किसी Person से Best Result पानेके लिए उसमे Quality ढूंढ़कर उसे Encourage कीजिये

How to get best result from any person-सब लोगो को मुज में कमी(fault) ही दिखती हे

For get best result from person find quality and encourage Him

हम किसी भी चीज के बारेमे बात करेंगे या व्यक्ति के बारेमे बात करेंगे तो पहले उसमे क्या कमी हे उसके बारेमे पहले बात करेंगे,जेसे कोई Movies में 7 Songs होगे,उसमेसे 6 Songs बढिया होंगे लेकिन 1 Song खराब होगा तो हम बोलेंगे की यार वह 1 सोंग बहुत घटिया था लेकिन वह 6 Songs अच्छे थे उसके बारेमे बात ही नही करेंगे|

चाँद को भी देखेगे तो कहेंगे की उसमे दाग हे लेकिन पूरा चाँद खुबसुरत हे वह नही कहेंगे|
T 20 Cricket Match में किसी Bowler ने अपनी 4 over की हो उसमे उसने पहले 3 Over में 10 Run दिए हो लेकिन 4 थे  Over में 15 Run दिए तो हम वह जो 3 Over में बढिया Bowling की उसके बारेमे बात नही करेंगे लेकिन Last Over में जो 15 दिए उसीके बारेमे बात करेंगे,वेसे ही किसी आदमीने 1000 काम अच्छे किये हो लेकिन 1 काम गलत कर दिया तो लोग उसीको देखेंगे|
Company में Employee बचारा पूरा साल दौड़ दौड़ के,रात को देर तक रुक के,Off के दिन,Holiday के दिन भी Company में जाकर काम किया होगा लेकिन जब Increment का Time आएगा तो उसका Boss कहेगा की तुमने  यह काम नही किया था,या तुम्हारी वजह से वह 1 काम खराब हो गया था लेकिन उसने 1000 काम सही किये होंगे उसके बारेमे वह 1 शब्द भी नही बोलेगा.
कोई Employee यदि हररोज Time पर आता होगा तो उसके लिए हम उसकी तारीफ़ में 1 शब्द भी नही बोलेंगे लेकिन यदि वह 1 दिन Late आया  तो हम उसे जरुर टोकेंगे.
“मनुष्य का एक स्वभाव ही हे उसे कमिया पहले दिखती हे”
“तुममे बस 1 ही Problem हे,यदि तुम इसे दूर कर दोंगे तो पूरी दुनिया में तुम्हारे जेसा कोई नही हे”,मनुष्य का स्वभाव ही ऐसा हे की उसे कमिया पहले दिखाई देती हे,कोई भी मनुष्य 100% perfect नही होगा,कोई न कोई खामी तो तो हरेक मनुष्य में होगी ही.
कमी,भूल,मर्यादा,problem खोजनेकी आदमीको बहुत मजा आती हे,critic बनना easy हे,प्रसंसक(admirer) बनना बहुत difficult हे,“सभी आधार उस पर हे की आप आदमीको किस द्र्स्टी से देखते हो”,यदि आपको कमी ही खोजनी  होगी तो,सब जगह से मिल जाएगी,चाँद में भी दाग़ हे,और फुल के साथ भी कांटे हे,यदि चाँद में हम दाग़ ही देखेंगे तो हमको चाँद की रौशनी का मूल्य कभी भी समज नही पाएंगे,सवाल यह हे की आपको मतलब किससे हे,दाग़ से या रौशनी से,चाँद में भले दाग़ होगा लेकिन उसकी रौशनी सभी जगह पर एक ही तरह की पड़ेगी.
प्रकृति का कोई अंश एक समान नही हे,आप पूरी पृथ्वी(Earth) को ही देख ले,कही पर जंगल(forest) हे तो कही पर रेगिस्तान(desert),कही बहुत गर्मी हे तो,कही बर्फ,कही समुंद्र हे तो कही पर एक बूंद भी पानी नही हे,केसा हे, इसे हम विविधता कहते हे,मनुष्य के वैविध्य को हम accept कर शकते हे.
“हमारी सोच और पसंद में जो व्यक्ति फिट नही होती,उसको हम व्यर्थ मानने लगते हे”,किसीभी व्यक्ति को हम सम्पूर्ण रूप से स्वीकार नही कर शकते.
