What Is Perpetual Inventory System? Definition,Advantages,Example In Hindi

What is perpetual inventory system? perpetual inventory system continual basis पर inventory के tracking और recording की एक method हे,जिससे current inventory balance real time में calculate हो शके,इसमें हररोज निश्चित संख्या में items count की जाती हे जिससे की साल के खत्म होते हरेक item साल में कम से कम एकबार तो physical count हो चुकी हो.

perpetual inventory system

Perpetual Inventory System Advantages

1.क्लोज़िंग स्टॉक का त्वरित मूल्यांकन

Perpetual inventory system में हररोज stock checking किया जाता हे, closing stock की सही value साल में कभी भी जानी जा शकती हे,यह financial period के अंत में profit और loss account और balance sheet तैयार करनेमे काफी सुविधा जनक हे.

All Useful SAP T-Codes For Inventory Management

2.Materials में कम निवेश

Perpetual inventory control की शुरुआत से material receipt, issue और store में रखे materials की regular basis पर checking की जाती हे जिससे actual current stock हमारी नजर समक्ष होता हे जिसके चलते materials में होनेवाले investment को कम किया जा शकता हे और material storage expenses को भी कम किया जा शकता हे.

3.Proper Purchase Policies तैयार करनेमे सहायक

Perpetual inventory system के चलते storekeeper को material के actual physical stock का भी पता रहता हे जो उसे Actual Material Requirement(MR=material requirement-physical stock-balance PO) के planing में काफी help करता हे,और वह factory के हरेक department को materials की कब जरुरत पड़ेगी वह समय को भी easily जान शकता हे,यह सभी information proper purchase policy formulating में काफी helpful हे.

4.Theft, Leakages, Damage, Stock Deviation का तत्काल पता लगना

Perpetual Inventory System में daily physical stock verification किया जाता हे,इसलिए stores से यदि कोई materials चोरी हुआ होगा, leakage हुआ होगा या फिर material handling में material damage हुआ होगा तो उसका पता storekeeper को तुरंत चलता हे और बिना विलम्ब किये उस पर जरुरी action लिया जा शकता हे.

Perpetual inventory system से stock में कोई deviation(access-shortage) होगा तो वह पहले ही पता चल जाता हे जिससे month ending में inventory लेनेमे और report तैयार करने में आसानी रहती हे.

Min max level physically भी ध्यान में रहता हे जो inventory control में काफी helpful रहता हे.

5.Working capital की पर्याप्तता

Perpetual inventory system से storing, issue और material use पर effective control रहता हे जिससे capital stock में अनावश्यक फसी नहीं रहती और उसका उपयोग दुसरे किसी जरुरी और profitable कामो में किया जा शकता हे,जिससे आगे जाकर organisation को काफी फायदा हो शकता हे.

Perpetual Inventory System Example

Inventory

आप ऊपर image में देख शकते हे की inventory को A-class, B-class और C-class में divide कर perpetual inventory की planning कर शकते हे

A-class में 209 items हे, B-class में 235 items हे, C-class में 2475 items हे तो quantity, items के importance और value ko ध्यान में रखकर perpetual inventory की planning कर शकते हे जैसे

A-class items को monthly count करेंगे

B-class items को quarterly count करेंगे

और C-class items को half yearly count करेंगे

तो monthly/per day जो items counting में आएगी वह

A-class 209/8 Nos

B-class 78/3 items

और C-class 413/15 items होगी

यदि आपको perpetual inventory system से सम्बन्धित यह इनफार्मेशन पसंद आयी हो तो Please इसे Facebook,Whatsapp,Google+ और दूसरी Social Sites पर जरूर Share करे और इससे Related आपका कोई सुजाव हो तो मुझे Comment के माध्यम से बताये,मेरी नयी Post सीधे आपके Inbox में पानेके लिए  कृपया मेरा Blog Subscribe कीजिये.

धन्यवाद !

(Visited 658 times, 2 visits today)