health Benefits

तपस्वी और ध्यानी लोगो ने ध्यान की गहरी अवस्था में महसूस किया की एक ध्वनि जो लगातार उन्हें शरीर के भीतर और बाहर सुनाई देती रहती हे,यह ध्वनी हमेशा जारी ही रहती हे और इसे सुनते रहने से मन और आत्मा दोनों को शांति महसूस होती हे, तो उन लोगोने उस लगातार सुनाई देने वाली ध्वनी को OM नाम दिया.

परोपकार(charity) का महत्व 

ॐ को OM कहा जाता हे और इसे बोलते वक्त O पर ज्यादा भार दिया जाता हे,OM को प्रणव मंत्र भी कहा जाता हे,यही सही मंत्र बाकी सभी गलत हे,ॐ का प्रारंभ हे लेकिन अंत नहीं हे,यह ब्रह्मांड की अनाहत ध्वनी हे मतलब की दो चीजो के टकराव से जो ध्वनी उत्पन्न होती हे वह नहीं लेकिन सन्नाटे की आवाज,एक हाथ की ताली की आवाज वगैरह.

OM Meaning and Health Benefits

OM का उच्चारण करते रहने से हमारे आसपास सकारात्मक उर्जा का संचार होने लगता हे,ॐ ध्वनी को सुनने के लिए सम्पूर्ण मौन और ध्यान में होना जरुरी हे,साधारण मनुष्य इस ध्वनी को नहीं सुन शकता लेकिन जो सुनने लगता हे वह परमात्मा से सुधे जुड़ने लगता हे,यदि हमे परमात्मा से जुड़ना हे तो ॐ का उच्चारण अनिवार्य हे.

OM Health Benefits

OM का उच्चारण जितना धार्मिक रूप से महत्वपूर्ण हे उतना ही health के लिए भी beneficial हे,एक doctor के मुताबिक हररोज 5 मिनट ॐ  का उच्चारण करने से physically और mentally बहुत सारे फायदे होते हे.

Power Of Reverence

OM का उच्चारण कैसे करे?

प्रातः सुबह उठकर,नाह धोकर बेठने की जो position सही लगे उसमे बैठकर या फिर सुखासन,वज्रासन,पद्मासन में बैठकर आँखे बंध करे, गहरी सांसे ले और फिर OM का उच्चारण करते वक्त धीरे धीरे स्वास छोड़े, ॐ को बोलते समय पूरा ध्यान बोलने पर ही दे और प्रयत्न करे की इस दौरान पुरे शरीर में vibration महसूस हो,ॐ का उच्चारण करते समय यदि आप अपने कान ear plug या फिर दूसरी किसी चीज से बंध कर लेंगे तो ज्यादा फायदा होगा.

OM का उच्चारण सुबह 108 बार या फिर 5,7,10,21 बार अपने समयानुसार कर शकते हे

1.Fear

जो लोग डर,गभराहट जैसी समस्या से परेशान हे वह लोग यदि ॐ  का रोजाना उच्चारण करे तो उन्हें काफी फायदा होगा और उनकी यह समस्या दूर होगी.

2.Blood Circulation

OM मंत्र के उच्चारण से शरीर में blood circulation बेहतर होता हे और blood में oxygen का प्रमाण बढ़ता हे.

3.Thyroid Problem

OM का उच्चारण करने से गलेमे vibration होता हे जिससे thyroid ग्रन्थि प्रभावित होती हे और इस वजह से थाइरोइड problem से बचा जा शकता हे

विस्वास की शक्ति 

4.Stress

OM उच्चारण काफी प्रभावित हे,यह सीधे दिमाग की नाशो को प्रभावित करता हे,ॐ मंत्र का लगातार उच्चारण करने से मानशिक शांति मिलती हे और stress और tension दूर होती हे,mind active होता हे,concentration बढ़ता हे.

5.Heart

ॐ के रोजाना उच्चारण से lungs की समस्या को भी वह दूर कर शकता हे और उन्हें मजबूत बनाता हे,blood pressure,blood circulation improve होता हे.

तर्क और विचारो से पर होती हे इश्वर की शक्ति 

6.Fatigue

ॐ के उच्चारण से body को ज्यादा oxygen मिलता हे,blood circulation बेहतर होता हे और उससे energy भी बढती हे,थकान दूर होती हे,freshness महसूस होती हे

7.Sleep

जिन लोगो को नींद न आनेकी समस्या हे उनके लिए OM का उच्चारण काफी फायदेमंद हे क्युकी इससे नींद न आनेकी समस्या दूर होती हे

8.Digestion

OM का उच्चारण करने से पेट में vibration होता हे जिससे पाचन बेहतर होता हे

9.Bones

OM के उच्चारण से spinal cord में vibration होता हे और इसी वजह से bones मजबूत होते हे

आपने OM Meaning और उसके health benefits पढ़े,अब आप समज ही गये होंगे की यह शब्द जितना धार्मिक रूप से महत्वपूर्ण हे उतना ही health के लिए भी फायदेमंद हे.

यदि आपको यह जानकारी पसंद आयी हो तो Please इसे निचे दी गई Social Sites पर जरूर Share करे,इससे Related आपका कोई सुजाव हो तो मुझे Comment के माध्यम से बताये और मेरी नयी Post सीधे आपके Inbox में पानेके लिए कृपया मेरा Blog Subscribe कीजिये, धन्यवाद!

 

 

 

 

 

(Visited 194 times, 1 visits today)