4 Useful Reading Strategies For Exams

आज हम बात करेंगे SQRW(Survey, Question, Read and Write) Reading Strategies कि जो पढ़ने(study) की और textbook से notes लेने की एक रणनीति(strategy) हे.

Reading Strategies

SQRW में 4 steps हे जिसमे आप प्रत्येक steps के बारे मे सीखते हे,शब्दों को underline करना जो आपको याद रखने में मदद करेगा कि उस step के लिए आपको क्या करना है.

Types of MBA Degree Programs और उसकी Colleges की जानकारी 

Online MBA Program की महत्वपूर्ण जानकारी 

5 Online Finance Course जिससे आपको अच्छे Salary की Job मिल सकती हे 

5 Highest Demanded Education Degree in India

MBA Distance Learning के लिए 11 Top Universities

इससे आप क्या पढ़ते हे वह समझने में और आपने क्या पढ़ा उसका लिखित में record तैयार करने में आपको help मिलेगी और यह लिखित record महत्वपूर्ण हे जब आप class discussion में participate करोगे या test के लिए अध्ययन(study) करोगे तब.

SQRW-Useful Reading Strategies for Exam

1) Survey

सर्वेक्षण(survey) से आपको पता चलेगा की आप पहले से उस topic के chapter के बारेमे कितना जानते हे,इससे आपको यह idea आयेगा की अभी आपको कितनी तैयार्री करनी हे,chapter का सर्वेक्षण करने के लिए heading,introduction,title और सारांश या निष्कर्ष पढ़े,साथ साथ सभी दृश्यों की जांच करें जैसे maps, pictures, tables,diagrams और caption को पढ़े जो हरेक के साथ दिया गया हे,chapter का सर्वेक्षण करने से आप यह तुरंत समझ सकते हे की वह किस विषय में हे.

2) Question

जब आप पढ़ते हे तब आपके दिमाग में उससे संबंधित सवाल(questions) पैदा होने चाहिए,प्रश्न आपको आपके पढ़ने का क्या हेतु हे वह याद दिलाते हे,और आपको पढ़ने में ध्यान केंद्रित करने में सहायता करते हे,आपको अलग अलग topic पर questions होते रहेंगे और आप उसमें डूबे रहेंगे,आप हरेक chapter के heading को बदलकर questions बना सकते हे,questions बनाने के लिए आप कुछ शब्द जैसे what,who,when,where,how,why वगैरह का उपयोग कर सकते हे,उदाहरण के तोर पर “benefits of credit card” के heading के chapter में ‘how credit card help people?’ एक question हे,आप उस प्रश्न को थोड़ा अलग बना सकते हे जैसे “what are the benefits of credit card?’

यदि chapter का heading question की तरह हे तो उस question का उपयोग करे और जब heading में एक से ज्यादा idea हो तो वह हरेक idea का एक प्रश्न बनाये,कभी भी conclusion,summery और introduction का प्रश्न न बनाये.

3) Read

आपने जो प्रश्न बनाए है उनके जवाब के लिए उस जानकारी को पढ़े जो हरेक heading का अनुसरण करती हो,जैसे आप ऐसा करते हैं उसके पश्चात आप यह तय कर सकते हे की आपको प्रश्न बदलने की आवश्य्कता हे या जवाब के लिए इसे कई प्रश्नो में बदलने की जरूरत हे.

हमेशा ध्यान केंद्रित(focused) और flexible रहे जिससे की आप हरेक question के answer के लिए जितनी ज्यादा हो सके उतनी जानकारी की जो आपको जरूरत हे वह प्राप्त कर सके.

4) Write

आपके notebook में हरेक प्रश्न और उनके जवाब लिखे,आपके द्वारा लिखे गए जवाबो को फिर से पढ़े यह सुनिश्चित करने के लिए की वह स्पष्ट हे और उसमे प्रश्न का उत्तर देने के लिए सभी आवश्य्क और मह्त्वपूण जानकारी शामिल हे.

I hope इस Reading Strategies आपको Exams के लिए तैयारी करने में काफी मदद मिलेगी.

 

(Visited 51 times, 1 visits today)