दो भाई थे दोनों की अपनी खुदकी company थी,दोनों में एक जेसा ही manpower और साधन सामग्री  थी,फिरभी एक भाई की company अच्छी चलती थी,और दुसरे भाई की company ठीक नही चलती थी,उस भाई को कुछ समज में नही आ रहा था,की आखिर कमी कहा हे? एक बार उसको लगा की क्यों न में मेरे भाई को ही direct पूछ लू,की तुम्हारी सफलता का क्या रहस्य हे? उसने अपने भाई को कहा की हमारे पास सब कुछ एक जेसा होनेके बावजूद में क्यों असफल हो रहा हु? तब दुसरे भाई ने एक बढिया बात कही,उसने कहा की केवल एक ही और बहुत छोटा difference हे,“तुम्हारे यहाँ जो लोग काम कर रहे हे उसमे तुम कमिया(fault)  ही ढूंढते हो”,और जो लोग मेरे यहा काम करते हे “उसमे में खूबी(good thing) ही ढूंढ़ता हु”,में मनुष्य की कमियोको ध्यान में भी नही लेता,लेकिन उसमे क्या खूबी हे उसको खोजकर उनको encourage करता हु,तुम कमियों को खोजना बंध कर दो,और मनुष्य की खूबियों को खोज लो,फिर देखो लोग केसा result देते हे.
“हम भी अपने लोगो की गलतिया ही ढूंढते रहते हे, तू यह बोरोबर नही कर रहा,तू कभी भी नही सुधरेगा,तुजमे अक्ल जेसा हे ही नही,तुम कभी भी सफल नही होंगे,ऐसा ही हम ढूंढते रहते हे और बोलते रहते हे,हम कभी सोचते हे की हमारे साथ जो लोग जी रहे हे,हमारे साथ जो लोग काम कर रहे हे उसकी खूबी क्या हे? हमने कभी भी यह खूबी ढूंढ़कर उसकी तारीफ़ करते हे? नही हमको तो किसीकी कमी ढूंढने में ही मजा आती हे,daily late आनेवाले को हम डांटेंगे लेकिन daily time पर आनेवाले के लिए के लिए हमारे मुहमसे तारीफ़(appreciation) के दो शब्द भी नही निकलेंगे,क्या ऐसे best result मिलेगा?
“सबंध(relation) का आधार भी उसके ऊपर ही हे,की आप अपनी व्यक्ति में क्या खोजते हो,अपनी प्रिय व्यक्ति मेसे कोई अच्छी चीज को खोजकर कभी उसे कहकर तो देखिये,तुममे यह एक ऐसी खूब हे,जो बहुत कम लोगोमे होती हे.
to get best result from them
Encourage People
“वह व्यक्ति कभी भी किसीको प्रेम(love) नही कर शकती,जो अपनी व्यक्ति में कमी ही खोजती हे”,यदि आप अपनी व्यक्ति में खोजोगे तो आपको वह भी मिल जायेगा तो किसी और में नही होगा.
एक Husband Wife थे,Wife हररोज Husband के लिए खूब प्रेम से और मेहनत से स्वादिस्ट(delicious) खाना बनाती,Husband किसी दिन उसकी क़दर(respect) नही करता या तारीफ नही करता,एक दिन वाइफ ने बढिया Dish बनाई,बस उसमे नमक नही डाला,जेसे ही first निवाला Husband ने मुह में रखा,तभी वह बोला की आज सब्जी में नमक नही हे,Wife हंसने लगी और बोली हररोज तो होता हे,तब क्यों आप note नही करते, आप mark करना काफी चिजोमे हम ऐसा करते होंगे,ऐसा करनेसे best result कभी नही मिलेगा.
बच्चा यदि Maths में कमजोर होगा तो हम उसे लगातार उसके लिए ही टोकते रहेंगे,लेकिन यदि वह Economics में अच्छा होगा तो उसकी तारीफ नही करेंगे,हम कभीभी ऐसा कहते हे की अगर तुमको वह नही जम रहा,चिंता मत करो,उसमे अच्छी तरह पास हो ऐसी preparation कर लो,बाकी तुम्हारी जिसमे mastery हे उस पर concentrate करो,तुम्हारे percentage cover हो जायेगे,लेकिन हम उसको Maths की ही इतनी कमी दिखाकर उसका Economics ऊपर का ध्यान हटा देंगे,आपको पता हे की आपके बालक की खूबी क्या हे?
आदमीको अच्छा,बेहतर,और lovable बनाने का जादू हमारे पास ही हे,उसको कभी use करके तो देखो,यदि best नही होगा तो भी हो जायेगा और best result देगा.
यदि हम एकदूजे के जीवनको आशान(easy) नही बना शकते,तो हम फिर जीते किसके लिए हे? find quality and encourage people,you definitely get “best result” from them.
आपको यह post कैसी लगी? यदि अच्छी लगी हो तो please इसे अपने friends और relatives के साथ share करना न भूले और निचे comment box में comment जरूर करें
(Visited 29 times, 1 visits today)