जानिए अपनी Destination तक कैसे पहुंचे Hindi में

अपना Destination पानेके लिए आगे तो बहुत लोग बढ़ते हे लेकिन वहां तक पहुंच वहीं लोग पाते हे जो निरंतर(Continuous) चलते रहते हे,कितने लोग बीचमे ही प्रलोभनों(Temptation) के कारण,परिस्थितिओं(Situations) के कारण रुक जाते हे.

Destination

How to reach at your Destination?

एक महात्मा(Saint) को 100 साल हुए,उन्होंने सोचा की अब योगशक्ति(Yoga Power) से समाधि(Mausoleum) लगाकर अपना देह(Body) त्याग करना हे,लेकिन उससे पहले आश्रम(Hermitage) की व्यवस्था  और परंपरा के अनुरुप योग्य शिस्य(Disciple) को उत्तराधिकारी(Successor) निमित करना बाकी था,महात्मा की सेवा 1 शिष्य 20 साल से पूरी निष्ठां(Loyalty) और समर्पण(Dedication) के साथ कर रहा था,महात्मा ने उसे आज्ञा दी की वह पहाड़(Mountain) पे आये अपने आश्रम से निचे उतरकर वहां बसे गावो(Village) में जाकर 100 युवकों को ले आये,जो अध्यात्म(Spirituality) के मार्ग पर चलनेके लिए उत्सुक और त्तपर हो, शिष्य गुरु को प्रणाम कर वहां से चल निकला,मार्ग में चलते चलते उसके मन में बहुत से प्रश्न खड़े हुए,महात्मा ने मुझे उत्तराधिकारी क्यों न बनाया? मेरे पीछे इतने शिष्य और सहयोगी क्यों छोड़ के जा रहे हे? आखिर में ही गुरु का अकेला और एकमात्र शिष्य रहा हु,लेकिन गुरुवचन था तो गलत तो नहीं हो शकता,आखिर वह शिष्य उस गावोमे गया और 100  युवकोंको आश्रम में ले आया,उन्होंने रास्ते में देखा की राज्य(Kingdom) में मातम छाया हुआ था ,राज(King) की 80 कन्याओं की बारात(Procession) लेकर आनेवाला जहाज(Ship) समुद्र में दुब गया था,और सभी दूल्हे(Groom) उसमे मारे गए थे,राजा ने जो उनकी राजकुवरियो के साथ शादी करेगा उनको खूब बड़े पैमाने पर दौलत देने की घोषणा(Announcement) की थी,यह सुनते ही 100 मे से 80 तो शादी के लिए तैयार हो गए,बाकी के 20 के साथ शिष्य पहाड़ चढ़ने लगा,एक एक कर 19 व्यक्तिओ की रास्ते में अकस्मात(Accident) का भोग बन मृत्यु हुई,गुरु के पास जब वह पहुंचा तो 100 मे से केवल वह अकेला ही बचा हुआ था,शिष्य जाकर गुरु के पैरो में पड़ गया,और बोला की में जान गया हु की मंजिल की और तो 100 लोग निकलते हे,लेकिन पहुंचता तो उसमे से 1 ही हे,जो निरंतर चलता रहता हे.

So आपके रास्ते में कितनी ही मुस्किलाते आये,कठिनाइयाँ आये,Temptation आये फिरभी रुकिए मत निरंतर चलते रहिये,you will get your destination and success आपको जरूर मिलेगी.

आपको यह post कैसी लगी? अगर अच्छी लगी हो तो please इसे अपने friends और relatives के साथ share करना न भूले और निचे comment box में comment जरूर करें

(Visited 50 times, 1 visits today)