प्रशंसा रिलेशनशिप के लिए क्यों महत्वपूर्ण हे?

Praise(प्रशंसा) बहुत महत्वपूर्ण चीज हे,यह relationship के लिए भी काफी फायदेमंद हे लेकिन यह ईमानदारी और सच्चाई से होनी चाहिए,जो काम कीमती गहने और महंगे महंगे gifts नहीं कर सकते वह प्रसंशा कर सकती हे, किसी की सच्ची तारीफ करना उन सबसे बड़े उपहारों में से एक हे जो हम किसीको दे सकते हे,इससे हम दुसरे व्यक्ति को सुखद एहसास करवा सकते हे, praise से दूसरा व्यक्ति खुदको महत्वपूर्ण समजता हे,वह सोचता हे की में भी कुछ हु, ज्यादातर लोगो में खुदको महत्वपूर्ण माने जाने की इच्छा काफी गहरी होती हे,उनके कान हमेसा प्रशंसा सुनने के लिए बेताब रहते हे और यह चीज उनको काफी motivation भी प्रदान करती हे.
Praise
Praise में एक बात जो याद रखनी हे वह यह हे की यदि हम किसी की प्रशंसा करे तो हमे सामने वाले से यह आशा नहीं रखनी चाहिए की बदले मे वह भी हमारी प्रशंसा करे, यह निःस्वार्थ होनी चाहिए और यदि सामने वाला व्यक्ति हमारी तारीफ़ करे तो हमे विनम्रतापूर्वक धन्यवाद कहते हुए उसका स्वीकार करना चाहिए.
वाणी का अद्भुत प्रभाव होता हे, कडवा बोलने वाले का शहद भी नहीं बिकता और मिठा बोलने वाले की मिर्च भी बिक जाती हे इसलिए प्रेम से बोलो,मिठा बोलो

Praise से Relationship में क्या फायदा हो सकता हे

मनुस्य की सबसे गहरी इच्छाओ में से एक इच्छा हे प्रशंसा पाना,हरेक को प्रसंसा करना आना चाहिए, praise करके आप किसीको भी अपने काबू में कर सकते हे,कभी आपकी भी कोई किसी चीजमे प्रशंसा करता होगा तो आपको बहुत अच्छा लगता होगा जैसे आज तुम बहुत अच्छे दीखते हो,तुम dance मस्त करते हो,तुम्हारी आवाज मस्त हे,तुम चलते मस्त हो,तुन्हारी writing बहुत अच्छी हे,तुम्हारी body मस्त हे वगैरह.

Example के तोर पर किसी party में आप किसी अनजान सख्स को मिलते हे और उससे कहते हे की आपकी बात करने की style बहुत ही अच्छी हे,आप किस के पास से यह सीखे हो? हरेक चीज का knowledge आपके पास हे,ऐसा लगता हे की आपको writing और reading का बहुत शोख हे,आप बोलते हे तो लगता हे की आपको सुनता ही रहू,बाद में देखो की वह कैसे आपकी आसपास घूमता हे.

दुसरे लोगो के साथ adjust कैसे हो 

Very effective 11 small words-people love it

बातचीत में “sense of humor”,मतलब की हसना और मजाक मस्ती बहुत जरूरी हे,किसी भी बात को smoothly कीजिये बादमे भलेही वह अच्छी हो या बुरी,किसी भी बात को हम थोड़े हस्ते हुए कहेंगे तो वह उस बात की खामी को छुपा देगा.

आपने praise के विषय में काफी पढ़ लिया और इसके महत्व को भी जान लिया तो अब यदि आप इसका उपयोग नहीं करते हे,मतलब की किसी की प्रसंसा नहीं कर रहे हे तो करना शुरू करे.
IF YOU LIKE IT, SHARE IT WITH YOUR FRIENDS
(Visited 53 times, 1 visits today)