सबसे ज्यादा मांग वाला Professional Degree Course

Professional Degree Course की विशेष जानकारी, आज जब बेरोजगारी का दर बढ़ रहा हे तब दूसरी और skill workers की demand काफी बढ़ रही हे, मतलब की परंपरागत degree courses के मुकाबले professional degree courses की demand काफी बढ़ी हे, कुछ traditional courses करने के बाद जल्दी से job नहीं मिलती हे जब की कुछ professional course ऐसे होते हे जिसके पश्चात तुरंत और अच्छी salary की job आसानी से मिल जाती हे.

में आज आपको ऐसे professional course के बारेमे बताने जा रहा हु जिसको करने के बाद आपको 50000 रूपये से 70000 या उससे भी ज्यादा salary की job आसानी से प्राप्त हो सकती हे, सिर्फ जरुरत हे आपको course करने के पश्चात अच्छा work experience प्राप्त करने की.

professional degree

Highest Demanded Professional Degree Course in India

Certified Financial Planner(CFP)

CFP की demand काफी ज्यादा हे,आप certified financial planner course करने के पश्चात Mutual Fund Houses, Insurance Companies या Bank में अच्छी job प्राप्त कर सकते हे या फिर यदि आप नहीं चाहते की आपका कोई Boss हो मतलब की आपको job करना पसंद नहीं हे तो आप एक doctor की तरह Certified Financial Planner के तोर पर खुद practice कर सकते हे, यह course करने के लिए आपको कुछ हजार का खर्च करना पड़ेगा.

Certified Financial Planner course कौन कर सकता हे?

CFP का यह course कोई भी commerce graduate, insurance KPO professionals, insurance agent या ऐसा कोई भी professionals जिसे financial planning की सूज हो और इसमें interest हो वह यह course कर सकते हे और financial field में अपना career बना सकते हे.

Certified Financial Planner का यह course आप कहा से कर सकते हे?

CFA का course कई organizations में चल रहा हे, आप यह course International College of Financial Planning, National Stock Exchange(NSE), Financial Planning Standard Board of India(FPSBI) जैसी institutes से कर सकते हे.

इसके उपरांत दूसरी काफी Private Educational Universities में भी यह course चल रहा हे जैसे…

International College of Financial Planning

The India Institute of Financial Planning

KPB Hinduja College of Commerce, Maharastra

Academy of Management Professional Development(AMPD), Mumbai

New Era Institute of Professional Studies(NIPS)

RNIS College of Financial Planning

CFA की degree प्राप्त करना कोई आसान काम नहीं हे, इसमें बहुत ही मेहनत करनी पडती हे दिन और रात एक करने पड़ते हे, लेकिन एक बार यह degree प्राप्त कर ली उसके पश्चात income की सम्भावना काफी बढ़ जाती हे और job प्राप्त करना काफी आसान हो जाता हे और आप खुदका business भी start कर सकते हे.

यदि आप Certified Financial Planner बने हे तो आपको शुरुआत में 2 से 4 लाख yearly income हो सकती हे, middle-level में 4 से 8 लाख yearly income और senior level में 8-9 लाख से ज्यादा yearly income प्राप्त हो सकती हे.

Certified Financial Planner certificate को दुनिया की 26 countries ने अपनाया हे, कई country तो ऐसी हे जहा व्यक्ति को CFP किये बिना client को सलाह देने की मंजूरी नहीं हे, India में भी CFP का चलन काफी बढ़ रहा हे और इसकी demand भी काफी बढ़ रही हे.

India में Financial Planner की opening काफी बड़ी हे, शायद हजारो में, आप CFA बनकर personal finance जैसे की insurance planning, tax planning और estate planning, etc कर सकते हे.

 

 

 

 

 

(Visited 627 times, 1 visits today)

One Comment